2021/04/sgmh-light-out.jpg

रीवा मेडिकल कॉलेज में अफरातफरी / SGMH के ICU में ऑक्सीजन सप्लाई बंद होने की आशंका से मचा हड़कंप

RewaRiyasat.Com
रीवा रियासत डिजिटल
23 Apr 2021

रीवा. विंध्य के मरीजों को सेवाएं देने वाले रीवा के संजय गाँधी मेमोरियल हॉस्पिटल (SGMH, Rewa) में शुक्रवार को अफरातफरी मच गई. ऑक्सीजन सप्लाई बाधित (Oxygen supply interrupted) होने की आशंका के चलते CORONA ICU में भगदड़ होने लगी. इसका एक वीडियो भी वायरल हो रहा है. जिसके चलते रीवा वासियों में हड़कंप मच गया.

हांलाकि यह सिर्फ बात अफवाह निकली कि अस्पताल में ऑक्सीजन सप्लाई बाधित हुई है, अस्पताल प्रशासन के मुताबिक़ हकीकत यह थी कि लगभग 10 मिनट के लिए SGMH में बिजली की रूटीन ट्रिपिंग थी. जिसके चलते ICU में अफरातफरी मच गई थी. फिर भी गर्मी के दिनों में आईसीयू के अदंर अचानक से लाइट चले जाना. मरीजों के लिए भारी पड़ सकता था.

सूत्र बताते हैं कि जिस वक़्त कथित इलेक्ट्रिसिटी ट्रिपिंग हुई उस वक़्त रीवा कलेक्टर डॉ इलैयाराजा टी अस्पताल में ही मौजूद थें. वे अस्पताल के कोरोना वार्डों में निरीक्षण के लिए जा रहें थें. उसी समय बिजली बाधित हो गई. 

वायरल वीडियो में क्या

आईसीयू का वीडियो वायरल करने वाले का आरोप है कि बिजली गुल होने के कारण लोग तड़प रहे हैं. साथ ही, किसी भी सिलेंडर में ऑक्सीजन नहीं है. ऐसे में लाइट के साथ ऑक्सीजन की सप्लाई भी कुछ मिनट तक बंद रही है.

हालांकि मामले में लाइट और ऑक्सीजन का कोई कनेक्शन नहीं है. फिर भी वीडियो देखने वाले रीवा शहर के लोग मामले को संदिग्ध समझ बैठे.

आज एक दर्जन मौतें

सूत्रों की मानें तो शुक्रवार को अन्य दिनों की अपेक्षा कोरोना से ज्यादा मौतें हुई हैं. दोपहर एक बजे तक एक दर्जन मौतें कोरोना व अन्य कारणों से हुई हैं.

ऐसे में स्वास्थ्य विभाग से लेकर मरीजों के परिजनों में भय का माहौल बना हुआ है. ऊपर से लाइट और ऑक्सीजन की अफवाह ने लोगों की सांसें रोक दी थीं.

SIGN UP FOR A NEWSLETTER