रीवा

रीवा की बेटी की ऐसी प्रतिभा देखकर पीएम मोदी हुए गदगद, दिव्यांगजनों के लिए पैरों से चलने वाले लैपटॉप की डिवाइस बनाई

Rewa Girl In Pariksha Pe Charcha
x

Rewa Girl In Pariksha Pe Charcha

Rewa Girl In Pariksha Pe Charcha: रीवा की लड़की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम में शामिल हुई है. रीवा की छात्रा रेणुका मिश्रा ने दिव्यांगों के लिए खास डिवाइस बनाई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उस डिवाइस का अवलोकन किया है.

Rewa Girl In Pariksha Pe Charcha: शुक्रवार को परीक्षा पे चर्चा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एमपी के कई छात्रों से बात की है. इस दौरान रीवा की लड़की रेणुका मिश्रा से भी पीएम मोदी ने बात की है. एकलव्य ने दिव्यांगों के लिए एक खास डिवाइस बनाई है. बिना हाथ वाले दिव्यांग इस डिवाइस को पैर से चला सकेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी परीक्षा पे चर्चा के दौरान दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में इस डिवाइस को देखा है. इसके साथ ही इस उपकरण के बारे में रेणुका मिश्रा के साथ चर्चा की है. दिव्यांगों के लिए डिवाइस बनाने वाली रेणुका मिश्रा रीवा स्थित केंद्रीय विद्यालय की छात्रा है. रेणुका मिश्रा की सफलता पर रीवा केंद्रीय विद्यालय को गर्व है.

नौवीं की छात्रा है रेणुका मिश्रा

रेणुका मिश्रा रीवा केंद्रीय विद्यालय में पढ़ती है. उसे पीएम मोदी के कार्यक्रम में शामिल होने का अवसर मिला है. वह नौवीं की छात्रा है. रेणुका मिश्रा ने दिव्यांग छात्रों के लिए एकलव्य नाम का एक उपकरण डिजाइन किया है. रेणुका के उपकरण से बिना हाथ वाले दिव्यांग पैर से भी लैपटॉप चला सकेंगे. रेणुका का मानना है कि यह डिवाइस दिव्यांगों के लिए एक वरदान साबित होगा.

पैर से लैपटॉप को कंट्रोल कर पाएंगे दिव्यांग

दरअसल, हाथ नहीं रहने पर दिव्यांगों के सामने सबसे बड़ी चुनौती गैजेट को चलाना होता है. रेणुका मिश्रा ने उस दर्द को समझा है. रेणुका ने दिव्यांगों की परेशानी को देखते हुए ही एकलव्य डिवाइस को डिजाइन किया है. एकलव्य की मदद से दिव्यांग पैर से भी लैपटॉप चला सकेंगे. इससे उनके कार्य बाधित नहीं होंगे. सारे ऑनलाइन काम वह खुद कर सकेंगे.

कंप्यूटर माउस की तरह दिखता है एकलव्य

रेणुका मिश्रा ने दिव्यांगों के लिए जो डिवाइस तैयार की है, वह कंप्यूटर माउस की तरह दिखता है. इस डिवाइस की वजह से दिव्यांग आत्मनिर्भर बन सकेंगे. उनकी किसी पर निर्भरता नहीं रहेगी. स्कूल के शिक्षकों ने बताया कि रेणुका शुरू से ही पढ़ाई में काफी तेज है. हमेशा इनोवेटिव काम करते रहती है. रीवा शहर के सिरमौर चौराहा स्थित पीके स्कूल के पास उरहट की निवासी है.

रेणुका मिश्रा के पिता हैं डॉक्टर

छात्रा के पिता करुणा शंकर मिश्रा पेशे से डॉक्टर हैं और उनकी मां प्रियंका मिश्रा एक हाउस वाइफ है. रेणुका बचपन से ही पढ़ाई में काफी तेज थी. केंद्रीय विद्यालय में ही पढ़ाई के दौरान विद्यालय में स्थापित अटल टिंकरिंग लैब का उपयोग कर इसने दिव्यांगों के लिए एक खास उपकरण को तैयार करने में सफलता हासिल की है जिसका नाम एक एकलव्य है.

पीएम नरेंद्र मोदी ने उपकरण देखा

वहीं, परीक्षा पे चर्चा के दौरान दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में प्रदर्शनी भी लगाई थी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रदर्शनी में जाकर एकलव्य डिवाइस को देखा है. इसके साथ ही इसे बनाने वाली रेणुका मिश्रा से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बात की है. स्कूल की शिक्षिका रविता पाठक ने कहा कि यह हमारे लिए बहुत हर्ष की बात है कि पीएम मोदी ने रेणुका मिश्रा से बात की है.

Neelam Dwivedi | रीवा रियासत

Neelam Dwivedi | रीवा रियासत

नीलम द्विवेदी जर्नलिज़्म से स्नात्कोत्तर हैं। 2016 से रीवा रियासत डॉट कॉम में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं। इन्हें देश-दुनिया, राजनीति के अलावा स्पोर्ट्स, हेल्थ, होम डेकोर, रिलेशनशिप, लाइफस्टाइल और एंटर्टेंमेंट जैसे टॉपिक्स पर लिखने का अनुभव है। इसके अलावा खाली समय में नेचर को एक्सप्लोर करना पसंद करती हैं। साथ ही म्यूजिक, थिएटर और किताबों में भी इनकी बहुत रुचि है।

    Next Story