रीवा

APS University: रीवा विश्वविद्यालय में योजनाओं का नहीं मिल रहा लाभ, भटक रहे छात्र

Sanjay Patel
3 July 2023 8:57 AM GMT
APS University: रीवा विश्वविद्यालय में योजनाओं का नहीं मिल रहा लाभ, भटक रहे छात्र
x
APS University Rewa News: एमपी रीवा के अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय में अव्यवस्था का आलम है। यहां विभिन्न शैक्षणिक विभागों के स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम में अध्ययनरत छात्रों को शासन की योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है।

Rewa APS University News: एमपी रीवा के अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय में अव्यवस्था का आलम है। यहां विभिन्न शैक्षणिक विभागों के स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम में अध्ययनरत छात्रों को शासन की योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है। वंचित विद्यार्थियों ने कई बार एपीएसयू के अधिकारियों से बात कर अपनी समस्या से अवगत भी कराया गया किंतु छात्रों की समस्याओं का अब तक निराकरण नहीं किया जा सका है। जिससे छात्र परेशान हो रहे हैं।

पीजी में प्रवेश लेने वाले छात्रों को हो रही समस्या

एपीएसयू रीवा में पीजी में एडमिशन लेने वाले छात्रों को योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है। बताया गया है कि प्रदेश सरकार द्वारा सामान्य वर्ग के गरीब विद्यार्थियों के लिए संबल योजना चलाई जाती है। इस योजना के तहत पात्र छात्रों को अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय द्वारा लगने वाली फीस वापस मिल जाती है। किंतु शैक्षणिक विभागों के पीजी में प्रवेश लेने वाले छात्र इससे वंचित हो रहे हैं। यूजी में यह योजना लागू है छात्रों को इसका लाभ भी मिल रहा है। जबकि विश्वविद्यालय की पीजी में यह योजना लागू ही नहीं है। छात्रों द्वारा इस संबंध में कई बार अधिकारियों से मांग भी की गई किंतु उनकी मांगों की ओर विश्वविद्यालय प्रबंधन द्वारा ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

कॉलेज स्टूडेंट्स को मिल रहा लाभ

रीवा के महाविद्यालयों में यूजी व पीजी में पढ़ने वाले छात्रों को इस योजना का लाभ दिया जा रहा है। उन्हें किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो रही है। जबकि विश्वविद्यालय के पीजी में प्रवेश लेने वाले छात्र इस योजना के लाभ से वंचित हो रहे हैं। सूत्रों की मानें तो अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय द्वारा हायर एजुकेशन में कोड ही नहीं कराया गया है। पीजी के लिए यह योजना तभी प्रारंभ होगी जब विश्वविद्यालय हायर एजुकेशन में कोड कराएगा। विश्वविद्यालय द्वारा कोड नहीं कराए जाने की वजह से छात्रों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा। वह इस योजना के लाभ से वंचित हो रहे हैं। यहां पर बता दें कि शासन द्वारा चलाई जाने वाली संबल योजना अति महत्वाकांक्षी योजना है। जिसमें गरीब तबके के परिवार के बच्चों को लगने वाली शुल्क से छूट मिलती है। आलम यह है कि विश्वविद्यालय प्रबंधन की लापरवाही का खामियाजा छात्रों को भुगतना पड़ रहा है।

Next Story