सतना

SATNA NEWS: सरकारी जमीन पर अवैध कब्जा कर लैण्डलाॅड बने भूमाफिया

Saroj Tiwari
30 Nov 2021 1:51 PM GMT
SATNA NEWS
x
मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के सतना (Satna) में पैर पसार रहा भूमाफिया

सतना (Satna News) सरकारी जमीन लगता है कोई माई-बाप नहीं होता, यही कारण है कि जिसको जहां मन आया अपना अधिकार जमाने लगता है। वर्तमान सतना जिले का यही हाल चल रहा है। लूट सको तो लूट का हाल चल रहा है। मामला पठका तालाब के पास का है। आपको बता दें कि सतना जिले में सरकारी जमीनों में कई वर्षो से जमकर भ्रष्टाचार चल रहा है। सरकारी जमीन लूटने की प्रतियोगिता चल रही है। भूमाफिया लूटने से कोई गुरेज नहीं कर रहे हैं। जिले में कुछ ऐसे माफिया हैं जो सरकारी जमीन के दम पर लौंडलाॅड बने हुए है। इतना ही नही बोलने की किसी में हिम्मत नहीं। शहर के अंदर ऐसे कई जमीन के मामले हैं जिन पर प्रशासन गंभीरता नहीं दिखा रहा है।

नाले-नाली तक नहीं बच रहे

बताया गया है कि नाले-नाली तक माफियाओं से नहीं बच रहे, इसके बाद भी प्रशासन गंभीर नहीं है। विगत दिनों स्मार्ट सिटी की बैठक में सांसद, विधायक सहित प्रशासनिक अमले द्वारा शहर के विकास के लिये अतिक्रमण हटाने पर चर्चा की थी इसके बावजूद पठका तालाब के नीचे रही प्लाटिंग में नाले का अस्तित्व बचाने अधिकारियों द्वारा कोई गंभीरता नहीं दिखाई जा रही है। यही शहर के विकास में सबसे बड़ी बाधा बना हुआ है।

माफियाओं का जाल

जिले भर में भूमाफियाओं का जाल फैला हुआ है। जिन्हें हर क्षण ऐसे जमीन की तलाश रहती है जहां कब्जा जमाया जा सके। निर्माण व प्लाटिंग में कई व्यवसायी सहित अन्य जमीन कारोबारी शामिल हैं। बताया जाता है कि शहर के पटवारियों की भी सांठगांठ रहती है और नक्शे से छेड़छाड़ की जाती है। राजस्व अमला सरकारी जमीन को प्राइवेट बताने में लग जाता है।

Next Story