रीवा

रीवा में अब महिलाओं एवं बेटियों को बुरी नजरों से देखने, गंदे इशारे और छेड़ने वालों की खैर नहीं, कलेक्टर ने दिए ये निर्देश...

Aaryan Dwivedi
27 March 2021 11:07 PM GMT
रीवा में अब महिलाओं एवं बेटियों को बुरी नजरों से देखने, गंदे इशारे और छेड़ने वालों की खैर नहीं, कलेक्टर ने दिए ये निर्देश...
x
Safe City Campaign / रीवा। नगर निगम रीवा क्षेत्र में महिलाओं एवं बेटियों को सुरक्षित वातावरण उपलब्ध कराने के लिये सेफ सिटी कार्यक्रम शुरू किया गया है। सार्वजनिक स्थलों में महिलाओं, बेटियों एवं बच्चों को विभिन्न प्रकार की हिंसा एवं उत्पीड़न से बचाने के लिये इस कार्यक्रम का क्रियान्वयन किया जा रहा है, जिससे वे भयमुक्त जीवन जी सकें। कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी के अध्यक्षता में सेफ सिटी अभियान के प्रगति की समीक्षा बैठक आयोजित की गई।

Safe City Campaign / रीवा। नगर निगम रीवा क्षेत्र में महिलाओं एवं बेटियों को सुरक्षित वातावरण उपलब्ध कराने के लिये सेफ सिटी कार्यक्रम शुरू किया गया है। सार्वजनिक स्थलों में महिलाओं, बेटियों एवं बच्चों को विभिन्न प्रकार की हिंसा एवं उत्पीड़न से बचाने के लिये इस कार्यक्रम का क्रियान्वयन किया जा रहा है, जिससे वे भयमुक्त जीवन जी सकें। कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी के अध्यक्षता में सेफ सिटी अभियान के प्रगति की समीक्षा बैठक आयोजित की गई।

कलेक्टर इलैयाराजा टी ने सेफ सिटी अभियान के अंतर्गत चिन्हित किये गये 35 स्थानों में नगर निगम द्वारा प्रकाश की व्यवस्था करने, व्यवस्थित पार्किंग, पुलिस की पेट्रोलिंग बढ़ाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जिन स्थानों पर वाहनों में बैठकर युवा वर्ग नशा करता है उनको हिदायत देकर पकड़ा जाय। उन्हें अनावश्यक रूप से वहां खड़े न होने दिया जाय।

कलेक्टर ने चिन्हांकित किये गये 35 स्थानों में नगर निगम एवं पुलिस विभाग द्वारा किये गये कार्यों की समीक्षा की और कहा कि इसे और गति दी जाय। उन्होंने कहा कि भीड़भाड़ वाले स्थानों पर व्यवस्थित पार्किंग की जाय। समस्त पेट्रोल पंपों में सीसीटीवी कैमरे इस तरह लगाये जायें ताकि वे मुख्य सड़क पर होने वाली गतिविधियों पर नजर रखें।

बैठक में निर्णय लिया गया कि चिन्हित हॉटस्पॉट स्थानों में महिलाओं एवं बेटियों के साथ दुर्व्यवहार के कारणो का पता लगाया जाये। इन स्थानों में पुलिस गश्त बढ़ायी जायेगी, थानों एवं रिस्पांस टीम का नम्बर प्रदर्शित किया जायेगा तथा अतिक्रमण हटाये जायें।

थाना क्षेत्रों में चिन्हित हॉटस्पॉट

सिटी कोतवाली थाना क्षेत्र में निपनिया पुल, रानी तालाब, एसके स्कूल, संस्कृत कालेज के पीछे तथा धोबिया टंकी के अंदर के रास्तों को हॉटस्पॉट चिन्हित किया गया है।

सिविल लाइन थाना क्षेत्र में कुटुम्ब न्यायालय के सामने, जीडीसी कॉलेज के बाहर शिव मंदिर के आसपास, साई मंदिर के आसपास, शिल्पी प्लाजा के पीछे, छोटी पुल के आसपास, जय स्तभं, शिवानी बद्रिका काम्पलेक्स के सामने, ढेकहा में एग्रीकल्चर कालेज के तालाब के बगल में, खनिज विभाग के क्षेत्रीय कार्यालय के ठीक बगल में तथा पड़रा में शांति विहार काम्पलेक्स (कल्याण पेट्रोल पंप के पास) को हॉटस्पॉट के रूप में चिन्हित किया गया है।

अमहिया थाना क्षेत्र में जान टॉवर एटीएम के पास, पीके स्कूल के पीछे, सिरमौर चैराहा में रमागोविन्द पैलेस, गुढ़ चैराहा, तानसेन काम्पलेक्स के पीछे तथा धोबिया टंकी से जेल मार्ग की ओर सरस्वती स्कूल के आसपास के स्थान को हॉटस्पॉट स्थान बनाया गया है।

इसी प्रकार समान थाना क्षेत्र में ट्रांसफार्मर चौराहा, अरूण नगर, लालन टोला, शारदापुरम, शिव प्रसाद दुबे मार्ग, बेलउहन टोला तथा स्कीम न. 6 विेवेकानन्द नगर को हॉटस्पॉट के रूप में चिन्हित किया गया है।

बिछिया थाना क्षेत्र में चिरहुला मंदिर गार्डेन, बाणसागर कालोनी में ट्रांसफार्मर के आसपास तथा चोरहटा थाना क्षेत्र में चोरहटा बाईपास, रेलवे मोड़, गुरूकुल स्कूल के आसपास स्थान को हॉटस्पॉट चिन्हित किया गया है।

विश्वविद्यालय थाना क्षेत्र में निराला नगर मोड़, स्टेडियम तिराहा, मॉडल स्कूल, इटौरा बाईपास, नीम चौराहा तथा इटौरा तिराहा अंडरब्रिाज के बगल के स्थान को हॉटस्पॉट के रूप में चिन्हित किया गया है।

बैठक में पुलिस अधीक्षक राकेश कुमार सिंह, नगर निगम आयुक्त मृणाल मीणा, समस्त थानों के थाना प्रभारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी प्रतिभा पाण्डेय महिला बाल विकास विभाग, सहायक संचालक महिला बाल विकास आषीष द्विवेदी, नगर निगम क्षेत्र के जोन प्रभारी उपस्थित रहे।

Next Story