रीवा

RKMP-जबलपुर वंदे भारत ट्रेन का विस्तार अब रीवा तक: 16 को रीवा से भोपाल के रानी कमलापति स्टेशन के लिए रवाना होगी विंध्य की पहली वंदेभारत ट्रेन

Rewa Vande Bhart Train Update
x

Rewa Vande Bhart Train Update

रेलवे बोर्ड ने भोपाल के रानी कमलापति स्टेशन से जबलपुर तक चलने वाली वंदे भारत ट्रेन का विस्तार रीवा तक कर दिया है. विंध्य की पहली वंदेभारत ट्रेन 16 अक्टूबर को रीवा स्टेशन से रानी कमलापति स्टेशन के लिए सुबह 5:30 बजे प्रस्थान करेगी.

रीवा. लंबे इंतजार के बाद विंध्य क्षेत्र को वंदे भारत ट्रेन की सौगात मिल गई है। यह ट्रेन विंध्य क्षेत्र को सीधे राजधानी से जोड़ेगी। अब लोगों को वातानुकूलित टे्रन में सफर का मौका मिलेगा और आराम से वे राजधानी की यात्रा कर सकते हैं। 15 अक्टूबर को यह ट्रेन रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से रवाना होकर रीवा पहुंचेगी और 16 अक्टूबर को रीवा से पहली बार यह ट्रेन सुबह साढ़े पांच बजे रानी कमलापति रेलवे स्टेशन के लिए रवाना होगी।

16 को रीवा से रवान होगी पहली वंदे भारत

विंध्य क्षेत्र को वंदे भारत ट्रेन मिलने के कयास काफी समय से लगाए जा रहे थे। प्रधानमंत्री के रीवा आगमन के समय भी वंदे भारत ट्रेन को हरीझंडी दिखाने की संभावना व्यक्त की जा रही थी। रेलवे स्टेशन में प्रशासन ने सारी तैयारियां भी कर रखी थीं, लेकिन बाद में कार्यक्रम टल गया था। जबलपुर से रानी कमलापति रेलवे स्टेशन भोपाल के बीच चलने वाली वंदे भारत ट्रेन का विस्तार अब रीवा तक कर दिया गया है। इसका लाभ अब सिर्फ रीवा ही नहीं बल्कि पूरे विंध्य क्षेत्र के लोगों को मिलेगा। किसी कारणवश रेवांचल में सफर करने से वंचित यात्रियों के लिए अब यह ट्रेन वरदान साबित होगी और दोपहर ट्रेन उनको भोपाल पहुंचा देगी। अपना काम पूरा करके वे उसी ट्रेन से वापस रीवा भी लौट सकते हैं, जिससे लोगों का काफी समय बचेगा।

यह रहेगा शेड्यूल

ट्रेन संख्या 20173 रानी कमलापति से रीवा के लिए वंदे भारत ट्रेन दोपहर 3:30 बजे रवाना होगी। उसके बाद यह ट्रेन नर्मदापुर 16:18 बजे, इटारसी 16:45 बजे, पिपरिया 17:28 बजे, नरसिंहपुर 18:28 बजे, जबलपुर 19:50 बजे, कटनी 21:10 बजे, मैहर 22:00 बजे, सतना 22:30 बजे और रात्रि 23:30 बजे रीवा स्टेशन पहुँचेगी। वहीं रीवा से ट्रेन नम्बर 20174 16 अक्टूबर से सुबह 5:30 बजे रीवा से रवाना होगी। सतना 6:10 बजे, मैहर 6:40 बजे, कटनी 7:28 बजे, जबलपुर 8:35 बजे, नरसिंहपुर 9:40 बजे, पिपरिया 10:40 बजे, इटारसी 11:40 बजे, नर्मदापुर 12:08 बजे और 13:30 बजे रानी कमलापति स्टेशन पहुँचेगी। मंगलवार को यह ट्रेन अपने निर्धारित रूट में नहीं चलेगी। किसी को थोड़े से काम के लिए भोपाल जाना है तो वह इस ट्रेन से जाकर आराम से वापस रीवा भी लौट सकता है। अब लोगों को वापस लौटने के लिए पूरी रात सफर नहीं करना पड़ेगा।

किसने क्या कहा...

रीवा रेलवे स्टेशन से चलने वाली हर ट्रेन राजस्व संग्रहण में अग्रणी है। वंदे भारत ट्रेन रीवा रेलवे से रानी कमलापति स्टेशन तक चलाई जाने से पूरे विंध्य क्षेत्र की जनता को लाभ होगा। रीवा से वाया इटारसी जाने के लिए सुबह वंदे भारत ट्रेन की सौगात से विंध्य क्षेत्र के लिए नए विकास के द्वार खुलेंगे और दक्षिण भारत के लिए कनेक्टिविटी का एक सशक्त माध्यम यह ट्रेन बनेगी।
- राजेन्द्र शुक्ला, मंत्री
विंध्य क्षेत्र के लिए वंदेभारत ट्रेन एक बहुत बड़ी सौगात है। रीवा से वंदे भारत ट्रेन का संचालन पहले से ही निश्चित था। जिन 400 स्टेशनों से ट्रेन का संचालन होना था उसमें रीवा भी शामिल था। लोगों को आधुनिक सुविधाओं के साथ सफर का मौका मिलेगा और विंध्य क्षेत्र के विकास को नयी दिशा मिलेगी।
- जनार्दन मिश्रा, सांसद रीवा
रेलवे बोर्ड ने वंदेभारत ट्रेन के तौर पर समूचे विंध्य को बड़ी सौगात दी है। लंबे समय से इसकी मांग थी। रीवा तेजी से बढ़ रहा है। हजारों लोग रीवा से अन्य शहरों के लिए सफर करते हैं, जिसके चलते रीवा-भोपाल और रीवा-जबलपुर जैसी ट्रेनों में काफी भीड़ हो जाती है। इस ट्रेन के संचालन से काफी समय की बचत भी होगी। यदि कोई व्यक्ति महज एक घंटे के काम के लिए रीवा से भोपाल जाता है तो वह उसी दिन अपना काम कराकर लौट भी सकता है। निश्चित ही यह ट्रेन रेल्वे को अच्छा राजस्व देगी और विंध्य वासियों के लिए एक वरदान साबित होगी। इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव को धन्यवाद ज्ञापित करता हूँ।
- गौरव तिवारी, भाजपा नेता एवं पूर्व युवा मोर्चा राष्ट्रीय महामंत्री
Next Story