रीवा

खुशखबरी: रीवा का तीसरा फ्लाईओवर ब्रिज बनकर तैयार: आज से जनता के लिए खुलेगा

खुशखबरी: रीवा का तीसरा फ्लाईओवर ब्रिज बनकर तैयार: आज से जनता के लिए खुलेगा
x
रीवा का तीसरा फ्लाईओवर ब्रिज भी बनकर तैयार हो गया है. आरओबी आज बुधवार से यह जनता के लिए खुल जाएगा.

रीवा वासियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. रीवा शहर में यातायात के दबाव को समाप्त करने वाराणसी-नागपुर हाईवे के बीच गोड़हर में बनाया गया 34 करोड़ की लागत का फ्लाई ओवर आज बुधवार से जनता के लिए खोल दिया जाएगा. चुनाव आचार संहिता के कारण लोकार्पण भले ही बाद में किया जाए परंतु आरओबी शुरू हो जाने के बाद आयागमन की जहाँ व्यवस्था सुगम हो जाएगी, वहीं लोगों को जाम से भी निजात मिलेगी. शहर का यह तीसरा फ्लाई ओवर है. रीवा शहर के इस आरओबी के खुल जाने से रीवा से सतना एवं रीवा रेलवे स्टेशन जाने के लिए लोगों को जाम का सामना नहीं करना पड़ेगा.

महानगरों की तर्ज पर विकसित हो रहे रीवा में एक और विकास की कड़ी थ्रीलेग फ्लाई ओवर के रूप में जुड़ गई है. 34 करोड़ रुपए मद की लागत में बनाए गए रेलवे स्टेशन के पास आरओबी से से जहां जाम मुक्त और सुगम यात्रा हो सकेगी वहीं शहर की सुंदरता में भी चार चांद लग जाएगा.

दरअसल पूर्व मंत्री एवं राजेन्द्र शुक्ला की पहल पर जहां रीवा शहर में तीन तीन फ़्लाईओवर बनकर तैयार है वहीं जिले भर में टूलेन और थ्री लेन सड़कों का जाल सा बिछ गया है. 18 साल पूर्व की स्थिति से अगर रीवा की तुलना की जाय तो आज का रीवा किसी महानगर की तर्ज पर विकसित हो चुका है.

रेल लाइन के चलते हुआ आरओबी का निर्माण

रीवा से सीधी रेल लाइन का निर्माण एक महत्वपूर्ण आयाम है. ऐसी स्थिति में शहर के गोड़हर में रीवा सीधी ब्रॉडगेज रेल लाइन के चैनज 890 पर क्रास करती है. प्रारंभिक रूप से इस आरओ की स्वीकृति सिर्फ वाराणसी-नागपुर हाइवे के लिए रेलवे विभाग द्वारा दी गई थी. बाद में शहर में यातायात का घनत्व अधिक होने के कारण रेलवे स्टेशन की तरफ तीसरी लेग निर्माण की स्वीकृति लोक निर्माण विभाग द्वारा भेजे गए रेलवे के प्रस्ताव पर तत्कालीन मंत्री राजेन्द्र शुक्ला द्वारा स्वीकृति दिलाई गई थी. इसकी वजह से रेल्वे के मुसाफिरों की ट्रेन जाम की वजह से नहीं छूट पाएगी. शहर के मे बनाई गई थ्रीलेग आरओबी की लम्बाई 1,111 मीटर है.

लाइन शिफ्टिंग बनी देरी की वजह

शहर के गोड़हर में बनने वाली आरओबी के लिए 2017 को तकनीकी स्वीकृति मिलने के बाद निर्माण कार्य विजय कुमार मिश्रा कन्स्ट्रकशन लिमिटेड को 5 मई 2018 को सौंप दिया गया था. वह कार्य 26 माह की समयावधि से पूरा होना था, लेकिन हाईटेशन लाइन की शिफ्टिंग न होने तथा लॉक डाउन लगने के चलते इस कार्य को पूरा होने में 49 महीने का समय लग गया. अब आरओबी पूरी तरह से तैयार है. जिसके लिए लोकार्पण में चुनाव के लिए लागू आदर्श आचार संहिता बाधा बन रही है. आरओबी का निर्माण कार्य भी पूरा हो चुका है, इसलिए अब आज बुधवार को वह जनता के लिए शुरू करा दिया जाएगा.

राजेन्द्र शुक्ल ने बादल दी रीवा की तस्वीर

18 वर्ष पूर्व रीवा विकास के मामले में पीछे था. लेकिन जैसे ही राजेन्द्र शुक्ल (Rajendra Shukla) विधायक निर्वाचित होकर मंत्री पद में विराजमान हुए, उन्होने रीवा में विकास की नई नीव रखनी शुरू कर दी. उन्होने जैसे रीवा को महानगर बनाने की कसम खा ली हो. फ़्लाइओवर से लेकर शहर भर में कंक्रीट सड़कों का जाल बिछा दिया. सुपर स्पेशलिटी अस्पताल से लेकर नए बस अड्डे और शहर की बहुमंजिला इमारते रीवा की शान और सुंदरता की गवाह बन रही हैं.

इसके अलावा रीवा का हवाई अड्डा (Rewa Chorahta Airport) भी विकसित हो रहा है, जिसके बाद महानगरों के लिए रीवा से फ्लाइट सेवा भी शुरू हो जाएगी. वहीं रिवर फ्रंट (River Front Rewa) पर भी तेजी से काम जारी है. शहर के चौथे फ़्लाइओवर (4th Flyover in Rewa) को भी स्वीकृति मिल गई है. यह फ़्लाइ ओवर कमिश्नर बंगला से शुरू होकर ढेकहा तिराहा तक बनेगा और रीवा शहर का सबसे बड़ा फ़्लाइओवर ब्रिज होगा.

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story