रीवा

परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम में शामिल हुई रीवा की छात्रा, दिव्यांगों के लिए बनाया खास डिवाइस

Rewa Renuka Mishra News
x
Rewa Renuka Mishra News: रीवा के केंद्रीय विद्यायल की छात्रा ने विंध्य का नाम किया रोशन

Rewa Renuka Mishra News: वैज्ञानिक मांइड से लवरेज रीवा की रेणूका मिश्रा ने विंध्य का नाम देश भर में रोशन किया है। जो जानकारी आ रही है उसके तहत रेणूका ने एक ऐसा डीवाईस तैयार किया है। जिसका उपयोग करके बिना हाथ वाले लोग भी अब लैपटॉप को धड़ल्ले से चला सकेगे, यानि रेणूका की डिवाईस का उपयोग करके लैपटॉप को पैरों से चलाया जा सकता है।

ऐसे में यह डिवाईस उन लोगो के लिए सुखद समाचार है जिनके हाथ सही तरीके से काम नही कर पा रहे है। अब वे भी धड़ल्ले से लैपटॉप चला कर इस तकनीक का पूरा लाभ उठा सकेंगे।

रीवा केन्द्रीय स्कूल की छात्रा है रेणूका

जानकारी के तहत रेणूका मिश्रा रीवा केन्द्रीय विद्यायल की छात्रा है और वह स्कूल में कक्षा 9वीं की पढ़ाई कर रही है। इस छोटी सी उम्र में जिस तरह से उन्होने पैर से चलाने वाली लैपटॉप की डिवाईस तैयार की है। उसे जानकर हर कोई उनकी तरीफ करने से आपने आप को नही रोक पा रहा है।

रेणूका ने तैयार अपनी डिवाईस का नामकरण भी किया है और एकलव्य के नाम से उनकी यह डिवाईस जानी जा रही है। नाम के अनुसार ही यह डिवाईस काफी यूजफुल उपकरण बनकर सामने आ रही है।

पीएम की परीक्षा चर्चा में शामिल हुई रेणूका

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शुक्रवार को देश भर के ऐसे चुनिन्दा छात्र-छात्राओं से सीधे तौर पर मुलाकात करके चर्चा कर रहे हैं। उनकी इस परीक्षा चर्चा में रीवा की रेणुका मिश्रा ने भी हिस्सा लिया है। जंहा उन्होने अपनी तैयार एकलव्य डिवाईस के सबंध में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को जानकारी दे रही है।

स्कूल में किया गया प्रसारण

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की इस परीक्षा चर्चा का सीधा प्रसारण देश भर में किया गया है। रीवा के केन्द्रीय विद्यायल में भी पीएम परीक्षा का लाइव किया गया। जिसे स्कूल के छात्रों ने सीधे तौर पर देखा है। उस समय छात्र में प्रसन्नत दौड़ गई जब उनके स्कूल में 9वी कक्षा पढ़ने वाली रेणूका ने पीएम को अपनी एकलव्य डिवाईस के सबंध में जानकारी दी।

Next Story