रीवा

आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनी रीवा की अंजू

rewa ki anju
x

rewa ki anju

रीवा (Rewa News): अंजू ने बताया कि अपनी छोटी-छोटी आवश्यकताओं की पूर्ति के लिये पति पर निर्भर रहना पड़ता था। यदि पैसे मिल गये तो ठीक नहीं तो मन मारकर रह जाना पड़ता था। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने लाड़ली बहना योजना के अन्तर्गत हम महिलाओं के खाते में एक-एक हजार रूपये की राशि जमा कर हमें आर्थिक रूप से सशक्त बना दिया है। इन रूपयों से गृहस्थी की छोटी-छोटी आवश्यकताओं की पूर्ति हो जाती है।

अंजू गुप्ता ने कहा कि लाड़ली बहना योजना की राशि सहायता से हमारा आत्म सम्मान बढ़ा है। अब रूपयों के लिये दूसरों के सामने हाथ नहीं फैलाना पड़ता अब अपने हाथ ही मजबूत हो गये है। अंजू ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का लाख-लाख धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश के बहनों के भाई सगे भाई से बढ़कर है।

------------------------------------

मास्टर ट्रेनर का बुनियादी प्रशिक्षण आज

रीवा 08 अगस्त 2023. कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती प्रतिभा पाल ने बताया कि विधानसभा निर्वाचन 2023 के मतदान दलों को ईव्हीएम एवं वीवीपैट के माध्यम से मतदान की प्रक्रिया संबंधी प्रशिक्षण दिया जाना है। इसके लिए विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों के लिए नियुक्त मास्टर ट्रेनर्स को कलेक्ट्रेट के मोहन सभागार में 9 अगस्त को पूर्वान्ह 11 बजे से बुनियादी प्रशिक्षण दिया जाएगा।

-------------------------------------

जिले भर में हर्षोल्लास से मनाया जाएगा स्वतंत्रता दिवस

रीवा: जिले भर में 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस हर्षोल्लास से मनाया जाएगा। जिला स्तरीय समारोह एसएएफ मैदान रीवा में प्रात: 9 बजे से आरंभ होगा। समारोह के मुख्य अतिथि ध्वजारोहण कर परेड की सलामी लेंगे। समारोह में मुख्यमंत्री जी के स्वतंत्रता दिवस संदेश का वाचन किया जाएगा। समारोह का समापन पुरस्कार वितरण से होगा।

इस संबंध में कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल ने बताया कि जिले के सभी शासकीय कार्यालयों तथा शिक्षण संस्थाओं में प्रात: 8 बजे अथवा उसके पूर्व ध्वजारोहण किया जाएगा। ध्वजारोहण के बाद राष्ट्रगान का गायन होगा। शिक्षण संस्थाओं में मौसम को ध्यान में रखते हुए प्रात: काल प्रभातफेरी निकाली जाएगी। ध्वजारोहण के बाद सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। स्वतंत्रता दिवस समारोह में शिक्षण संस्थाओं में वाद-विवाद प्रतियोगिता, राष्ट्रीय एकता पर संगोष्ठी तथा वृक्षारोपण के कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएं। स्वतंत्रता दिवस पर सभी प्रमुख सार्वजनिक भवनों तथा राष्ट्रीय महत्व के स्मारकों में प्रकाश की व्यवस्था की गई है। स्वतंत्रता दिवस समारोह में स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों, शहीदों के परिजनों एवं लोकतंत्र सेनानियों को जिला स्तरीय समारोह में भाग लेने के लिए सम्मानपूर्वक आमंत्रित किया जाएगा। स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को उनके घर जाकर कलेक्टर द्वारा नामित प्रतिनिधि शॉल एवं श्रीफल देकर सम्मानित करेंगे।

कलेक्टर ने बताया कि सभी जनपद पंचायत मुख्यालयों में जनपद अध्यक्ष ध्वजारोहण करेंगे तथा समारोह में सामूहिक रूप से राष्ट्रगान गाया जाएगा। ऐसी नगर पंचायत जिसका मुख्यालय विकासखण्ड मुख्यालय में नहीं है उसमें नगर परिषद अध्यक्ष राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे। समारोह में राष्ट्रगान का सामूहिक गायन किया जाएगा। सभी ग्राम पंचायतों में सरपंच ध्वजारोहण करेंगे।

Next Story