रीवा

रीवा: ग्रामीणों ने बकिया-बराज में 50 से अधिक गोवंशों को गिराया, प्रशासन ने रात भर रेस्क्यू कर निकाला

रीवा: ग्रामीणों ने बकिया-बराज में 50 से अधिक गोवंशों को गिराया, प्रशासन ने रात भर रेस्क्यू कर निकाला
x
MP Rewa News : नहर के बहाव के बीच आधा सैकड़ा से अधिक गौवंश बकिया की ओर से बहकर टीएचपी सिरमौर की तरफ जाने लगे।

MP Rewa News : रीवा जिले के सेमरिया थाना क्षेत्र के बकिया-बराज नहर (Bakia-Baraj Nahar) में ग्रामीणों द्वारा मवेशियों को गिरा दिया गया। प्रशासन की नजर में जैसे ही यह बात आई, उसने रेस्क्यू कर 60 मवेशियों को नहर से बाहर निकाला। रात 8 बजे से सुबह 7 बजे तक यह कार्रवाई जारी रही। जिला कलेक्टर मनोज पुष्प और पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन के निर्देश के बाद गोवंशो को बसामन मामा गौशाला प्रबंधन के हवाले कर दिया गया है। जिससे किसानों की फसलों को नुकसान न हो।

क्या है मामला

बताया गया है कि बुधवार की रात रूपौली व बकिया गांव के आस-पास के किसानों ने आवारा मवेशियों से फसलों को बचाने के लिए बकिया बराज की नहर में गिरा दिया था। नहर के बहाव के बीच आधा सैकड़ा से अधिक गौवंश बकिया की ओर से बहकर टीएचपी सिरमौर की तरफ जाने लगे। नहर के पानी में तैर रहे मवेशियों के साथ किसी प्रकार की अनहोनी की आशंका के मद्देनजर कुछ युवाओं ने वीडियो को सोशल मीडिया में वायरल (Bakia Baraj Social Media Viral Video) कर दिया।

वीडियो वायरल होते ही प्रशासन ने दिखाई तत्परता

सोशल मीडिया में गोवंशो को बकिया बराज नहर में गिराने का पता चलते ही प्रशासन सकते में आ गया। किसी अनहोनी की आशंका के चलते एसपी रीवा द्वारा एसडीओपी सिरमौर नवीन तिवारी को मवेशियों को बाहर निकालने का निर्देश दिया गया। जिसके बाद मौके पर पहुंचे एसडीओपी ने सेमरिया थाना प्रभारी और स्थानीय लोगों की मदद से मवेशियों को बाहर निकाला। गौरतलब है कि ग्रामीणों और समाजसेवियों ने रात भर मोबाइल की रोशनी में रात के अंधेरे में 25 किमी गोवंशों को हांक कर बरौं गेट से बाहर निकाला।

इनकी रही अहम भूमिका

मवेशियों को नहर से बाहर निकालने में कई समाजसेवियों की अहम भूमिका रही। जिसमें रूपा द्विवेदी, शास्वत सिंह, नीलू भैया, बृजेन्द्र पाण्डेय, कान्हा पाण्डेय, प्रिंस मिश्रा, देवेश द्विवेदी आदि शामिल है।

Next Story