रीवा

2 Foreigners in Bollywood: दो अंग्रेजों के साथ मिलकर 'रीवा के विधान मचा रहें हैं धमाल'

Aaryan Dwivedi
9 April 2022 5:30 PM GMT
2 Foreigners in Bollywood: दो अंग्रेजों के साथ मिलकर रीवा के विधान मचा रहें हैं धमाल
x
रीवा के विधान प्रताप सिंह Vidhan Pratap Singh भी है. विंधान प्रताप सिंह (Vidhan Pratap Singh) ने कई Bollywood दो अंग्रेजों Hampus और Johan

विंध्य की धरती में प्रतिभाओं की कमी नहीं है. विंध्य की धरती ने चाहे प्रशासनिक सेवा हो या अभिनय से लेकर संगीत सभी जगह अपनी अलग छाप छोड़ी है. विंध्य से ऐसे भी कई लोग हैं जो बॉलीवुड में अपनी अलग पहचान बना चुके हैं, इनमें से एक रीवा (Rewa) के विधान प्रताप सिंह (Vidhan Pratap Singh) भी है. विधान प्रताप सिंह (Vidhan Pratap Singh) ने कई बॉलीवुड (Bollywood) फिल्मों एवं टीवी सीरियल में अभिनय किया है. इसके बाद उन्होंने दो अंग्रेजों Hampus और Johan के साथ मिलकर एक यूट्यूब चैनल शुरू किया.

2 Foreigners in Bollywood के नाम से 7 अप्रैल 2016 को शुरू किए गए विधान के इस चैनल में पचास लाख से भी अधिक Subscriber हैं. Vidhan के चैनल की ख़ास बात यह है कि वे अपने दो अंग्रेज मित्रों Hampus और Johan के साथ मिलकर ऐसे वीडियो बनाते हैं, जो न सिर्फ लोगों को गुदगुदाते हैं बल्कि उनके द्वारा वीडियो में दी हुई आवाज प्रायः बघेली में होती है. विधान प्रताप सिंह कांग्रेस नेता ध्रुव सिंह के सुपुत्र हैं. उन्हें वर्ष 2020 में सिनेमा जगत के सबसे प्रतिष्ठित दादा साहेब फाल्के पुरष्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है.

पहले फ़िल्मी शूटिंग में भीड़ का हिस्सा थें विधान

विधान की प्रारंभिक शिक्षा रीवा में ही हुई. इसके बाद उन्होंने इंदौर का रुख किया. इस दौरान ये वहां चल रही किसी फिल्मी शूटिंग में भीड़ का हिस्सा थे. तभी फिल्म वालों की नजर इन पर पड़ी कुछ एक्टिंग कराने के बाद इनकी प्रतिभा को देख इन्हें मुंबई बुलाया गया. मां बाप को बिना बताए वे चोरी-चोरी मुंबई आते जाते रहे. पढ़ाई के बजाय फिल्मों में इनकी दीवानगी को देखकर इनके माता पिता ने वहीं रहने का निर्णय लिया व एक्टिंग कोर्स में दाखिला कराया.

पहला काम इन्हें महाराणा प्रताप सीरियल में मिला व कई सीरियल में काम करने के बाद इन्हे संतुष्टि नहीं मिली. इनकी दीवानगी बड़े पर्दे पर एक्टर की थी. कठिन संघर्ष के दौर में ये विभिन्न कंपनियों के ऐड करते रहे. उस समय यूथ में रूडी क्रेज चरम पर था. ये देश के हर कोने में रूडी के कम्पटीशन में भाग लेते गये व जीतते गये. जीतते-जीतते पुणे में आयोजित फाइनल मुकाबले में नहीं जीत पाये, दर्शको व मीडिया ने इनके परफार्मेंस को जीतने वाले से बेहतर व पारशियल डिसिजन करार दिया.

वे अंग्रेजी फिल्म द लास्ट एम्परर (the last emperor) में चन्द्रचूर्ण सिंह के साथ मुख्य रोल में रहे. इसके अलावा दो अन्य हिन्दी फिल्मों में इन्हें काम मिला लेकिन दुर्भाग्यवश ये फिल्में रिलीज नहीं हुई.अंग्रेजी फिल्म लंदन में रिलीज हुई. ये फिल्म में भारत में रिलीज नहीं होने के कारण बहुत संघर्ष में रहे फिर भी हिम्मत नहीं हारे वहीं डटे रहे . खाली टाइम में मोबाइल से ही विडियो फिल्म बनाने लगे. जिसमें स्क्रिपट लिखना व एटिंग दोनों स्वयं करते थे. इनकी फिल्मों को अच्छे रिस्पांस मिलने लगे.

खुद की कंपनी बनाई

उत्साहित होकर इन्होंने अपनी स्वयं की कंपनी 2 Foreigners in Bollywood के नाम से बनाकर YouTube व Facebook हर महीने एक फिल्म बनाकर अपलोड करने लगे. उनके दो अंग्रेज दोस्त Hampus व Johan मिले और सबने मिलकर फिल्में बनाई जो इतनी हिट हुई कि इनके व्यूवर्स लाखों से करोड़ों में हो गये. व ये छोटी फिल्मों के देश के प्रमुख किरदार बन गये. यू टूब व फेसबुक में इनकी फिल्मों की धूम मच गई. इनकी फिल्मों की विशेषता कॉमेडी के साथ समाज के मोटीवेशन के लिए जानी जानें लगीं.

Next Story