रीवा

रीवा: नहीं हुआ सत्यापन, 20 महाविद्यालयों को ई-प्रवेश से किया गया वंचित

APSU Rewa News
x
हायर एजुकेशन के ई-प्रवेश पोर्टल (Higher Education ePravesh Portal) पर संबंधित महाविद्यालयों का नाम दिखाई नहीं दे रहे, जिसके कारण विद्यार्थी इन महाविद्यालयों में प्रवेश ही नहीं ले पा रहे हैं।

रीवा: जिले के 20 महाविद्यालयों में फिलहाल प्रवेश नहीं हो पा रहा है। बताया गया है कि हायर एजुकेशन के ई-प्रवेश पोर्टल (Higher Education ePravesh Portal) पर संबंधित महाविद्यालयों का नाम ही नहीं दिखाई दे रहा। जिसके कारण विद्यार्थी इन महाविद्यालयों में प्रवेश ही नहीं ले पा रहे हैं। ऐसा होने का कारण यह है कि अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय रीवा (APSU Rewa) द्वारा संबंधित महाविद्यालयों का सत्यापन ही नहीं किया गया। सत्यापन न होने के कारण हायर एजुकेशन ने संबंधित महाविद्यालयों को अपनी वेबसाइट में नाम दर्ज ही नहीं किया।

क्यों नहीं किया सत्यापन

बताया गया है कि इस पूरे मामले में विवि की ही गलती है। महाविद्यालय संचालकों की माने तो उनके द्वारा पूर्व में ही महाविद्यालय से संबंधित जानकारी हायर एजुकेशन (Higher Education) की वेबसाइट में अपलोड कर दी गई थी। इस जानकारी को विवि द्वारा सत्यापित किया जाना था। लेकिन विवि ने ऐसा नहीं किया। जिसके कारण हालात यह बने कि अब संबंधित महाविद्यालयों में विद्यार्थियों का प्रवेश ही नहीं हो पा रहा। विवि द्वारा महाविद्यालयों को सत्यापित न किया जाना विवि की कार्यप्रणाली को कटघरे में लाकर खड़ा कर रहा है।

दो अनुदान प्राप्त कॉलेज भी शामिल

विवि द्वारा जिन महाविद्यालयों का सत्यापन नहीं किया गया है उसमें दो अनुदान प्राप्त कॉलेज भी है। संबंधित अनुदान प्राप्त कॉलेजों में चाकघाट और सिरमौर स्थित कॉलेज शामिल है। इन दोनो कॉलेजों के अलावा शेष 18 निजी महाविद्यालय शामिल है। जिनके विवि द्वारा सत्यापित न किए जाने के कारण एडमीशन नहीं हो पा रहा है।

कैसे चला पता

गौरतलब है कि 17 मई से हायर एजुकेशन द्वारा एडमिशन प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है। लेकिन जब संबंधित महाविद्यालयों में विद्यार्थियों ने प्रवेश के लिए आवेदन नहीं किया तो महाविद्यालय संचालक परेशान हो गए कि आखिर ऐसा क्यो हो रहा है। जब कॉलेज संचालकों ने पता किया तो उन्हें पता चला कि विवि द्वारा कॉलेज का सत्यापन ही नहीं किया गया। जिसके कारण हायर एजुकेशन की वेबसाइट में संबंधित महाविद्यालयों का नाम ही शो नहीं हो रहा।

वर्जन

20 महाविद्यालयों को प्रवेश प्रक्रिया से बाहर कर दिया गया है। ऐसा इसलिए किया गया है क्योंकि विवि प्रबंधन द्वारा कॉलेज का सत्यापन ही नहीं किया गया। महाविद्यालय संचालक विवि से संपर्क कर जानकारी जुटाने का प्रयास कर रहे हैं।

प्रो. पंकज श्रीवास्तव अतिरिक्त संचालक उच्च शिक्षा रीवा

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Web Stories, Content Creator, Publisher

    Next Story