रीवा

Rewa Vande Bharat Train को लेकर बड़ा अपडेट, तुरंत ध्यान दे

Sanjay Patel
11 Oct 2023 8:04 AM GMT
Rewa Vande Bharat Train को लेकर बड़ा अपडेट, तुरंत ध्यान दे
x
MP News: मध्यप्रदेश के रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी है। रेलवे द्वारा एक और वंदे भारत के मार्ग में विस्तार किया गया है जिससे रेल यात्रियों को आवागमन में काफी सहूलियत मुहैया हो जाएगी।

मध्यप्रदेश के रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी है। रेलवे द्वारा एक और वंदे भारत के मार्ग में विस्तार किया गया है जिससे रेल यात्रियों को आवागमन में काफी सहूलियत मुहैया हो जाएगी। यहां पर यह बता दें कि रेल प्रशासन द्वारा यात्रियों को लगातार सौगात प्रदान की जा रही है। पहले धड़ल्ले से स्टापेज बांटे गए और अब गाड़ियों के विस्तार की घोषणाएं भी की जा रही हैं।

मंगलवार को नहीं चलेगी ट्रेन

रेलवे द्वारा जारी किए गए परिपत्रक में गाड़ी संख्या 20174/73 जबलपुर-रानी कमलापति-जबलपुर वंदे भारत एक्सप्रेस को अब रीवा तक विस्तारित किया गया है। यह विस्तार जल्द लागू किया जा सकता है। परित्रपक में यह दर्शाया गया है कि यह वंदे भारत ट्रेन सप्ताह में 6 दिन संचालित की जाएगी। मंगलवार को वंदे भारत ट्रेन दोनों छोर से नहीं चलेगी। रेलवे सूत्रों की मानें तो वंदे भारत ट्रेन की रफ्तार को देखते हुए उसका मेंटीनेंस रीवा रेलवे स्टेशन में किया जाएगा। ऐसे में विशेष मेंटीनेंस के लिए उसे प्रत्येक मंगलवार को रवाना नहीं किया जाएगा।

विंध्यवासियों की मांग हुई पूरी

वंदे भारत योजना के शुरुआती दौर से ही विंध्य के केन्द्र रीवा से एक वंदे भारत ट्रेन चलाए जाने की मांग उठाई जा रही थी। प्रदेश को वंदे भारत ट्रेन मिलने की जानकारी के बाद इसके रीवा से संचालित होने के लिए विभिन्न संगठनों सहित जनप्रतिनिधियों ने भी पत्राचार किया था। अंततः विंध्यवासियों की मांग अधूरी ही सही लेकिन पूरी हो गई है। जानकारी के अनुसार जबलपुर से रानी कमलापति के बीच चलने वाली वंदे भारत को रीवा तक विस्तारित कर दिया गया है। जिसके संबंध में न केवल नोटिफिकेशन जारी हुआ है बल्कि इसके रिजर्वेशन की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। इसके साथ-साथ ट्रेन के स्टापेज व उनके ठहराव तथा प्रस्थान की भी प्रक्रिया को अंतिम रूप दिया जा चुका है।

रिजर्वेशन कराते समय यह रखना होगा ध्यान

रानी कमलापति से रीवा तथा रीवा से रानी कमलापति के बीच पहली वंदे भारत सेवा प्रारंभ हो रही है। जिसके लिए रिजर्वेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। गाड़ी संख्या 20173 व गाड़ी संख्या 20174 के लिए नोटिफिकेशन के साथ ही यात्रियों को अग्रिम आरक्षण की सुविधा प्रारंभ कर दी गई है। पश्चिम-मध्य रेलवे के हवाले से बताया गया है कि वंदे भारत में लागू योजना के तहत मुसाफिरों को दोपहर व रात्रि भोजन दिया जाएगा। वहीं जिन यात्रियों को यह सुविधा नहीं लेनी है उन्हें अपना रिजर्वेशन कराते समय ही इसका ध्यान रखना होगा। जिसमें किराया में कटौती हो जाएगी।

रीवा-रानी कमलापति वंदे भारत की समय सारिणी व स्टॉपेज

रीवा-रानी कमलापति-रीवा गाड़ी संख्या 20174-73 में रीवा, सतना, मैहर, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, पिपरिया, इटारसी, नर्मदापुरम से होकर रानी कमलापति पहुंचेगी। जबकि गाड़ियों का समय भी जारी कर दिया गया है। रानी कमलापति एवं जबलपुर से रीवा के बीच तेज कनेक्टिविटी की सुविधा भी वंदे भारत से मिल सकेगी। इस ट्रेन को रीवा तक विस्तारित करने से राजधानी के अलावा महाकौशल से भी लोगों को यात्रा करने में समय की बचत होगी। पश्चिम-मध्य रेलवे के हवाले से मिली जानकारी के अनुसार गाड़ी संख्या 20174 रीवा-रानी कमलापति वंदे भारत एक्सप्रेस 5.30 बजे रीवा से रवाना होकर सतना 6.15, मैहर 6.45, कटनी 7.35, जबलपुर 08.45, नरसिंहपुर 9.50, पिपरिया 10.50, इटारसी 11.50, नर्मदापुरम 12.18 होते हुए 13.30 बजे रानी कमलापति स्टेशन पहुंचेगी।

रानी कमलापति-रीवा वंदे भारत की समय सारिणी व स्टॉपेज

रेलवे से मिली जानकारी के मुताबिक रानी कमलापति स्टेशन से रीवा के लिए गाड़ी संख्या 20173 नियमित रूप से प्रतिदिन 15.30 बजे रवाना होगी। रानी कमलापति स्टेशन से चलने के बाद यह ट्रेन 16.15 बजे नर्मदापुरम, 16.45 बजे इटारसी, 17.38 बजे पिपरिया, 18.38 बजे नरसिंहपुर, 20.00 बजे जबलपुर, 21.20 बजे कटनी, 22.10 बजे मैहर, 23.37 बजे सतना होते हुए रात्रि 23.30 बजे रीवा रेलवे स्टेशन पहुंचेगी।

Next Story