रीवा

Rewa Vande Bharat Train Update: चुनाव आयोग की अनुमति मिली! अब रीवा-जबलपुर-रानी कमलापति के बीच दौड़ेगी वंदेभारत ट्रेन, फटाफट जाने लेटेस्ट अपडेट...

Rewa Vande Bhart Train Update
x

Rewa Vande Bhart Train Update

Rewa Vande Bharat Train Update | Rani Kamlapati-Jabalpur Vande Bharat: इंदौर भोपाल वंदे भारत एक्सप्रेस को नागपुर तक बढ़ाने के फैसले के बाद कमलापति जबलपुर वंदे भारत को रीवा तक बढ़ाने का फैसला लिया गया है.

Rewa Vande Bharat Train Update | Rani Kamlapati-Jabalpur Vande Bharat Latest Update: लंबे समय से रीवा के लोग वंदे भारत के चलने का राह देख रहे थे. इंदौर-भोपाल वंदे भारत एक्सप्रेस को नागपुर तक बढ़ाने के फैसले के बाद रानी कमलापति जबलपुर वंदे भारत को रीवा तक बढ़ाने का फैसला लिया गया था. 15 अक्टूबर से रीवा से वंदे भारत शुरू की जानी थी, लेकिन चुनावी समय और आदर्श आचार संहिता लागू होने के चलने इसके लिए रेलवे बोर्ड को चुनाव आयोग से अनुमति लेनी थी।

जिस पर रेल्वे बोर्ड ने निर्वाचन आयोग से दोनों ट्रेनों के विस्तार को लेकर अनुमति मांगी गई। रेल्वे बोर्ड को चुनाव आयोग ने हरी झंडी दे दी गई है। अब रानी कमलापति से जबलपुर के बीच चलने वाली वंदे भारत ट्रेन 15 अक्टूबर को भोपाल से रीवा के लिए आएगी और 16 अक्टूबर से भोपाल के रानी कमलापति स्टेशन के लिए नियमित रूप से रवाना होगी। यह ट्रेन मंगलवार को छोडकर सप्ताह में 6 दिन जबलपुर-नरसिंहपुर के रास्ते रीवा-रानी कमलापति स्टेशन के लिए चलेगी।

रेलवे ने रीवा-रानी कमलापति वंदेभारत ट्रेन के लिए रूट और शेड्यूल पहले ही जारी कर दिए थे। चुनाव आयोग से सहमति मिलने के बाद जबलपुर रेल मंडल के सभी विभाग ट्रेन को नए रूट पर चलाने से जुड़ी तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुट गया है।

सवा तीन घंटे में जबलपुर पहुंचेगी, 8 घंटे में भोपाल

रीवा जबलपुर के बीच अब तक रेल मार्ग से 4 से 6 घंटे का समय लगता रहा है। वंदे भारत ट्रेन में यह समय महज सवा तीन घंटे का रहेगा। सुबह साढ़े 5 बजे रीवा रेल्वे स्टेशन से रवाना होकर वंदेभारत ट्रेन सुबह 8:45 बजे जबलपुर स्टेशन पहुँच जाएगी। 8:55 बजे सुबह जबलपुर स्टेशन से रवाना होकर नरसिंहपुर, पिपरिया, इटारसी, नर्मदापुरम के रास्ते यह ट्रेन दोपहर 1:30 बजे रानी कमलापति स्टेशन पहुंचेगी। रीवा से भोपाल के रानी कमलापति स्टेशन पहुंचने में वंदे भारत ट्रेन में कुल 8 घंटे का समय लगेगा।

3:30 बजे भोपाल से रवाना होकर 11:30 बजे रीवा पहुंचेगी

उसी दिन दोपहर 3:30 बजे भोपाल के रानी कमलापति से चलकर यह ट्रेन रात्रि 11:30 बजे रीवा रेल्वे स्टेशन पहुंचेगी। इस बीच ट्रेन 8 बजे शाम जबलपुर पहुँचकर 10 मिनट बाद रीवा के लिए रवाना होगी।

जबलपुर की बजाय रीवा में होगा मेंटनेंस

अभी तक इस ट्रेन का मेंटनेंस जबलपुर के जिम्मे था। अब इस ट्रेन का विस्तार रीवा तक किए जाने के बाद इसके सभी कोचों के मेंटनेंस रीवा में होंगे। वंदेभारत ट्रेन की सफाई और मेंटनेंस के लिए रीवा रेलवे के अधिकारी कर्मचारियों को प्रशिक्षण भी दिया गया है।

Next Story