रीवा

रीवा की UPSC छात्रा का इंदौर में सुसाइड: अधिकारी पर दुष्कर्म का मामला दर्ज, कहा- वह प्रेग्नेंट है सुनकर डर गया था

Rewa MP News
x
रीवा की UPSC छात्रा का इंदौर में सुसाइड: इंदौर में रहकर UPSC की तैयारी करने वाली छात्रा के आत्महत्या में दोषी आरोपी ने चौकाने वाले खुलासे किए है.

रीवा की UPSC छात्रा का इंदौर में सुसाइड: इंदौर में UPSC की तैयारी कर रही छात्रा के सुसाइड मामले में पुलिस ने रीवा से संभागीय वित्त लेखा में डिप्टी डायरेक्टर पुष्करनाथ पटेल को गिरफ्तार किया है. जांच के बाद पुलिस ने अधिकारी के खिलाफ दुष्कर्म का केस दर्ज कर लिया है. आरोपी अधिकारी ने अपने कबूलनामे में चौकाने वाली बाते कहीं हैं. आरोपी ने कहा है कि वह मेरे कहने पर ही रीवा से इंदौर गई थी, हमारे बीच संबंध बने थे. उसने फोन पर कहा था 'मैं प्रेग्नेंट हूं', यह सुनकर मैं डर गया और कुछ समझ नहीं आ रहा था तो फोन बंद कर लिया.

इंदौर में रहकर UPSC की तैयारी करने वाली रीवा की छात्रा ने किराए के कमरे में सुसाइड कर लिया था. उसके पास से एक सुसाइड नोट बरामद हुआ था. जिसमें 27 वर्षीय मृतका ने रीवा के एक अधिकारी पर संगीन आरोप लगाए थे. पुलिस ने इसी मामले में रीवा से आरोपी पुष्करनाथ को गिरफ्तार किया है. पुष्करनाथ रीवा में संभागीय वित्त लेखा में डिप्टी डायरेक्टर के पद पर पदस्थ है. उसे आत्महत्या के लिए उकसाने के मामले में गिरफ्तार कर लिया है.

आरोपी का कबूलनामा

आरोपी अधिकारी को इंदौर पुलिस ने रीवा से गिरफ्तार कर लिया और पूछताछ के बाद उसके खिलाफ रेप का मामला दर्ज किया है. आरोपी पुष्करनाथ पटेल ने पुलिस को बताया कि उसने 2014-15 में MPPSC क्लियर कर ली थी. उसे रीवा में पोस्टिंग मिली. वह अपने गांव अनूपपुर के दुल्हरा का रहने वाला है. 2019 में उसकी शादी हो गई. पत्नी भी सरकारी स्कूल में टीचर है. 2021 में पुष्कर के दोस्त ने कहा कि मेरी बहन यूपीएससी की तैयारी कर रही है उसे गाइड कर देना. पुष्करनाथ की हां के बाद छात्रा उससे पढ़ने जाने लगी. इस बीच दोनों में प्यार हुआ और नजदीकियां बढ़ गईं.

...फिर परीक्षा की तैयारी के बहाने इंदौर आए

पुष्करनाथ ने कहा हमारी दोस्ती गहरी होने के बाद छात्रा रीवा में घर आने में संकोच करने लगी. तब पुष्करनाथ ने उसे इंदौर में होस्टल किराए से लेकर आगे की पढ़ाई करने को कहा. यूपीएससी में छात्रा का सेंटर इंदौर था. इस कारण छात्रा भंवरकुआ इलाके में होस्टल में रहने लगी. कुछ दिनों बाद मैं (आरोपी पुष्करनाथ) भी रीवा से इंदौर आ गया. मैंने छात्रा के होस्टल के पास बॉयज होस्टल में एक कमरा किराये से ले लिया. यहां हमारे बीच कई बार संबंध बने.

हम दोनों कर रहे थे यूपीएससी की तैयारी

पुष्करनाथ ने पुलिस को बताया कि एमपीपीएससी में सिलेक्ट होने के बाद रीवा में ही UPSC की तैयारी शुरू कर दी थी. लेकिन मेरा सेंटर जबलपुर आया था. आरोपी अपनी पत्नी से यह बोल कर इंदौर आता था कि कुछ महीने बचे हैं मुझे आगे की तैयारी करना है. इसलिए जबलपुर में रहकर कोचिंग करूंगा. पत्नी से जबलपुर का कहकर वह इंदौर आ जाता.

'मैं प्रेग्नेंट हूं' सुनकर डर गया

एसीपी दिशेष अग्रवाल ने मामले की परत दर परत खोलते हुए पूरे घटनाकाण्ड की जानकारी साझा की है. आरोपी अधिकारी पुष्करनाथ पटेल ने पुलिस को बताया कि सुसाइड से दो दिन पहले उसने मुझे फोन पर कहा कि 'मैं प्रेग्नेंट हूं, अब क्या करूं, मुझे कुछ समझ नहीं आ रहा है'. आरोपी ने युवती की बात सुनकर कहा कि अभी रीवा से इंदौर आ पाना संभव नहीं है. रुको मैं कुछ करता हूं. इसके बाद पुष्करनाथ ने मोबाइल स्विच ऑफ कर लिया. और युवती ने तनाव में आकर आत्महत्या का रास्ता अपना लिया.

एसीपी दिशेष अग्रवाल ने बताया कि पूछताछ में आरोपी पुष्करनाथ से पूछा कि मोबाइल क्यों स्विच ऑफ कर लिया, तो पुष्करनाथ ने कहा छात्रा ने मुझे सुसाइड के दो दिन पहले फोन पर कहा था मैं प्रेग्नेंट हूं. इसलिए वह डर गया और मोबाइल स्विच ऑफ कर लिया. पुलिस यह बयान सुनकर चौंक गई और तत्काल पीएम करने वाले डॉक्टर और एफएसएल के अफसरों से चर्चा की. यदि छात्रा प्रेग्नेंट है तो हमें उसका भ्रूण प्रिजर्व करना पड़ेगा. तब डॉक्टरों ने कहा उसके पेट में कोई भ्रूण नहीं है.

आरोपी बोला- मैं डर गया था

पुलिस के अनुसार भवरकुआं स्थित किराए के मकान में छात्रा का सुसाइड नोट मिलने के बाद आरोपी पुष्करनाथ को रीवा से गिरफ्तार कर लिया गया. इसके बाद उससे घटना के बारे में सिलसिलेवार पूछताछ की गई. आरोपी ने बताया गया कि युवती ने फोन कर जब प्रेग्नेंट होनी की बात बताई तो मैं डर गया था. इस कारण मैंने फोन बंद कर लिया था. हालांकि हैरानी की बात ये है कि पुलिस ने जब छात्रा का पीएम करवाया तो उसमें किसी प्रकार का कोई भ्रूण नहीं मिला.

आरोपी ने दोस्ती में दिया दगा

छात्रा ने सुसाइड नोट में भाई से कहा था कि पुष्करनाथ को कभी माफ मत करना. उसने ऐसा इसलिए लिखा था क्योंकि भोपाल में रहने के दौरान भाई ने ही पढ़ाई करने और कोचिंग देने के लिए छात्रा को आरोपी के पास भेजा था. भाई ने अपने दोस्त पर विश्वास किया लेकिन आरोपी ने दोस्त और छात्रा दोनों को धोखा दे दिया.

यूपीएससी मेंस की तैयारी कर रही थी छात्रा

छात्रा का कुछ दिनों बाद ही मुख्य परीक्षा का पेपर था छात्रा पढ़ने में बहुत होशियार थी. उसने UPSC को फर्स्ट अटैम्प्ट में ही क्लियर कर लिया था. इस कारण परिवार वालों को यह उम्मीद थी कि वह मेंस भी क्लियर कर लेगी. लेकिन आरोपी पुष्करनाथ इंदौर से छात्रा का शोषण करने के बाद रीवा चला गया. युवती इस बात से बहुत परेशान थी. परिवार वालों को यह नहीं बता सकी और उसने एक सुसाइड नोट लिख कर फांसी लगा ली.

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story