रीवा

रीवा के उपेन्द्र द्विवेदी बने उप सेना प्रमुख, 15 को पदभार ग्रहण करेंगे

रीवा के उपेन्द्र द्विवेदी बने उप सेना प्रमुख, 15 को पदभार ग्रहण करेंगे
x
इस पद पर पहुंचने वाले रीवा के उपेन्द्र द्विवेदी विंध्य के साथ-साथ मप्र के इकलौते सेना अधिकारी हैं।

रीवा जिले के मुड़िला गांव में जन्में लेफ्टीनेंट जनरल उपेन्द्र द्विवेदी भारतीय सेना में उप प्रमुख बनाए गए हैं। वे रीवा की सैनिक स्कूल से पास आउट हैं और इस पद पर पहुंचने वाले विंध्य के साथ-साथ मप्र के इकलौते सेना अधिकारी हैं। श्री द्विवेदी वर्तमान में नार्दन कमांड के कमांडर इन चीफ हैं। वे 15 फरवरी को उप सेना प्रमुख का पदभार ग्रहण करेंगे। जनरल द्विवेदी भारतीय सेना के प्रमुख से एक कदम दूर हैं।

संभावना है कि मई में सेना प्रमुख मनोज पांडेय के सेवानिवृत्त होने के बाद वे आर्मी चीफ होंगे। 1980 में सैनिक स्कूल रीवा से पास आउट उपेन्द्र द्विवेदी 15 दिसम्बर 1984 को बतौर सेकंड लेफ्टीनेंट भारतीय सेना में रिक्रूट हुए थे। इसके पहले उन्होंने नेशनल डिफेंस एकेडेमी पूना, डिफेंस सर्विस स्टाफ कॉलेज वेलिंगटन, नेशनल डिफेंस कालेज न्यू दिल्ली और यूनाइटेड स्टेट आर्मी वॉर कॉलेज पेंसिलवानिया से कॉलेज की शिक्षा ग्रहण की थी। इसके अलावा श्री द्विवेदी ने एमएससी इन स्ट्रेटजिक स्टडीज और एमफिल इन डिफेंस मैनेजमेंट एण्ड स्टडीज में उच्च शिक्षा ग्रहण की।

इसी साल मिला परम विशिष्ट सेवा पदक

लेफ्टीनेंट जनरल द्विवेदी ने ऑपरेशन रक्षक के दौरान चौकी बल में एक बटालियन की कमान संभाली थी जो ऑपरेशन राइनो के दौरान असम राइफल का एक सेक्टर था। असम में भी उन्होंने कार्य किया। भारतीय सैन्य अकादमी में एक प्रशिक्षक के रूप में वे तैनात रहे हैं। सेशल्स सरकार में सैन्य अताशे और पैदल सेना के महानिदेशक के रूप में भी कार्य किया। फरवरी 2020 में आईएक्स कोर के कमांडर और अप्रैल 2021 में सेना स्टाफ (सूचना प्रणाली और समन्वय) के उप प्रमुख नियुक्त किए गए थे।

Neelam Dwivedi | रीवा रियासत

Neelam Dwivedi | रीवा रियासत

नीलम द्विवेदी जर्नलिज़्म से स्नात्कोत्तर हैं। 2016 से रीवा रियासत डॉट कॉम में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं। इन्हें देश-दुनिया, राजनीति के अलावा स्पोर्ट्स, हेल्थ, होम डेकोर, रिलेशनशिप, लाइफस्टाइल और एंटर्टेंमेंट जैसे टॉपिक्स पर लिखने का अनुभव है। इसके अलावा खाली समय में नेचर को एक्सप्लोर करना पसंद करती हैं। साथ ही म्यूजिक, थिएटर और किताबों में भी इनकी बहुत रुचि है।

    Next Story