रीवा

रीवा: आर्मी में नौकरी के नाम पर दो दर्जन युवाओं से 80 लाख की ठगी, आरोपी गिरफ्तार

रीवा: आर्मी में नौकरी के नाम पर दो दर्जन युवाओं से 80 लाख की ठगी, आरोपी गिरफ्तार
x

आरोपी के पास से बरामद वस्तुएं 

MP Rewa Army Bharti Fraud : आरोपी द्वारा बेरोजगार युवकों को नौकरी का सब्जबाग दिखाते हुए आर्मी में नौकरी का लालच दिया गया, और उनसे अस्सी लाख रूपए की ठगी की गई।

MP Rewa Me Army Bharti Ke Naam Par Thagi : रीवा में पनवार पुलिस ने नौकरी के नाम पर दो दर्जन युवाओं से ठगी करने वाले आरोपी को पकड़ लिया गया है। आरोपी युवक को पुलिस ने पकड़ कर न्यायालय में पेश किया। न्यायालय के आदेश के बाद पुलिस ने आरोपी युवक को जेल भेज दिया है। गौरतलब है कि आरोपी ने युवकों को आर्मी में नौकरी दिलाने की बात कहते हुए सुनियोजित तरीके से ठगी (Fraud) की थी। आरोपी युवक के खिलाफ थाने में आईपीसी की धारा 420, 467, 468, 471 के तहत प्रकरण पंजीबद्ध किया गया है।

पुलिस ने बताया कि आरोपी द्वारा बेरोजगार युवकों को नौकरी का सब्जबाग दिखाते हुए आर्मी में नौकरी का लालच दिया दिया गया। बेरोजगारी का दंश झेल रहे युवाओं की मजबूरी का फायदा उठाते हुए आरोपी द्वारा युवाओं को ठगा गया। इसी कड़ी में गत दिवस युवक विपुल कुमार कुशवाहा पुत्र सुरेन्द्र नाथ कुशवाहा निवासी बरेती कला द्वारा गत दिवस आरोपी युवक के खिलाफ पनवार थाने में शिकायत की गई थी। युवक ने अपने शिकायती आवेदन दिया था। युवक ने अपने शिकायती आवेदन में बताया कि आरोपी ने नौकरी दिलाने के नाम पर उससे 39 लाख रूपए लिए हैं। प्राप्त शिकायत के आधार पर पुलिस ने आरोपी युवक को धर दबोचा। पूछताछ में आरोपी ने दो दर्जन से अधिक युवकों को नौकरी के नाम पर ठगने की बात स्वीकार कर ली। पुलिस को दिए बयान के अनुसार आरोपी ने अब तक तकरीबन 80 लाख की ठगी की है। रीवा जिले के पनवार, अंतरैला के बेरोजगारों के अलावा यूपी के प्रयागराज के रहने वाले युवाओं को भी उसने ठगा है।

कैसे हुआ खुलासा

बताया गया है कि पैसे लेने के बाद आरोपी अभिषेक कुशवाहा पुत्र रामसेवक कुशवाहा निवासी बरेती कला 24 वर्ष ने युवक को उत्तराखंड स्थित सेना के ट्रेनिंग सेंटर भेज दिया। आरोपी द्वारा दिए गए ज्वाइनिंग लेटर को लेकर जब युवक उत्तराखंड पहुंचा तो उसे आर्मी सेंटर मिला ही नहीं। इस प्रकार युवक को अपने ठगे होने का एहसास हुआ। इसके बाद रीवा पहुंच युवक ने आरोपी से अपने पैसों की मांग की। जब युवक द्वारा पैसे देने में आनाकानी की गई तो युवक ने घटना की शिकायत थाने में कर दी गई। इस प्रकार अंत में युवाओं को ठगने वाला युवक पुलिस के हत्थे चढ़ गया। गौरतलब है कि आरोपी को पुलिस ने शहर के गुढ़ चौराहे से पकड़ा है।

ये सामान हुआ जब्त

आरोपी के पास से पुलिस ने सेना की वर्दी, टोपी, बेल्ट, जूता, मोजा, बैच, बिल्ला, नकली एडमिट कार्ड, नकली रिजल्ट स्लिप, 21 नग नकली ज्वाइनिंग लेटर, सील, प्रिंटर, ब्लैक पेपर, सेना के लिफाफे, ठगी के शिकार युवाओं की मार्कशीट, मोबाइल, पेन ड्राइव, नकली पहचान पत्र, 4 बैंक के एटीएम कार्ड सहित अन्य दस्तावेज मिले हैं।

Next Story