रीवा

रीवा : आज के सरकारी समाचार, यहाँ पढ़ें... | 06 Feb 2021

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:47 AM GMT
रीवा : आज के सरकारी समाचार, यहाँ पढ़ें... | 06 Feb 2021
x
रीवा 06 फरवरी 2021. कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने स्वास्थ्य विभाग के कार्यों की समीक्षा की। बैठक में कलेक

नव जीवन अभियान से लाभान्वित बच्चों का फालोअप करें – कलेक्टर

संजय गांधी हास्पिटल के प्रसव केन्द्र का कायाकल्प होगा – कलेक्टर

रीवा 06 फरवरी 2021. कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने स्वास्थ्य विभाग के कार्यों की समीक्षा की। बैठक में कलेक्टर ने कहा कि कम पोषित बच्चों का पोषण स्तर सुधारने के लिये नव जीवन अभियान चलाया जा रहा है। इसके दो चरणों में 746 बच्चे अति कुपोषित से कुपोषित की श्रेणी में तथा 587 बच्चे कुपोषित से सामान्य वजन की श्रेणी में आये हैं। सभी बीएमओ तथा महिला एवं बाल विकास विभाग के परियोजना अधिकारी नव जीवन अभियान से लाभान्वित बच्चों का फालोअप करें।

इस संबंध में हर सप्ताह रिपोर्ट प्रस्तुत करें। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी तथा जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास भी अभियान की संयुक्त रूप से मॉनीटरिंग करें। नव जीवन अभियान के दौरान चिन्हित बीमार बच्चों के उपचार की तत्काल व्यवस्था संबंधित बीएमओ करें। कम पोषित बच्चों को पोषण पुनर्वास केन्द्र में भर्ती करायें। यदि इसकी सीटें रिक्त रहीं तो कड़ी कार्यवाही की जायेगी।

बैठक में कलेक्टर ने कहा कि हर गर्भवती महिला का अनिवार्य रूप से पंजीयन करके उसकी नियमित जांच करायें। स्वास्थ्य केन्द्र से रेफर होने पर गर्भवती महिला के संबंध में पूरी जानकारी संजय गांधी हास्पिटल के संबंधित डॉक्टरों को दें। संजय गांधी हास्पिटल तथा जिला चिकित्सालय में इंटरकॉम एवं लैण्डलाइन फोन की सुविधा उपलब्ध करायें।

जिले में 15 फरवरी से दस्तक अभियान शुरू किया जा रहा है। अभियान के दौरान कुपोषित पाये गये सभी बच्चों को उचित उपचार की सुविधा दें। उन्हें दिये गये पोषण कार्ड का सत्यापन भी करें। कलेक्टर ने गंगेव तथा हनुमना में टीकाकरण कम होने पर संबंधित बीसीएम को नोटिस देकर कार्यवाही के निर्देश दिये। उन्होंने रीवा शहरी तथा गोविंदगढ़ का डाटा अलग-अलग फीड करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने कहा कि अभियान के दौरान कटे-फटे होठ, ह्मदय रोग से पीडि़त तथा अन्य गंभीर रोगी बच्चों को राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य मिशन की टीम उपचार की व्यवस्था कराये। अगली बैठक में आरबीएसके के कार्यों की समीक्षा की जायेगी। संजय गांधी हास्पिटल के प्रसव केन्द्र तथा मैटरनिटी वार्ड का आगामी दो माह में कायाकल्प किया जायेगा।

बैठक में कलेक्टर ने हाई रिस्क प्रसव के संबंध में निर्देश देते हुए कहा कि जो महिलाएं ह्मदय रोग से पीडि़त हैं अथवा खून की कमी है उन पर विशेष ध्यान दें। उनकी नियमित जांच तथा समय पर उपचार सुविधा दें जिससे किसी भी प्रसूता की मृत्यु न हो सके। संपूर्ण टीकाकरण 86.2 प्रतिशत है। इसे मॉनीटरिंग करके हर हाल में 95 प्रतिशत तक ले जायें। आगामी 28 फरवरी को होने वाली बैठक में जिस बीएमओ के क्षेत्र में टीकाकरण 92 प्रतिशत से कम होगा उनके विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी। कलेक्टर ने टीकाकरण तथा कुपोषित बच्चों के चिन्हांकन में लापरवाही बरतने पर बीपीओ एवं परियोजना अधिकारी महिला एवं बाल विकास सिरमौर तथा नईगढ़ी को नोटिस देने के निर्देश दिये।

बैठक में कलेक्टर ने कुष्ठ उन्मूलन अभियान, क्षय नियंत्रण कार्यक्रम, पल्स पोलियो अभियान, कोरोना टीकाकरण तथा दस्तक अभियान के संबंध में निर्देश दिये। बैठक में कलेक्टर ने कहा कि परिवार कल्याण कार्यक्रम की उपलब्धि 61 प्रतिशत है। कुल 7521 परिवार कल्याण ऑपरेशन हुए हैं। पुरूष नसबंदी का प्रतिशत बढ़ाने के प्रयास करें।

कलेक्टर ने मातृ मृत्यु दर तथा शिशु मृत्यु दर में नियंत्रण, अनमोल पोर्टल में शत-प्रतिशत जानकारी दर्ज करने एवं जननी सुरक्षा योजना के संबंध में निर्देश दिये। बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एमएल गुप्ता, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. बीके अग्निहोत्री, डॉ. अनुराग शर्मा, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास श्रीमती प्रतिभा पाण्डेय, सभी बीएमओ तथा अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।


बच्चों का पोषण स्तर बढ़ाने के लिये समन्वय से कार्य करें – कलेक्टर

एनआरसी में स्थान रिक्त रहा तो होगी कड़ी कार्यवाही – कलेक्टर

रीवा 06 फरवरी 2021.कलेकट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में कलेक्टर ने महिला एवं बाल विकास विभाग के कार्यों की समीक्षा की। कलेक्टर ने कहा कि नव जीवन अभियान के दो चरण पूरे हो गये हैं। कम पोषित बच्चों का पोषण स्तर बढ़ाने के लिये किये जा रहे प्रयासों में जन प्रतिनिधि तथा आमजन बढ़चढ़ कर सहयोग कर रहे हैं। दो चरणों की समाप्ति के बाद अति कुपोषित 746 बच्चे कुपोषित की श्रेणी में तथा 587 बच्चे कुपोषित से सामान्य श्रेणी में आ गये हैं। इन बच्चों के स्वास्थ्य तथा पोषण स्तर पर सतत निगरानी रखें। नव जीवन अभियान का अंतिम चरण मार्च माह में आयोजित किया जायेगा। बच्चों का पोषण स्तर बढ़ाने के लिये महिला एवं बाल विकास विभाग अन्य विभागों के समन्वय से कार्य करे।

बैठक में कलेक्टर ने कहा कि नव जीवन अभियान में अति कुपोषित बच्चों के पोषण स्तर में अच्छा सुधार हुआ है। अभियान के दौरान 1396 बच्चे एनआरसी में भर्ती कराने के लिये चिन्हित किये गये हैं। इन सभी बच्चों को हर हाल में एनआरसी में भर्ती कराकर उचित उपचार सुविधा दें। आवश्यकता होने पर एनआरसी केन्द्रों में अतिरिक्त बेड लगा दें। एनआरसी में यदि स्थान रिक्त रहा तो महिला बाल विकास विभाग तथा स्वास्थ्य विभाग दोनों के अधिकारियों पर कड़ी कार्यवाही की जायेगी। नव जीवन अभियान के तीसरे चरण की भी पूरी तैयारी कर लें।

बैठक में कलेक्टर ने कहा कि लाडली लक्ष्मी योजना से इस वर्ष 8787 बेटियां लाभान्वित की गई हैं। यह कुल लक्ष्य का 94 प्रतिशत है। एक भी बेटी इस योजना के लाभ से वंचित न रहे। कलेक्टर ने गंगेव एनआरसी में कम बच्चों की भर्ती पर परियोजना अधिकारी को कारण बताओ नोटिस देने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने कहा कि लाडली लक्ष्मी योजना से एनएससी की 13 करोड़ 20 लाख रूपये की राशि लंबित है।

इसके लिये सभी संबंधित डॉक्टरों को पत्र दें। प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में लक्ष्य के अनुपात में 83.5 प्रतिशत उपलब्धि हुई है। जवा तथा गंगेव में कम उपलब्धि पर कलेक्टर ने नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने कहा कि आगामी बैठक तक यदि 90 प्रतिशत से कम उपलब्धि हुई तो कार्यवाही की जायेगी। इस योजना की दूसरी तथा तीसरी किश्त के लंबित प्रकरणों का भी निराकरण करायें। आधार में दिये गये नाम से हितग्राही के नाम का मिलान न होने से 328 प्रकरण लंबित हैं। इनमें एक सप्ताह में सुधार कराकर राशि का भुगतान करायें।

कलेक्टर ने कहा कि नव जीवन अभियान के तहत चिन्हित सभी कम पोषित बच्चों को पोषण कार्ड दिया गया है। इसमें आवश्यक प्रविष्टि करा दें। जिले में 15 फरवरी से आरंभ हो रहे दस्तक अभियान में इसका सत्यापन किया जायेगा। दस्तक अभियान के दौरान कम पोषित बच्चों को आयरन की दवा के साथ मल्टी विटामिन तथा विटामिन सी अनिवार्य रूप से प्रदान करें। बैठक में कलेक्टर ने कम पोषित बच्चों के परिवारों को विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित करने तथा उपचार के लिये आयुष्मान कार्ड बनाने के निर्देश दिये।

बैठक में जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास श्रीमती प्रतिभा पाण्डेय ने बताया कि लाडली लक्ष्मी योजना से 4319 बेटियों को छात्रवृत्ति दी जा रही है। प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना से 14 हजार 189 महिलाओं को लाभान्वित किया गया है। इस योजना से द्वितीय किश्त के 100 तथा तृतीय किश्त के 815 प्रकरण लंबित हैं जिनका शीघ्र भुगतान कराया जायेगा। बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एमएल गुप्ता, सभी बीएमओ, परियोजना अधिकारी तथा अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।


कमिश्नर 12 फरवरी को करेंगे पेंशन प्रकरणों की समीक्षा

रीवा 06 फरवरी 2021. रीवा संभाग के कमिश्नर राजेश कुमार जैन 12 फरवरी को लंबित पेंशन प्रकरणों की समीक्षा करेंगे। समीक्षा बैठक कमिश्नर कार्यालय में दोपहर 12 बजे से आरंभ होगी। संभाग के सभी संबंधित अधिकारियों को पेंशन प्रकरणों की जानकारी के साथ बैठक में उपस्थित रहने के निर्देश दिये गये हैं।


संयुक्त परामर्श दात्री समिति की बैठक 10 फरवरी को

रीवा 06 फरवरी 2021. शासकीय अधिकारियों तथा कर्मचारियों से संबंधित संयुक्त परामर्श दात्री समिति की बैठक 10 फरवरी को आयोजित की जा रही है। बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में शाम 5 बजे आरंभ होगी। बैठक की अध्यक्षता कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी करेंगे। बैठक में अधिकारियों तथा कर्मचारियों की विभागीय कठिनाईयों से संबंधित प्रकरणों की समीक्षा की जायेगी। सभी मान्यता प्राप्त अधिकारी तथा कर्मचारी संगठनों के प्रतिनिधियों से बैठक में उपस्थित रहने का अनुरोध किया गया है। अपर कलेक्टर श्रीमती इला तिवारी ने सभी कार्यालय प्रमुखों को बैठक में उपस्थित रहने के निर्देश दिये हैं।


शेष दिव्यांगों को कृत्रिम उपकरण वितरण शिविर 9 से 14 फरवरी तक

रीवा 06 फरवरी 2021. जिला प्रशासन तथा एलिम्को द्वारा नवम्बर माह में शिविर लगाकर पांच हजार से अधिक दिव्यांगों का कृत्रिम उपकरणों के लिये चयन किया गया। इन्हें जनवरी माह में आयोजित शिविरों में कृत्रिम उपकरण वितरित किये गये। लगभग 18 प्रतिशत दिव्यांग विभिन्न कारणों से इन शिविरों में उपस्थित नहीं हो सके। इन्हें कृत्रिम उपकरण वितरित करने के लिये 9 फरवरी से 14 फरवरी तक विकासखण्ड स्तर पर शिविर लगाये जा रहे हैं।

इस संबंध में कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने बताया कि 9 फरवरी को मऊगंज तथा हनुमना, 10 फरवरी को नईगढ़ी एवं गंगेव, 11 फरवरी को त्योंथर तथा जवा, 12 फरवरी को रायपुर कर्चुलियान, 13 फरवरी को सिरमौर तथा 14 फरवरी को जिला पुनर्वास केन्द्र रीवा में शिविर लगाये जा रहे हैं। जनपद के मुख्य कार्यपालन अधिकारी तथा मुख्य नगर पालिका अधिकारी छूटे हुये पंजीकृत दिव्यांगों को इन शिविरों में ले आकर चिन्हित उपकरणों का वितरण करायें। इन शिविरों के सफल संचालन के लिये जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी स्वप्निल वानखेड़े को जिम्मेदारी सौंपी गई है।


वन स्टॉप सेंटर रीवा में आयोजित किया गया विधिक साक्षरता शिविर

महिलाओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करना आवश्यक - श्री लवानिया

रीवा 06 फरवरी 2021. जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के द्वारा वन स्टॉप सेंटर रीवा में विधिक साक्षरता शिविर आयोजित किया गया। जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्री अरूण कुमार सिंह के मार्गदर्शन में आयोजित इस शिविर में वन स्टॉप सेंटर की महिलाओं को कानूनी अधिकारों की जानकारी दी गई। शिविर में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव न्यायाधीश श्री विपिन कुमार लवानिया ने कहा कि महिलाओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करना आवश्यक है। महिलायें वैधानिक अधिकारों की पूरी जानकारी प्राप्त कर न्याय के लिये आगे आयें।

शिविर में अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश नरेन्द्र कुमार गुप्ता ने पाक्सो एक्ट की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि मातृ शक्ति में ही सृजनकारी शक्ति निहित है। महिला है तभी मानव जीवन रहेगा। हमें अपने पुत्र और पुत्री को समान भाव से शिक्षा, संस्कार और आगे बढ़ने का अवसर देना चाहिए। महिलायें सशक्त होंगी तभी समाज और देश सशक्त होगा। शिविर में जिला विधिक सहायता अधिकारी अभय कुमार मिश्रा ने नि:शुल्क विधिक सहायता योजना की जानकारी दी। शिविर में बाल कल्याण समिति की अध्यक्ष ममता नरेन्द्र सिंह तथा श्रीमती नीतू सिंह ने अपने विचार व्यक्त किये। शिविर का संचालन अधिवक्ता सुश्री राजश्री सिंह ने किया। शिविर में बाल कल्याण समिति की सदस्य श्रीमती सीमा श्रीवास्तव, श्रीमती रंजना शर्मा, वन स्टॉप सेंटर की प्रशासक श्रीमती मनोज शुक्ला तथा अन्य महिलायें उपस्थित रहीं।


महिला सुरक्षा अभियान के तहत आयोजित की गई कार्यशाला

रीवा 06 फरवरी 2021. जिला खेल एवं युवक कल्याण विभाग द्वारा महिला सुरक्षा अभियान के तहत एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित की गई। कार्यशाला में युवतियों तथा छात्राओं को आत्मरक्षा हेतु जागरूक किया गया। कार्यशाला में थाना प्रभारी आराधना सिंह परिहार ने कहा कि महिलाओं को अपनी सुरक्षा तथा आत्मरक्षा के लिये सदैव सचेत रहना चाहिए। उन्होंने छात्राओं को गुड टच एवं बैड टच के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। कार्यक्रम में जिला खेल अधिकारी राजेश शाक्य ने भी अपने विचार व्यक्त किये। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में महिलाएं तथा छात्रायें शामिल हुर्इं।


ईव्हीएम के भौतिक सत्यापन हेतु श्री गोरखेड़े को बनाया गया नोडल आफीसर

रीवा 06 फरवरी 2021. कलेक्टर इलैयाराजा टी ने जिले में संग्रहित ईव्हीएम के चतुर मासिक भौतिक सत्यापन हेतु लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन यंत्री पंकज राव गोरखेड़े को नोडल आफीसर नियुक्त किया है। ईव्हीएम के भौतिक सत्यापन के लिए राज्य एवं जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर भी नियुक्त किये गये हैं। ईव्हीएम के भौतिक सत्यापन का कार्य 9 फरवरी से 15 फरवरी तक चलेगा।

कलेक्टर ने ईव्हीएम के भौतिक सत्यापन के लिए राज्य स्तरीय मास्टर ट्रेनर नियुक्त किये हैं। इनमें शासकीय हाई स्कूल रमकुड़वा के प्राचार्य डॉ. सुमेश डाकवाले तथा व्याख्याता फैज मोइन सिद्दीकी शामिल है। उन्होंने जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर नियुक्त किये हैं इसमें शिक्षक शरदेन्दु सिंह, सहायक शिक्षक अविनाश कुमार गौतम, शरद कुमार द्विवेदी, सुनीति कुमार शुक्ला, नवीन झा, प्रेमलाल तिवारी शामिल हैं। इनकी सहायता के लिए सहायक वर्ग-3 हीरामणि तिवारी, भृत्य दिनेश कुमार यादव, राजभान यादव, मुन्ना पाण्डेय, रामलाल वर्मा, सुदामा प्रसाद वर्मा, गैबीनाथ यादव एवं गणेश प्रसाद पटेल को नियुक्त किया गया है।


दिनेश सिंह को मिला मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना का लाभ

रीवा 06 फरवरी 2021. मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना किसानों के लिये मददगार साबित हो रही है। किसानों को खेती के सीजन में जब खाद-बीज, सिंचाई आदि के लिये पैसों की जरूरत होती है तब योजना से प्राप्त राशि उनके लिये काफी मददगार होती है।

जिले के बांसी ग्राम के किसान दिनेश सिंह बताते हैं कि पहले हम खेती में आवश्यक जरूरतों के लिये साहूकार से ऊंचे दर पर ऋण लेकर अपना काम करते थे। मगर अब प्रधानमंत्री जी की किसान सम्मान योजना के 6 हजार रूपये तथा मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के 4 हजार रूपये सहित दस हजार रूपये सालभर में खेती किसानी की जरूरतों को पूरा करने में मददगार होते हैं। वह प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी व मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को धन्यवाद देते हुए कहते हैं कि इन्होंने किसानों के बारे में सोचा। यह वास्तव में किसान हितैषी हैं जिनकी मदद पाकर किसान और समृद्धशाली होंगे।


स्टैंडिंग कमेटी की बैठक 9 फरवरी को आयोजित होगी

रीवा 06 फरवरी 2021. कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी इलैयाराजा टी ने बताया कि मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार 9 फरवरी को स्टैंडिंग कमेटी की बैठक आयोजित की गयी है। उपरोक्त बैठक दोपहर 3 बजे से होगी। सभी मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के पदाधिकारी या प्रतिनिधि को बैठक में उपस्थित रहने के लिए कहा गया है।


सामान्य प्रशासन समिति की बैठक 10 फरवरी को

रीवा 06 फरवरी 2021. जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी स्वप्निल वानखेड़े ने बताया कि जिला पंचायत की सामान्य सभा एवं प्रशासन समिति की बैठक आगामी 10 फरवरी को आयोजित होगी। उपरोक्त बैठक अपरान्ह 12 बजे से जिला पंचायत सभागार में आयोजित की गयी है।

जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री वानखेड़े ने बताया कि बैठक में शासन के नवीन निर्देशों की जानकारी दी जायेगी। आदिम जाति कल्याण विभाग के बजट एवं कार्यों की समीक्षा की जायेगी। सामान्य प्रशासन की प्रशासकीय समिति की बैठक 27 नवम्बर 2020 के बिन्दु क्रमांक 09 के विलोपित करने के संबंध में जिला पंचायत सदस्य श्रीमती शिवकली नट के प्रस्ताव पर चर्चा एवं जिला पंचायत निधि की समस्त प्राप्तियां एवं उक्त निधि से आहरण पर चर्चा की जायेगी।


मार्तण्ड स्कूल क्रमांक-1 में के ग्राउंड में 19 फरवरी से 4 मार्च तक विशेष हैण्डलूम एक्सपों आयोजित होगा

रीवा 06 फरवरी 2021. जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी स्वप्निल वानखेड़े ने बताया कि संत रविदास मध्यप्रदेश हस्तशिल्प एवं हाथकरघा विकास निगम द्वारा प्रदेश के शिल्पियों एवं बुनकरों को सतत रोजगार एवं विपणन व्यवस्था उपलब्ध कराने हेतु निगम द्वारा मेले, प्रदर्शनी, एक्सपो एवं मृगनयनी आउटलेट सुविधा उपलब्ध करायी जाती है।

जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने बताया कि वस्त्र मंत्रालय भारत सरकार नई दिल्ली के सहयोग से रीवा जिले में 19 फरवरी से 4 मार्च तक बुनकरों को विपणन सुविधा उपलब्ध कराने हेतु विशेष हैण्डलूम एक्सपो का आयोजन किया जाना है। एक्सपो में 15 राज्यों के उत्पाद को रीवा के नागरिकों को देखने एवं खरीदने का अवसर प्राप्त होगा। जिला पंचायत के सीईओ ने विशेष हैण्डलूम एक्सपो के आयोजन के लिए मार्तण्ड स्कूल क्रमांक-1 के ग्राउंड को नि:शुल्क उपलब्ध कराने के लिए प्राचार्य को निर्देश दिये हैं।


रीवा : आज के सरकारी समाचार, यहाँ पढ़ें... | 06 Feb 2021

Rewa : मंदी की मार झेल रहा क्रेशर कारोबार, 80 फीसदी व्यवसाय प्रभावित, यह है बढ़ी वजह…

यहाँ क्लिक कर RewaRiyasat.Com Official Facebook Page Like

Next Story