रीवा

Rewa To Rani Kamlapati Train: रीवा से रानी कमलापति तक के सफर में होगी सहूलियत, जानें नए बदलाव

Rewa To Rani Kamlapati Train: रीवा से रानी कमलापति तक के सफर में होगी सहूलियत, जानें नए बदलाव
x
Rewa To Rani Kamlapati Train: रीवा से रानी कमलापति भोपाल जाने वाली ट्रेन रेवांचल एक्सप्रेस में रेवले LHB रैक लगवा रहा है

Rewa To Rani Kamlapati Train: रीवा रेलवे स्टेशन से रानी कमलापति रेलवे स्टेशन तक जाने वाली ट्रेन रेवांचल एक्सप्रेस में रेलवे बड़ा बदलाव कर रहा है. इससे निश्चित तौर पर इस रुट में सफर करने वाले यात्रियों को सहूलियत देगा। दरअसल रीवा से छूटने वाले रेवांचल एक्सप्रेस में LHB रैक लगाने जाने का काम चल रहा है. जिसके बाद ट्रेन में रिजर्वेशन न मिलने की झंझट ने राहत मिलेगी।

रेवांचल एक्सप्रेस में रिजर्वेशन आराम से मिलने लगेगा

रीवा-रानी कमलापति-रीवा रुट में चलने वाली रेवांचल एक्सप्रेस में LHB रैक लगाए जा रहे हैं. जिससे ट्रेन में यात्रियों को बड़े आराम से सीट और रिजर्वेशन मिल जाएगा। LHB रैक लगने के बाद ट्रेन में टोटल 1120 रिज़र्व सीट उपलब्ध होंगी।

वेस्ट सेंट्रल रेलवे के CPRO राहुल जयपुरियार ने बताया कि रेलवे प्रशासन ने गाड़ी नंबर 12185/12186 रानी कमलापति-रीवा-रानी कमलापति रेवांचल एक्सप्रेस में HLB कोच लगाने का निर्णय लिया है. ऐसा होने के बाद AC-1 में 24, AC-2 में 104, AC-3 में 432 और स्लीपर क्लास में 560 सीट उपलब्ध होंगी यानी रेवांचल एक्सप्रेस में टोटल 1120 सीटों में रिजर्वेशन होगा।

रेवांचल एक्सप्रेस में कोच की संख्या

रेवांचल एक्सप्रेस में 1 AC-1st क्लास, 2 AC-2nd, 6 AC-3rd और 7 स्लीपर कोच के साथ 4 जनरल और 2 जनरेटर कार की बोगी होगी। मतलब टोटल 22 LHB कोच होंगे।

ट्रेनों में लगने वाला LHB कोच क्या होता है

अबतक ट्रेन के डिब्बे विदेशों से मंगवाए जाते थे, अब मेक इन इंडिया के तहत देश में बनाए जाते है. LHB का मतलब Linke-Hofmann-Busch होता है यह जर्मनी की कंपनी है. जो खासरूप से भारत की ट्रेनों के लिए डब्बे बनाती है. यह वजन में हलके और तेज़ रफ़्तार पकड़ने वाले डिब्बे होते हैं. इन कोच में एंटी क्लाइम्बिंग फेसिलिटी होती है. मतलब यह डिब्बे दुर्घटना के वक़्त एक दूसरे पर नहीं चढ़ते। वहीं कोच आरामदायक और आधुनिक फेसिलिटी से लैस होते हैं.


Next Story