रीवा

रीवा: ATM बदल कर पैसे पार करने के तीन आरोपी पुलिस हिरासत में, 28 बंद एटीएम कार्ड भी मिले

रीवा: ATM बदल कर पैसे पार करने के तीन आरोपी पुलिस हिरासत में, 28 बंद एटीएम कार्ड भी मिले
x
जिले की मऊगंज पुलिस ने एटीएम मशीन में जाकर सुनियोजित तरीके से पैसे पार करने में शामिल तीन शातिर बदमाशों को पकड़ लिया है।

रीवा: जिले की मऊगंज पुलिस ने एटीएम मशीन में जाकर सुनियोजित तरीके से पैसे पार करने में शामिल तीन शातिर बदमाशों को पकड़ लिया है। आरोपियों के पास से पुलिस ने 28 बंद एटीएम कार्ड भी जब्त किए हैं। इसके अलावा विड्रावल रसीद, 36 सौ रूपए और बाइक भी पुलिस ने आरोपियों के पास से बरामद किया है। पकडे़ गए आरोपियों को पुलिस द्वारा न्यायालय में पेश किया गया। जहां से न्यायालय के आदेश के बाद उन्हें जेल भेज दिया गया है।

ये हैं आरोपी

एटीएम बदल कर पैसे पार करने के मामले में पुलिस ने जिन तीन आरोपियां को पकड़ा है उसमें तालिब इदरीशी पुत्र मो. मुख्तार 25 वर्ष निवासी रझिहात थाना मऊआइमा प्रयागराज, रणविजय सिंह पुत्र राजनाथ सिंह 26 वर्ष निवासी चौहन का पूरा थाना मऊआइमा और जय प्रकाश सिंह पुत्र रणजीत सिंह 27 वर्ष निवासी रझिहात थाना मऊआइमा प्रयागराज शामिल है। पुलिस ने बताया कि आरोपियों ने रीवा जिले के साथ ही प्रयागराज क्षेत्र में भी एटीएम बदल कर ठगी की है।

क्या था मामला

पुलिस ने बताया कि मऊगंज थाना अंतर्गत ऊधौपुर्वा निवासी धनंजय पाण्डेय पुत्र नंदलाल पाण्डेय 45 वर्ष ने गत दिवस थाने में शिकायत की थी कि अज्ञात एटीएम कार्ड बदल कर अज्ञात बदमाशां ने 10-10 हजार करके चार बार में उसके खाते से 40 हजार रूपए पार कर दिए हैं। शिकायत के बाद पुलिस ने अज्ञात आरोपियों के खिलाफ आईपीसी की धारा 420 के तहत प्रकरण दर्ज कर जांच शुरू की। इसी कड़ी में बीते दिवस पुलिस ने मुखबिर से सूचना मिलने पर संबंधित तीन संदेहियों को अपनी हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू की। पूछताछ के दौरान आरोपियों ने एटीएम कार्ड बदल कर पैसे निकालने की बात स्वीकार कर ली। आरोपियों के सीडीआर और विड्रावल रसीद के बाद जांच में संबंधित युवक आरोपी पाए गए।

कैसे करते थे ठगी

बताया गया है कि आरोपी बहुत ही सुनियोजित तरीके से एटीएम कार्ड बदल कर ठगी करते थे। सबसे पहले आरोपी ऐसे एटीएम मशीन को को अपना निशाना बनाते थे जिसके बटन सामने या साइड में रहते थे। आरोपियां को किस व्यक्ति के साथ ठगी करते थे इसका चुनाव भी वह पहले ही कर लिया करते थे। बताते हैं कि कम पढ़े लिखे या बुजुर्ग व्यक्ति को ही यह अपना टारगेट बनाते थे। एटीएम मशीन के बटन को कई बार प्रेस करते हुए उसे कुछ समय के लिए हैंग कर देते थे। जब टारगेट व्यक्ति का कार्ड एटीएम में कार्य नहीं करता था तो वह कार्ड को साफ करने के बहाने एटीएम कार्ड बदल लेते थे। साथ ही संबंधित व्यक्ति का पासवर्ड भी जान लेते थे। बताते हैं कि एक व्यक्ति जहां एटीएम के बाहर बाइक लेकर खड़ा रहता था वहीं दूसरा व्यक्ति चौराहे में खड़ा होकर पुलिस पर नजर बनाए रखता था। इस प्रकार आरोपी ठगी किया करते थे।

इनका कहना है

मऊगंज थाना प्रभारी श्वेता मौर्य ने बताया कि एटीएम कार्ड बदल कर ठगी करने में शामिल तीन आरोपियों को पुलिस ने अपनी हिरासत में ले कर न्यायालय में पेश किया। न्यायालय के आदेश के बाद आरोपियों को जेल भेज दिया गया है।

Next Story