रीवा

38°C के करीब पहुंचा रीवा का तापमान, इस साल सबसे ज्यादा सितम ढाएगी गर्मी

Rewa temperature today
x

Rewa temperature today

रीवा में मार्च माह में ही तापमान अपने तेवर दिखाने लगा है. होली के दिन 38°C तापमान रहा है. शनिवार को भी तापमान 38°C तक पहुँच गया है.

रीवा में मार्च माह में ही तापमान (Rewa temperature today) अपने तेवर दिखाने लगा है. होली के दिन 38°C तापमान रहा है. शनिवार को भी तापमान 38°C तक पहुँच गया है. जिले में आज सुबह से ही तेज धूप निकली हुई है, जो सहन से बाहर हो रही है. वहीं चुभती गर्मी की वजह से होली के अगले दिन यानि आज शनिवार को लोग घरों से बाहर निकलने में कतरा रहें हैं.

गर्मी शुरू, एसी-कूलर चालू

रीवा जिले में तापमान मार्च माह में ही 38°C तक पहुँच गया है. जिसके चलते लोगों ने एसी कूलर निकालने शुरू कर दिए हैं. अब यह गर्मी पंखे के बस की नहीं रह गई है. ये हाल अभी मार्च माह का है, आगे अप्रैल, मई, जून का अंदाजा इसी माह के तापमान से लगाया जा सकता है.

रीवा जिले में शनिवार को औसत तापमान 25°C पहुंच गया है. रीवा में इस समय हवा बिल्कुल ही शांत है. वहीं, ह्यूमिडिटी 25% तक दर्ज की गई. मौसम वैज्ञानिकों का अनुमान है कि यह तापमान मार्च में ही 40°C को पार कर जाएगा. अभी तापमान सामान्य से 2°C अधिक है. यदि यह 4.5°C ज्यादा होती है तो इसे 'गर्मी की लहर' घोषित कर दिया जाएगा. मार्च महीने में इतनी तेज गर्मी की शुरुआत हुई है, यह आगे और हालत खराब करने वाली है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, विंध्य के इलाकों में गर्मी हर साल से कुछ ज्यादा ही पड़ सकती है.

हफ्ते भर सितम ढाएगी गर्मी

मार्च माह के होली से शुरू हुई तीखी गर्मी हफ्ते भर सितम ढाने वाली है. ऐसी गर्मी मार्च माह से ही शुरू हो रही है तो आगे के गर्मी भरे महीनों का अंदाजा लगाया जा सकता है.

मौसम विभाग के मुताबिक़, अभी ऐसा कोई सिस्टम नहीं है कि गर्मी कम हो जाए. हो सकता है कि एक-दो दिन बाद रह-रहकर हवा चले. इससे स्थानीय चक्रवात की तरह भी कहीं-कहीं देखा जा सकता है. बंगाल की खाड़ी की वजह से दक्षिण भारत में साइक्लोन आया है, जिसका असर भारत के कई इलाकों में होगा. इसमें रीवा भी अछूता नहीं है. हालांकि, अभी सप्ताह भर तो गर्मी से कोई राहत लोगों को नहीं मिलने वाली है.

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story