रीवा

अग्निपथ योजना का भ्रम दूर कर रहें रीवा एसपी: सैन्य भर्ती की तैयारी में लगे बेरोजगारों को दी समझाइश, अलर्ट पर रीवा पुलिस

अग्निपथ योजना का भ्रम दूर कर रहें रीवा एसपी: सैन्य भर्ती की तैयारी में लगे बेरोजगारों को दी समझाइश, अलर्ट पर रीवा पुलिस
x

अग्निपथ योजना का भ्रम दूर कर रहें रीवा एसपी

Agneepath Scheme: सरकार के ऐलान के बाद अग्निपथ योजना का देश भर में विरोध हो रहा है. जिसके चलते रीवा पुलिस भी अलर्ट पर है. रीवा एसपी नवनीत भसीन सैन्य भर्ती की तैयारी कर रहें बेरोजगारों को योजना के बारे में जानकारी दे रहें हैं.

Agneepath Scheme: अग्निपथ योजना को लेकर देश भर में प्रदर्शन हो रहें हैं. कुछ राज्यों में तो हिंसक प्रदर्शन जारी है. वहीं अग्निपथ योजना के विरोध में आज प्रदर्शनकारियों ने बिहार बंद की घोषणा की है, जिसका समर्थन विपक्षी दल भी कर रहें हैं. इसे लेकर रीवा पुलिस भी अलर्ट पर है. रीवा एसपी नवनीत भसीन (IPS) खुद सैन्य भर्ती की तैयारी कर रहें बेरोजगार युवकों को अग्निपथ योजना के बारे में फैले भ्रम को दूर करने की कोशिश कर रहें हैं और योजना की सही जानकारी दे रहें हैं.

रीवा एसपी नवनीत भसीन (Rewa SP Navneet Bhasin) शुक्रवार को खेल के मैदानों में पहुंचे और युवाओं के पास पहुंचकर संवाद किया. पुलिस अधीक्षक अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय स्टेडियम में पहुंचकर खेलकूद प्रशिक्षण की तैयारी कर रहे खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन किया. इस दौरान एसपी ने बातचीत कर खेलकूद से संबंधित जानकारी साझा कर उज्जवल भविष्य की कामना की.

रीवा एसपी की अपील

पुलिस अधीक्षक रीवा नवनीत भसीन ने युवाओं से अपील की है कि वे सोशल मीडिया के माध्यम से फ़ैल रहे भ्रमों से दूर रहें और अपने कर्तव्य पथ पर चलते रहें. किसी भी स्थिति में क़ानून को हाथ में न लें. इस दौरान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शिवकुमार वर्मा, विश्वविद्यालय थाना प्रभारी निरीक्षक विद्यावारिध तिवारी सहित दो दर्जन से ज्यादा खिलाड़ी उपस्थित रहे.

क्या है अग्निपथ योजना (What is Agneepath Scheme)

दरअसल, 4 दिनों पूर्व ही केन्द्र की मोदी सरकार ने सेना में भर्ती के लिए अग्निपथ योजना (Agneepath Scheme) शुरू करने की घोषणा की है. अग्निपथ योजना के तहत सेना में 4 साल के लिए 'अग्निवीरों' की भर्ती की जाएगी. इनमें से 25 फीसदी अग्निवीरों (Agniveer) को सेना के स्थायी कैडर में भर्ती कर दिया जाएगा.

असम राइफल्स और CAPF की भर्तियों में मिलेगा आरक्षण

4 साल की सेवा पूरी करने के बाद 75 फीसदी अग्निवीरों को सेवा निधि देकर सेवा से मुक्त कर दिया जाएगा. यूपी समेत कई राज्य भी भर्तियों में अग्निवीरों को प्राथमिकता देने का ऐलान कर चुके हैं. साथ ही अग्निवीरों को असम राइफल्स और CAPF की भर्तियों में अग्निवीरों को 10% आरक्षण के साथ प्राथमिकता दी जाएगी एवं अधिकतम उम्र सीमा में छूट दी जाएगी.

अग्निपथ योजना को कुछ लोग हित में बता रहें हैं और कुछ लोग इसके खिलाफ हैं. जिसकी वजह से कई राज्यों में प्रदर्शन और कुछ राज्यों में हिंसक प्रदर्शन हो रहें हैं. हांलाकि इस योजना को जानकार सरकार का बेहतर कदम बता रहें हैं. इसी योजना के खिलाफ फैले भ्रम को लेकर रीवा एसपी भी युवाओं से संवाद कर रहें हैं, जिसके चलते युवा योजना को लेकर भ्रमित न हों एवं जिले में शांति व्यवस्था कायम रह सके.

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story