रीवा

Rewa Sidhi Twin Tunnel: आज जनता को समर्पित होगा रीवा-सीधी मोहनिया घाटी टनल, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और सीएम शिवराज करेंगे लोकार्पण, जानें इस सुरंग के बारे में सब कुछ

Rewa Sidhi Mohaniya Tunnel
x
Rewa Sidhi Twin Tunnel: मध्य प्रदेश की सबसे बड़ी सुरंग रीवा-सीधी जिले के बीच में पड़ने वाली मोहनिया घाटी में बनी है. जिसका लोकार्पण आज नितिन गडकरी और शिवराज सिंह चौहान करेंगे.

मोहनिया घाटी सुरंग का उद्घाटन: मध्य प्रदेश की सबसे लंबी सुरंग (longest tunnel Of Madhya Pradesh) यानी मोहनिया घाटी की 6 लेन ट्विन टनल (Mohania Ghati 6 Lane Twin Tunnel) आज जनता को समर्पित कर दिया जाएगा. इसके लिए आज शनिवार को केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी और सीएम शिवराज सिंह चौहान रीवा आ रहें हैं. इस दौरान पूर्व मंत्री राजेंद्र शुक्ल, सीधी सांसद रीती पाठक, रीवा सांसद जनार्दन मिश्रा के साथ रीवा एवं सीधी जिलों के सभी विधायक और अधिकारीगण मौजूद रहेंगे.

इस टनल का काम तो वक़्त से पहले ही पूरा हो चुका था. बस अब रीवा-सीधी सुरंग (Rewa-Sidhi Tunnel) का उद्घाटन होने की देरी है, जो आज शनिवार को पूरी होने जा रही है. झांसी-रांची NH-75E के बीच में रीवा और सीधी की सीमा में मौजूद मोहनिया घाटी के पहाड़ों को बीच से काटकर बनाई गई यह 6 लेन सुरंग 2300 मीटर लंबी है. जो एडवांस सिस्टम से लैस है.

रीवा सीधी मोहनिया घाटी की सुरंग

Rewa Sidhi Mohania Valley Tunnel: इसी साल अगस्त में ही मोहनिया घाटी की सुरंग का काम पूरा हो गया था. इसके बाद यहां हाईटेक कैमरा और रोड सेफ्टी सेंसर फिट करने का काम बाकी था जो अब कम्प्लीट हो गया है. जहां रीवा-सीधी टनल (Rewa-Sidhi Surang Mohania Ghati) का काम मार्च 2023 में पूरा किया जाना था वहीं इसका निर्माण 6 महीने पहले ही पूरा कर लिया गया. इसी बात को लेकर केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने तारीफ भी की थी.

मोहनिया घाटी की सुंरग में क्या-क्या सिस्टम है

Speciality Of Rewa-Sidhi 6 Lane Tunnel: 2300 मीटर लंबी मोहनिया घाटी की सुरंग मध्य प्रदेश की सबसे लंबी 6 लेन वाली टनल है. आइये मोहनिया घाटी सुरंग की खूबियां जानते हैं

मोहनिया घाटी सुरंग की लम्बाई: 2300 मीटर यानी 2.3 KM

मोहनिया घाटी सुरंग की लागत: इसे बनाने में 1004 करोड़ रुपए खर्च हुए हैं

मोहनिया घाटी सुरंग की खूबियां: सुरंग के अंदर 100 स ज़्यादा हाईटेक कैमरा फिट किए गए हैं. जो यहां की आवाजाही पर 24X7 निगरानी करेंगे।

  • सुरंग में अगर आप प्रवेश करने के बाद U Turn लेना चाहते हैं तो इसे ध्यान में रखकर सुरंग का निर्माण किया गया है. रीवा सीधी टनल में ऐसे 6 पॉइंट दिए गए हैं जहां से आप अपना रास्ता बदल सकते हैं.
  • सुरंग 6 लेन की बनाई गई है. जहां दो पहिया, चार पहिया और बस-ट्रक जैसे भारी वाहन सुरक्षित तरीके से सुरंग को पार कर सकते हैं. सुरंग की सड़कें इतनी चौड़ी है कि यहां जाम नहीं लग सकता है.
  • दोनों लेन की चौड़ाई 13-13 मीटर है और ऊंचाई 6 मीटर है. मतलब एक लेन में एक साथ 3 ट्रक आराम से गुजर सकते हैं.
  • टनल के अंदर अगर कोई दुर्घटनाग्रस्त हो जाता है तो CCTV कैमरा से कंट्रोल रूम तक तुरंत इसकी जानकारी पहुंच जाएगी और जल्द से जल्द NHAI की टीम यहां पहुंच जाएगी
  • सुरंग में लूट जैसी घटनाओं को रोकने के लिए पुलिस बल का एक दस्ता हमेशा गश्त लगता रहेगा
  • बारिश के वक़्त या पहाड़ों से रिसने वाले पानी को रोकने के लिए अलग से वॉटर ड्रेनेज सिस्टम बनाया गया है. सुरंग की दीवारों में वॉटर प्रूफिंग सिस्टम है, जो सीपेज से आने वाले पानी को अंदर ही अंदर बाहर निकाल देता है. बाहर एक STP बना हुआ है जो पानी को फ़्लिटर करता है
  • मोहनिया घाटी की सुरंग में 24 घंटे रोशनी रहेगी, यहां तक बिजली पहुंचाने के लिए एशिया के सबसे बड़े गूढ़ सोलर प्लांट से जोड़ा गया है. NHAI को सस्ते में सोलर बिजली मिल गई है. सुरंग के भीतर हर 20 मीटर में हाई मास्क लाइट लगी हुई हैं.

ऊपर सड़क, उसके नीचे नहर और पहाड़ के अंदर सुरंग

मोहनिया घाटी देश की पहला ऐसा पहाड़ है जहां ऊपरी भाग में आम सड़क, उसने नीचे अंडरग्राउंड नहर और नहर के नीचे से सुरंग निकलती है. मध्य प्रदेश में इससे पहले ऐसा कोई प्रोजेक्ट नहीं था. पूरे एमपी में आने-जाने के लिए इससे बड़ी सुरंग और किसी जिले में नहीं है.

मोहनिया सुरंग बनने से क्या फायदा होगा

  • रीवा से सीधी का रास्ता आसान हो जाएगा, अबतक लोगों को मोहनिया घाटी की खड़ी पहाड़ियों को पार करना पड़ता था. सड़क काफी संकरी थी, ऐसे में अगर कोई भारी वाहन बीच घाटी में फंस जाए तो कई दिनों तक जाम लगा रहता था. घाटी में लूट की घटनाएं आम थीं, और अक्सर हादसे होते थे. सुरंग बनने के बाद इन समस्याओं से निजात मिलेगी.
  • मोहनिया सुरंग बनने से रीवा और सीधी के बीच की दूरी 7 किलोमीटर तक कम हो जाएगी। पहले दोनों जिलों के बीच की दूरी 82 KM होती थी जो सुरंग खुलने के बाद सिर्फ 75KM की रह जाएगी.
  • अब राहगीरों को घुमावदार पहाड़ी नहीं चढ़नी पड़ेगी, इससे सड़क हादसों में कमी आएगी.
  • घाटी पार करने में 40 मिनट का वक़्त लगता है सुरंग से यह दूरी 2-4 मिनट से कम वक़्त में पूरी हो जाएगी.

मोहनिया घाटी सुरंग का उद्घाटन कौन करेगा

Who will inaugurate Mohania Ghati Tunnel: नितिन गडकरी ने एक बार ट्ववीट करते हुए लिखा था कि पीएम मोदी द्वारा इसे देश को समर्पित किया जाएगा। आगामी विधानसभा चुनाव में पीएम मोदी की मध्य प्रदेश की कमान संभालने वाले हैं.बताया गया है कि 10 दिसंबर को मोहनिया ट्विन टनल का लोकार्पण केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और एमपी सीएम करेंगे.


Next Story