रीवा

Rewa-Sidhi Mohania Tunnel को लेकर आई लेटेस्ट अपडेट, 7 KM होगी दूरी कम

Rewa-Sidhi Mohania Tunnel
x

Rewa-Sidhi Mohania Tunnel

Rewa-Sidhi Mohania Tunnel: रीवा के मोहनिया घाटी की सुरंग को केन्द्रीय मंत्री नितिन गड़करी 1 दिसम्बर को लोकार्पित, 7 KM कम होगी दूरी.

रीवा (Rewa-Sidhi Mohania Tunnel): विंध्य की पर्वतमाला को चीरते हुए मोहनिया घाटी में तैयार की गई बहुप्रतिक्षित सुरंग जल्द ही सेवा देना शुरू कर देगी। 1 दिसंबर को केन्द्रीय मंत्री नितिन गड़करी के मोहनिया घाटी पहुंचने की संभावना है। जिसे लेकर तैयारी भी शुरू कर दी गई है। जिससे कार्यक्रम की रूप रेखा बनाई जा सकें। इस टनल के बनने के बाद अब सीधी से रीवा की दूरी 7 KM कम हो जाएगी.

रीवा प्रशासन पहुंचा मोहनिया

केन्द्रीय मंत्री नितिन गड़करी के मोहनिया घाटी पहुचने के संभावित दौरे को देखते हुए रीवा प्रशासन ने बुधवार को टनल एवं कार्यक्रम स्थल का जायजा लिया है। कलेक्टर मनोज पुष्प ने बताया कि श्री गड़करी का दौरा 1 दिसंबर को संभावित है, इसे लेकर स्थल निरिक्षण किया जा रहा है। वही जन प्रतिनिधियों के साथ बैठक करके कार्यक्रम की रूप रेखा तैयार की जाएगी।

समय और दूरी की बचत

रीवा और सीधी जिले की सीमा पर स्थित मोहनिया घाटी में सुरंग बन जाने से आवागमन अब सुगम हो जाएगा। वाहन चालकों को जहां समय की बचत होगी वही कम दूरी तय करने पड़ेगी। जानकारी के तहत रीवा से सीधी की दूरी 82 किलोमीटर है। इस सुरंग के चालू हो जाने के बाद महज 75 किलोमीटर की दूरी रह जाएगी, यानि की 7 KM का सफर कम हो जाएगा।

वही मोहनिया घाटी के दुर्गम मोड़ एवं उतार-चढ़ाव से भी बचत होगी। उक्त घाटी का सफर तय करने में आधे घंटे का समय वाहन चालको को अभी तक लग रहा था। इस सुरंग से महज 5 मिनट में घाटी का सफर पूरा हो जाएगा।

1 हजार 4 करोड़ की लगी लागत

जानकारी के तहत पहाडों में खुदाई करके तैयार की गई इस सुरंग की लागत 1 हजार 4 करोड़ बताई जा रही है। संविदाकर ने तय समय से पहले ही सुरंग का निर्माण कार्य पूरा कर लिया है। यह अत्याधुनिक तरीके से तैयार सुरंग 1 दिसंबर से वाहन चालकों को सेवा देना शुरू कर देगी।

Next Story