रीवा

लव जिहाद के मामले में रीवा की सना खान इंदौर में गिरफ्तार, हिंदू लड़कियों का धर्म परिवर्तन कराकर मुस्लिम लड़कों से शादी की साजिश करने का आरोप

Sanjay Patel
1 Oct 2023 7:30 AM GMT
लव जिहाद के मामले में रीवा की सना खान इंदौर में गिरफ्तार, हिंदू लड़कियों का धर्म परिवर्तन कराकर मुस्लिम लड़कों से शादी की साजिश करने का आरोप
x
MP News: मध्यप्रदेश के रीवा जिले की निवासी सना खान को इंदौर पुलिस ने गिरफ्तार किया है। उस पर लव जिहाद को बढ़ावा देने का आरोप है। सना हिंदू लड़कियों की मुस्लिम लड़कों से शादी का लालच देती थी, उन्हें ब्लैकमेलिंग भी करती थी।

मध्यप्रदेश के रीवा जिले की निवासी सना खान को इंदौर पुलिस ने गिरफ्तार किया है। उस पर लव जिहाद को बढ़ावा देने का आरोप है। सना हिंदू लड़कियों की मुस्लिम लड़कों से शादी का लालच देती थी, उन्हें ब्लैकमेल भी करती थी। इंदौर की खजराना पुलिस ने लव जिहाद और ब्लैकमेलिंग के मामले में उसे गिरफ्तार किया है। पुलिस के मुताबिक उसने सलीम खान नाम के युवक से शादी की है। वह मूलतः रीवा की निवासी है।

पुलिस को बताया अपना तीन नाम

सना खान इंदौर में इवेंट मैनेजमेंट का काम करते हुए लव जिहाद को बढ़ावा दे रही थी। इंदौर पुलिस ने उसे गिरफ्तार किया है। पुलिस की पूछताछ में उसने अपना तीन बताया रफीकुनिशा खान, सना खान और पायल खान। वह इंदौर में लॉ की छात्राओं पर धर्म परिवर्तन का दबाव बना रही थी। पुलिस के मुताबिक वह मुस्लिम लड़कों से हिंदू लड़कियों की शादी करने के लिए कई तरह के लालच भी दे रही थी। लव जिहाद और ब्लैकमेलिंग के मामले में उसे खजराना पुलिस ने पकड़ा है।

लॉ की छात्रा ने पुलिस में की थी शिकायत

एक छात्रा द्वारा इस संबंध में पुलिस में शिकायत की गई थी। छात्रा गोयल विहार कॉलोनी में सहेली और अपने भाई के साथ रहकर कानून की पढ़ाई कर रही है। उसने पुलिस को बताया कि सना खान नामक युवती उस पर धर्म परिवर्तन का दबाव बना रही है। जिसके बाद पुलिस ने सना को गिरफ्तार किया और मामले की तहकीकात प्रारंभ की। खजराना पुलिस द्वारा लव जिहाद और ब्लैकमेलिंग के मामले में उसे गिरफ्तार करने के बाद उसके संपर्कों की जांच करने के लिए कॉल डिटेल खंगाल रही है।

मुस्लिम वर्ग के अमीर घरानों में शादी कराने का देती थी झांसा

पुलिस से की गई शिकायत में लॉ की छात्रा ने बताया कि सना खान द्वारा तरह-तरह के प्रलोभन भी दिए जाते थे। वह कहती थी कि मुस्लिम वर्ग के अमीर घरानों के लड़कों से शादी करवा देगी जिसके बाद काफी धन मिलेगा, इसके साथ ही बच्चों को भी शिक्षा में लाभ मिलेगा। छात्रा ने पुलिस से की गई शिकायत में यह भी कहा कि उसको और उसकी सहेलियों पर मुस्लिम बनने का दबाव सना द्वारा बनाया जा रहा था। जिसके बाद लोकेशन ट्रेस कर पुलिस ने उसे गिरफ्तार किया।

तीन दर्जन से अधिक लड़कियों से संपर्क में है सना

इंदौर पुलिस का कहना है कि शुरुआती जांच में सना गुमराह करती रही किंतु बाद में मामला साफ हो सका। सना ने पुलिस को बताया कि उसने पहले लॉ के छात्राओं की जानकारी जुटाई फिर उनसे संपर्क स्थापित किया। सना पहले उनसे सामान्य बातचीत करती थी किंतु बाद में वह धर्म परिवर्तन करने के लिए दबाव बनाने लगी। इसके साथ ही मुस्लिम लड़कों के साथ शादी करने का लालच भी वह दे रही थी। पुलिस को यह भी जानकारी मिली है कि सना इंदौर में इवेंट मैनेजमेंट का काम करती है। उसके संपर्क में 40 से अधिक लड़कियां हैं। पुलिस को शक है कि वह अन्य लड़कियों को भी इसी तरह के प्रलोभन दे चुकी है। इंदौर पुलिस सना के गतिविधियों के संबंध में जानकारी जुटा रही है।

इनका कहना है

इस संबंध में टीआई उमराव सिंह का कहना है कि तालोद सोनकच्छ (देवास) निवासी युवती की शिकायत के बाद यह कार्रवाई की गई है। युवती लॉ की छात्रा है। युवती की शिकायत पर रफीकुनिशा उर्फ सना खान उर्फ पायल खान के खिलाफ मध्यप्रदेश धार्मिक स्वतंत्रता अधिनियम और धमकाने का केस दर्ज किया गया है। सना खान मूलतः रीवा शहर की निवासी है, जिसे इंदौर से गिरफ्तार किया गया है।

Next Story