रीवा

REWA : रेलवे का चला बुल्डोजर, दर्जनों घर जमींदोज, ललितपुर-सिंगरौली रेल लाइन में थे बाधा

REWA : रेलवे का चला बुल्डोजर, दर्जनों घर जमींदोज, ललितपुर-सिंगरौली रेल लाइन में थे बाधा
x
Lalitpur-Singrauli Rail Project : चोरहटा एवं विंध्य बिहार कॉलोनी में दो दर्जन घरों मे चला बुल्डोजर।

Lalitpur-Singrauli Rail Project : ललितपुर-सिंगरौली रेल लाइन का निर्माण कार्य इन दिनों तेजी के साथ चल रहा है। तो वहीं रीवा में रेलवे ठेकेदार ने बुल्डोजर चला कर कई घरों को जमीदोंज कर दिए हैं। शुक्रवार को यह कार्रवाई शहर से लगे चोरहटा एवं विंध्य बिहार कॉलोनी (Vindhya Vihar Calony) क्षेत्र में की गई है। रेलवे ठेकेदार के द्वारा गिराए गए घरों से उसमें रहने वाले लोगों में आक्रोष व्याप्त रहा।

वर्षों से है काबिज

जिन घरों कि गिराए जाने की कार्रवाई की जा रही है, वहां रहने वाले लोगों का कहना है कि वे तकरीबन 20 वर्षों से रह रहे थे, अचानक उनके घरों को गिराए जानें से वे बेघर हो रहे हैं, क्योंकि उन्हे न तो पीएम आवास दिया गया और न ही कोई रहने के लिए जगह दी गई है।

रेलवे की है जमीन

बताया जा रहा है कि जिन घरों में बुल्डोजर (Bulldozer) चलाया गया है वे घर रेलवे की जमीन पर बने हुए थें। जमीन खाली करने के लिए कई बार लोगों को जानकारी दी गई, लेकिन वे जमीन नही खाली कर रहे थे, जिसके चलते मुहिम चलाकर जमीन को खाली करवाया जा रहा है। जिससे रेलवे लाइन का निर्माण कार्य सुगमता से हो सकें।

ललितपुर-सिंगरौली रेल लाइन का निर्माण

बहुप्रतिक्षित ललितपुर-सिंगरौली रेल लाइन का निर्माण कार्य रीवा से होकर इन दिनों तेजी से चल रहा है। जिस के तहत बेसमेंट का काम किया जा रहा है। वहीं इस रेल लाइन का निर्माण रीवा के गोड़हर से होकर विंध्य-बिहार, चोरहटा, रौसर से होकर गोविंदगढ़ पहुंचेगा। इस बीच रेल लाइन का काफी काम हो चुका है।

वहीं अब ऐसे स्थानों में निर्माण कार्य शुरू हो रहा है जिन जमीनों में विवाद की स्थित होने के साथ ही अतिक्रमण किया गया है। उसे अब खाली कराकर आगे का निर्माण कार्य करवाया जाएगा। यही वजह है कि रेलवे की जमीन को खाली कराने के लिए कार्रवाई की जा रही है और इसका कब्जेधारी विरोध करते हुए एक निश्चित स्थान की मांग कर रहे है।

Next Story