रीवा

रीवा: विद्यार्थियों की अटेंडेंस के लिए अब महाविद्यालयों में लगेगी बायोमेट्रिक मशीन, लाइन में खडे़ होकर विद्यार्थी देंगे अटेंडेंस

रीवा: विद्यार्थियों की अटेंडेंस के लिए अब महाविद्यालयों में लगेगी बायोमेट्रिक मशीन, लाइन में खडे़ होकर विद्यार्थी देंगे अटेंडेंस
x
MP Rewa News: हायर एजुकेशन (Higher Education) द्वारा दिए गए निर्देश के बाद जिले के कॉलेज संचालकों ने इसकी तैयारी भी शुरू कर दी है।

MP Rewa News: नई शिक्षा नीति (New Education Policy) के तहत जहां कोर्स में बदलाव किया गया है वहीं महाविद्यालयों में विद्यार्थियों की उपस्थिति को सुनिश्चित करने के लिए बायोमैट्रिक मशीन लगाई जाएगी। इस संबंध में गत दिवस हायर एजुकेशन (Higher Education) द्वारा दिए गए निर्देश के बाद जिले के कॉलेज संचालकों ने इसकी तैयारी भी शुरू कर दी है। बताया गया है कि अब महाविद्यालयों में विद्यार्थियों को अपनी अटेंडेंस लाइन में खड़ी होकर देनी होगी। इस व्यवस्था को कॉलेज संचालक व्यवस्थित तरीके से किस प्रकार पूरा कर पाएंगे इसका पता तो आने वाले समय में ही चल पाएगा।

एक बायोमेट्रिक मशीन में 5 सौ विद्यार्थी लगाएंगे अंगूठा

बताया गया है कि हायर एजुकेशन द्वारा दिए गए निर्देश के तहत एक बायोमेट्रिक मशीन (Biometric Machine) में 5 सौ विद्यार्थी अंगूठा लगा कर अपनी अटेंडेंस (Attendance) देंगे। उदाहरण के तौर पर अगर किसी महाविद्यालय में अगर 7 हजार विद्यार्थी हैं तो कॉलेज में 14 बायोमेट्रिक मशीन अटेंडेंस के लिए लगवानी होगी।

आशंकित है प्रबंधन

महाविद्यालय प्रबंधन ने बताया कि विद्यार्थियों को लाइन में खड़ा करके अटेंडेंस लेना किसी चुनौती से कम नहीं होगा। इसके अलावा इसमें समय भी लगेगा। अटेंडेंस लेने के बाद इसकी गणना भी करनी होगी। पूर्व में ऐसा भी देखने में आया है कि बायोमेट्रिक मशीन को विद्यार्थियों ने ही क्षतिग्रस्त कर दिया था। आशंका है बायोमेट्रिक मशीन लंबे समय तक महाविद्यालय में सुचारू रूप से चल भी पाएंगे या नहीं।

75 प्रतिशत उपस्थित अनिवार्य

बताया गया है कि कॉलेजों में आगामी 1 अक्टूबर से मशीन लग जाएगी। इसका उपयोग भी विद्यार्थी करना शुरू कर देंगे। बायोमेट्रिक मशीन से ही विद्यार्थियों के अटेंडेंस की गणना की जाएगी। इसी गणना के आधार पर यह पता लगाया जाएगा कि विद्यार्थियों की अटेंडेंस 75 प्रतिशत है या नहीं। अगर उपस्थित 75 प्रतिशत से कम है तो विद्यार्थियों को परीक्षा में बैठने नहीं दिया जाएगा।

स्टाफ के लिए भी लगेगी मशीन

उच्च शिक्षा ने जो निर्देश दिया है उसके अनुसार कॉलेज स्टाफ के लिए भी अलग से बायोमेट्रिक मशीन लगेगी। इस मशीन में प्राध्यापक, क्लर्क सहित अन्य स्टाफ अटेंडेंस लगाएंगे।

वर्जन

कॉलेजों में बायोमेट्रिक मशीन लगाई जाएगी। इसी मशीन के माध्यम से अटेंडेंस की गणना की जाएगी। कॉलेज में लाइन में खडे़ होकर विद्यार्थी मशीन में अंगूठा लगाएंगे।

प्रो. पंकज श्रीवास्तव, प्राचार्य शासकीय मॉडल साइंस कॉलेज रीवा

Next Story