रीवा

REWA NEWS | एंटी माफिया अभियान: BJP MLA के दबाव में बैकफुट पर प्रशासन, अफसरों ने 19 तीन मंजिला भवन की हिला दी नींव, मशीन पर फेंके पत्थर

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:11 AM GMT
REWA NEWS | एंटी माफिया अभियान: BJP MLA के दबाव में बैकफुट पर प्रशासन, अफसरों ने 19 तीन मंजिला भवन की हिला दी नींव, मशीन पर फेंके पत्थर
x
Get Latest Hindi News, हिंदी न्यूज़, Hindi Samachar, Today News in Hindi, Breaking News, Hindi News - Rewa Riyasat

रीवा. एंटी माफिया अभियान के तहत सिरमौर में क्योटी रोड पर अफसरों ने सरकारी भूमि पर बनाए गए पक्के मकान व दुकानों पर बुल्डोजर चलाकर ढहा दिया गया। अतिक्रमण हटाए जाने की कार्रवाई में तीन मंजिला मकानों की नीव तक हिल गई। विरोध के बावजूद अमले ने क्योटी रोड पर 19 अतिक्रमण ढहा दिया है। स्थानीय नेताओं के दबाव में आए अधिकारियों ने कइयो के छज्जा गिराकर बैरंग लौट गए। इधर, अतिक्रमण हटाए जाने की सूचना पर क्षेत्रीय विधायक से लेकर कई सत्तापक्ष के स्थानीय नेताओं ने भी अधिकारियों पर दबाव बनाने की कोशिश की।

फरार वारंटी का भी ढहाए मकान सिरमौर नगर पालिक एरिया में पांच दर्जन से ज्यादा भूमि पर अतिक्रमण कर दो व तीन मंजिला इमारतें खड़ी कर ली हैं। तहसीलदार जितेन्द्र तिवारी की अगुवाई में नगर पालिक और स्थानीय पुलिस बल ने संयुक्तरूप से अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई शुरू। अधिकारियों का दावा है कि सबसे पहले केडी सिंह के मकान व दुकान तोडऩे की कार्रवाई प्रारंभ की गई। वर्तमान समय में केडी सिंह के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट होने के कारण फरार चल रहे है।

दो मंजिला तोड़ दिया मकान दो मंजिला मकान अतिक्रमण एरिया में निर्माण कराया गया है, जिसे तोड़ दिया गया। इसके बाद बारी-बारी से दो मंजिला व तीन मंजिला इमारतें तोड़ी गईं। अवैध अतिक्रमण तोडऩे के लिए दो बुल्डोजर लगाए गए थे। इस दौरान तीन मंजिला मकान व दुकानों की नींव तक हिल गई। बड़ी बिल्डिंग टूटने की कार्रवाई देख कइयो अतिक्रमणी स्वयं अपने टीनशेड आदि हटाने लगे। तहसीलदार ने बताया कि एक करोड़ से अधिक कीमत की सरकारी भूमि अतिक्रमण मुक्त करा दी गई।

विरोध में मशीन पर फेंक पत्थर, मशीन का चटक गया कांच सिरमौर में अतिक्रमण तोडऩे के दौरान एक बुजुर्ग छत पर चढक़र मशीन पर पत्थर फेकने लगा। जिससे मशीन का कांच चटक गया। बाद में पुलिस के हस्तक्षेप पर शांत हुआ। कार्रवाई के दौरान कई व्यापारियों की दुकानों पर चीखपुकार मची रही। कइयो की सामग्री भी नष्ट हो गई। विरोध के बावजूद अतिक्रमण दल ने करीब पांच घंटे अतिक्रमण कार्रवाई की गई।

भाजपा विधायक स्थल पर पहुंचे सिरमौर में अतिक्रमण ढहाए जाने की सूचना पर भाजपा विधायक सिरमौर पहुंचे। बताया गया कि उन्होंने बचाव के लिए नगर पालिक कार्यालय में अधिकारियों से मशवरा करते रहे। इस दौरान विधायक ने मुखर होकर अधिकारियों से चर्चा की। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार विधायक के दबाव पर अधिकारी बैकफुट पर आ गए। अतिक्रमण को ढहाने में नरमी बरती गई। जबकि अधिकारियों का तर्क है कि विधायक अतिक्रमण की जानकारी लेने आए थे इसके बाद वह चले गए।

कोर्ट ने भी अतिक्रमण हटाने का दिया है आदेश सिरमौर में अतिक्रमण हटाने का आदेश कोर्ट ने भी दिया है। करीब दो साल पहले बड़े पैमाने पर तत्कालीन एसडीएम एके ङ्क्षसह ने अतिक्रमण हटाए जाने की कार्रवाई की थी। इसके बाद से करीब ६२ अतिक्रमण अभी भी बरकरर है। जिसे हटाने की कार्रवाई को एंटी माफिया अभियान में शामिल कर लिया गया है।

शांतिपूर्ण तरीके से १९ लोगों के अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की गई। जिसमें दो व तीन मंजिला मकान भी तोड़े गए हैं। चिह्ंित किए गए सभी अतिक्रमण हटाए जाने की कार्रवाई जारी रहेगी। कुछ लोग स्वयं टीनशेड आदि हटाने ल लगे थे। किसी तरह की विवाद की स्थिति नहीं बनी। -अंजलि द्विवेदी, एसडीएम, सिरमौर

सडक़ पर अतिक्रमण का पक्षधर नहीं हूं, रोड पर जहां तक अतिक्रमण था, उसे खाली करा दिया गया। मैने इसका कहीं भी विरोध नहीं किया। अतिक्रमणकारियों के बचाव में नहीं पहुंचे थे, जिन लोगों के घर बने हैं उनके घरों पर एकतरफा कार्रवाई नहीं होनी चाहिए। सरकार चाहे तो रोड साइड के अतिक्रमण हटाने के बाद राजस्व जमाकराकर न्यायोचित सहयोग कर सकती है। दिव्यराज सिंह, विधायक, सिरमौर विधानसभा

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story