NEWS/85-031.jpg

Rewa News : Former Minister And MLA Rajendra Shukla ने कहा धरती का श्रृंगार है वृक्ष

RewaRiyasat.Com
Shashank Dwivedi
05 Jun 2021

रीवा (Rewa News) :  पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक राजेन्द्र शुक्ल (Former Minister And MLA Rajendra Shukla) ने विश्व पर्यावरण दिवस (World Environment Day) के अवसर पर रीवा को ग्रीन सिटी बनाने के वृहद अभियान का शुभारंभ करते हुए कहा कि पर्यावरण संरक्षण (Environment Protection) की दिशा में रीवा नगर प्रदेश ही नहीं बल्कि देश स्तर पर सर्वाधिक महत्वपूर्ण कार्य कर रहा है।

विश्व स्तरीय सोलर प्लान्ट (World Class Solar Plant) लगाकर सौर उर्जा का उत्पादन किया जा रहा है। नगर के गंदे काले पानी को शुद्ध बनाकर नदी में डालने के लिये सीवरेज ट्रीटमेंट प्लान्ट लगाये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि कुछ लोग कहते थे कि रीवा में पार्क बनाने चाहिये और मेरी इच्छा है कि रीवा को ही पार्क के रूप में विकसित कर दिया जाय और अब इसकी शुरूआत हो चुकी है।

नगर के प्रमुख मार्गों के साथ महाविद्यालय और विद्यालयों के सुरक्षित कैम्पसों में कुल मिलाकर दस हजार से अधिक पौधों का रोपण आगामी दिनों में किया जाएगा। वृक्ष, धरती का श्रृंगार हैं और अब हमारा संकल्प है कि हम सब मिलकर रीवा की धरती का श्रृंगार करेंगें। विधायक श्री शुक्ल ने इस अवसर पर मनोज सिंह द्वारा बगीचों के लिये तैयार की जा रही जैविक खाद उत्पादन को भी आमजन के लिये प्रस्तुत किया।

ग्रीन रीवा अभियान के शुभारम्भ अवसर पर कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने विद्यालय प्रबन्धन, शिक्षकों एवं नगरवासियों से पौधे लगाकर उसकी सुरक्षा करने का आह्वान करते हुए कहा कि पौधे छोटे बच्चो के समान हैं।

पौधारोपण के बाद दो-तीन वर्षों तक इनकी बहुत ज्यादा देखभाल की आवश्यकता होती है। इसके लिये हम सबको संकल्प के साथ काम करना है। कोरोना महामारी ने ऑक्सीजन के महत्व को और ज्यादा समझा दिया है। वैश्विक स्तर पर कार्बन उत्सर्जन को कंट्रोल करने में हमारा देश सबसे आगे है और रीवा में भी बेहतर कार्य किये जा रहे हैं। 

मुख्य वन संरक्षक आनन्द कुमार सिंह ने कहा कि थोडी देर की खुशी के लिये फिल्म देखी जा सकती है, कुछ वर्षों की खुशी के लिये विवाह। लेकिन आजीवन खुश रहने के लिये पौधारोपण और बागवानी का शौक अपनाना चाहिये। उन्होने इस अभियान में सभी से जुड़ने का आह्वान किया।

रिएक्ट अध्यक्ष डॉ. मुकेश येंगल ने बताया कि भोपाल यदि झाीलों की नगरी  और जबलपुर को ताल तालाबों के कारण जाना जाता है तो रीवा नगर कुछ दशक पूर्व बाग बगीचों का नगर रहा है। हमें उसी गरिमा को वापस लाने के लिये हर संभव प्रयास करने हैं। जिला गौ संवर्धन बोर्ड के राजेश पाण्डेय ने पिछले 15 वर्षों में रीवा में पौधारोपण के क्षेत्र में किये गये कार्यो की जानकारी प्रदान की।

ग्रीन रीवा अभियान का शुभारंभ करते हुए अतिथियों ने उत्कृष्ट विद्यालय परिसर में कदम्ब, नीम सहित अन्य पौधों का रोपण किया। इस अवसर पर वन मंडलाधिकारी चन्द्रशेखर सिंह, सहायक वन संरक्षक ऋषि मिश्रा, यूथ हास्टल्स के शाहिद परवेज, बिलाबांग के डायरेक्टर आशीष काकवानी, सामाजिक कार्यकर्ता विजय सिंह, जयदीप सिंह, रेंज आफिसर वीके अवस्थी, जिला शिक्षा अधिकारी केपी तिवारी, डीपीसी संजय सक्सेना, उत्कृष्ट विद्यालय के प्राचार्य जीपी उपाध्याय, आरके दुबे, नोडल अधिकारी देवराज सिंह, एपीसी अमरनाथ सिंह, लोक कलाकार राज तिवारी भोला, डॉ कौषलेन्द्रमणि त्रिपाठी, डीएन तिवारी, अरूण द्विवेदी, अखिलेश मिश्रा सहित वन विभाग एवं शिक्षा विभाग के कर्मचारी उपस्थित रहे।
 

Comments

Be the first to comment

Add Comment
Full Name
Email
Textarea
SIGN UP FOR A NEWSLETTER