रीवा

फिर एक्शन में रीवा नगर निगम: 45 चिन्हित अतिक्रमण ढहाए, भाजपा पार्षद ने खुद गिरवा दिया बाउंड्रीवाल

फिर एक्शन में रीवा नगर निगम: 45 चिन्हित अतिक्रमण ढहाए, भाजपा पार्षद ने खुद गिरवा दिया बाउंड्रीवाल
x
रीवा नगर निगम ने अवैध अतिक्रमणों को ढहाने का काम फिर शुरू कर दिया है. रोड चौड़ीकरण के लिए पीटीएस से पीके स्कूल मार्ग तक 45 चिन्हित अतिक्रमणों को ढहाया गया है.

रीवा. रीवा नगर निगम (Rewa Nagar Nigam) ने अवैध अतिक्रमणों (illegal encroachments) को ढहाने का काम फिर शुरू कर दिया है. रोड चौड़ीकरण के लिए पीटीएस से पीके स्कूल मार्ग तक 45 चिन्हित अतिक्रमणों को ढहाया गया है. इस दौरान अतिक्रमण गिराने वाली टीम को कुछ विरोध का सामना भी करना पड़ा है. वहीं भाजपा के एक पार्षद ने बिना खुद अपने मकान के बाउंड्रीवाल को तोड़वा दिया, जिससे निगम की कार्यवाही में किसी भी तरह की कोई बाधा न आ सके.

रीवा नगर निगम ने एक बार फिर अतिक्रमणकारियों पर एक्शन लेना शुरू कर दिया है. सड़क चौड़ीकरण के लिए पीटीएस से पीके स्कूल मार्ग तक निगम के अतिक्रमण विरोधी दस्ते ने 45 चिन्हित अतिक्रमणों को ढहा दिया है. इनमें अधिकाँश ऐसे अतिक्रमण थें जो सड़क मार्ग के दोनों तरफ थें. जिनकी वजह से यातायात प्रभावित होता था. अतिक्रमणकारियों ने तय नक़्शे के विपरीत अपने मकानों को आगे बढ़ाकर निर्माण कर रखा था जिसे निगम ने ढहा दिया.

विरोध काम न आया

अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई जैसे ही शुरू हुई, कुछ लोगों ने विरोध दर्ज कराना शुरू कर दिया. साथ ही कुछ लोग इसलिए विरोध कर रहे थे कि उन्हें और समय दिया जाए वह स्वयं ही अपना अतिरिक्त निर्माण हटा लेंगे. इस पर निगम के अधिकारियों ने कहा कि पहले ही सूचना देकर अतिक्रमण हटाने के लिए कहा जा चुका है, इसलिए अब समय नहीं दिया जाएगा.

इसके बाद पुलिस की मौजूदगी में जेसीबी से अतिक्रमण तोडऩे की कार्रवाई शुरू कराई गई. इस बीच कुछ लोगों को समय दिया गया है कि वह तीन दिन के भीतर अपना कब्जा हटा लें. इस कार्रवाई के दौरान नायब तहसीलदार यतीश शुक्ला, समान थाने के पुलिस बल के साथ ही नगर निगम के कई अधिकारी मौजूद रहे.

रसूकदारों के निर्माण ढहाए

रीवा नगर निगम ने जिन 45 लोगों के निर्माण ढहाए उनमें से कई लोग रसूकदार और भाजपा और कांग्रेस जैसे राजनीतिक दलों से जुड़े हुए हैं. लेकिन निगम ने किसी की न सुनी. राजस्व अधिकारियों और पुलिस की मौजूदगी के बीच जेसीबी की मदद से सभी के अवैध मकान, बाउंड्रीवाल, रैंप आदि को धराशायी कर दिया.

भाजपा पार्षद ने स्वयं हटवाई बाउंड्रीवाल

सड़क मार्ग चौड़ीकरण के लिए हटाए जा रहे अतिक्रमण के बीच भाजपा के स्थानीय निर्वतमान पार्षद वेंकटेश पाण्डेय का बाउंड्रीवाल भी सड़क किनारे था. हालांकि चिन्हित किए गए अतिक्रमण में यह नहीं था. कार्रवाई जैसे ही प्रारंभ हुई तो पार्षद ने स्वयं पहले अपना निर्माण हटवाया ताकि लोग अतिक्रमण के हिस्से पर कार्रवाई का विरोध नहीं करें.


Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story