रीवा

रीवा नगर निगम आयुक्त संस्कृति जैन ने लंबित प्रकरणों पर तत्काल कार्यवाही करने अधिकारयों को दिए निर्देश

Rewa MP News
x
Rewa MP News: कलेक्ट्रेट के मोहन सभागार में आयोजित बैठक में आयुक्त नगर निगम संस्कृति जैन ने टीएल पत्रों तथा सीएम हेल्पलाइन प्रकरणों के निराकरण की समीक्षा की।

Rewa MP News: कलेक्ट्रेट के मोहन सभागार में आयोजित बैठक में आयुक्त नगर निगम संस्कृति जैन ने टीएल पत्रों तथा सीएम हेल्पलाइन प्रकरणों के निराकरण की समीक्षा की। आयुक्त नगर निगम ने कहा कि समाधान ऑनलाइन कार्यक्रम इसी सप्ताह हो सकता है। इसके आठ विभागों से संबंधित एजेण्डा बिन्दुओं में अभी भी 622 सीएम हेल्पलाइन प्रकरण लंबित हैं।

संबंधित अधिकारी इन पर तत्परता से कार्यवाही करके प्रकरणों का निराकरण करें। कार्यालय प्रमुख स्वयं इनके निराकरण के लिए विशेष प्रयास करें। सीएम हेल्पलाइन में ऊर्जा विभाग, राजस्व विभाग, लोक स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग, खाद्य विभाग, वित्त विभाग, श्रम विभाग, स्कूल शिक्षा विभाग तथा स्वास्थ्य विभाग में बड़ी संख्या में आवेदन पत्र लंबित हैं। इनके निराकरण के लिए साप्ताहिक लक्ष्य निर्धारित कर प्रतिदिन प्रकरणों का निराकरण करें।

आयुक्त नगर निगम ने कहा कि मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना में पात्र युवाओं का ऑनलाइन पंजीयन ४ जुलाई से आरंभ हो रहा है। पोर्टल में विभिन्न विभागों से जुड़े निर्माण एजेंसियों तथा ठेकेदारों ने रिक्तियाँ दर्शायी हैं। कई निर्माण एजेंसियों ने विभाग और रिक्तियों का उल्लेख नहीं किया है। आज ही संबंधित विभाग ठेकेदारों को बुलाकर पोर्टल में रिक्तियों की ऑनलाइन जानकारी दर्ज कराएं। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी आयुष्मान कार्ड के वितरण के लिए शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में शिविर लगाएं तथा वितरण की प्रतिदिन रिपोर्ट प्रस्तुत करें।

बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ सौरभ सोनवणे ने कहा कि जिले में लगभग १०० गौशालाएं तैयार हैं। उप संचालक पशुपालन इन गौशालाओं के संचालन तथा इनमें गौवंश को व्यवस्थित करने के लिए तत्काल प्रयास करें। सभी एसडीएम प्रत्येक मंगलवार को अपने अनुभाग में जन सुनवाई आयोजित कर आमजनता के आवेदन पत्रों का निराकरण करे। साथ ही सभी प्रमुख विभागों के कार्यों की समीक्षा भी करे। जिला प्रबंधक मध्यप्रदेश सड़क विकास निगम ग्राम चौड़ियार में सड़क बनाने के लिए क्षतिग्रस्त की गई पाइपलाइन को तीन दिवस में सुधारें। ग्रामवासियों को पेयजल आपूर्ति में कठिनाई हो रही है।

आयुक्त नगर निगम ने कहा कि सभी विकासखण्डों में माडल आंगनवाड़ी केन्द्र बनाए जाने हैं। जिला कार्यक्रम अधिकारी इसके लिए दो दिवस में प्रस्ताव प्रस्तुत करें। प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना के तहत मछली पालन विभाग द्वारा सभी विकासखण्डों में स्मार्ट फिश पार्लर स्थापित किए जा रहे हैं। जनपद के मुख्य कार्यपालन अधिकारी इसके लिए कक्ष उपलब्ध कराएं। बैठक में अपर कलेक्टर नीलमणि अग्निहोत्री ने कहा कि वर्षाकाल को देखते हुए सभी एसडीएम बाढ़ से राहत और बचाव की तैयारी रखें। पर्यटन स्थलों विशेषकर जल प्रपातों में सुरक्षाकर्मचारी तैनात करने के साथ रेलिंग की व्यवस्था कराएं। इसके लिए जिला खनिज मद तथा ग्रामीण विकास विभाग के सहयोग से व्यवस्था सुनिश्चित करें। बैठक में संयुक्त कलेक्टर संजीव पाण्डेय तथा संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Next Story