रीवा

रीवा: बाइक को मॉडीफाई कराना पडे़गा मंहगा, 32 बुलेट के खिलाफ पुलिस ने की चालानी कार्रवाई

रीवा: बाइक को मॉडीफाई कराना पडे़गा मंहगा, 32 बुलेट के खिलाफ पुलिस ने की चालानी कार्रवाई
x
Rewa News: बुलेट के शौकीनों को बुलेट को मॉडिफाई करवाने का ये शौक काफी महंगा पड़ने वाला है, शिकायत करने के हेतु जारी हुआ नम्बर।

रीवा: अपनी बाइक को मॉडीफाई (Bike Modification) कराना अब काफी मंहगा पड़ने वाला है। अब यायायात पुलिस ऐसे वाहन चालकों के खिलाफ चालानी कार्रवाई करने के लिए तत्पर है जो कि अपनी बुलेट को साइलेंसर लगा कर ध्वनि प्रदूषण को बढ़ावा देते हैं। इसी कड़ी में बीते दिवस यातायात पुलिस ने ध्वनि प्रदूषण करने वाली बुलेट मोटरसाइकिल (Bullet Motorcycle) में लगे मोडीफाइड साइलेंसर (Modified Silencer) के विरूद्ध मोटर व्हीकल एक्ट (Motar Vehicle Act) के तहत कार्रवाई की गई। कार्रवाई के दौरान 32 मोडीफाइड साइलेंसर लगी बुलेट बाइक को जब्त किया गया। बाद में कागजात और समझाइस के बाद वाहन चालकों को छोड़ दिया गया। इस दौरान यातायात पुलिस द्वारा 32 हजार रूपए समन शुल्क वसूल किया गया।

जारी किया गया मोबाइल नंबर

पुलिस ने 94799971771 मोबाइल नंबर जारी किया है। पुलिस ने आम जन से अपील की है कि अगर किसी व्यक्ति को ऐस मोडीफाइड साइलेंसर वाले वाहन दिखते हैं तो वह संबंधित नंबर पर फोटो भेजे। भेजने वाले व्यक्ति का नाम और मोबाइल नंबर गुप्त रखा जाएगा।

मॉडीफाइड का चलन

आज कर युवाओं के साथ ही किशोरों में बाइक, बुलेट को मॉडीफाइड कराने का चलन काफी तेजी के साथ चल रहा है। युवा वर्ग अपनी बाइक के नंबर, कलर यहां तक की साइलेंसर को मॉडीफाइड करा देते हैं। जिसके कारण इनकी बाइक तो अलग दिखने लगती है। लेकिन अलग दिखने की चाह में यह ये भूल जाते हैं कि ऐसा करना यातायात नियमों का उल्लंघन है। साइलेंसर बदलने का अधिकतर काम बुलेट में ही होता है। मॉडीफाइड साइलेंस बहुत तेज और अलग आवाज करते हैं। जिससे ध्वनि प्रदूषण भी होता है।

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Web Stories, Content Creator, Publisher

    Next Story