रीवा

MPPEB परीक्षाओं के लिए रीवा को बनाया गया परीक्षा केन्द्र, जानिए क्यों हुआ ऐसा?

MPPEB MPESB 2023
x
व्यवसायिक परीक्षा मंडल पीईबी (MPPEB) की परीक्षा के लिए अब रीवा जिले के निवासियों को बाहर नहीं जाना पडे़गा।

MPPEB Rewa Exam Centre News: व्यवसायिक परीक्षा मंडल पीईबी की परीक्षा के लिए अब रीवा जिले के निवासियों को बाहर नहीं जाना पडे़गा। अब रीवा जिले के निवासी पीईबी द्वारा आयोजित परीक्षा रीवा में ही दे सकेंगे। शासन के इस फैसले से रीवा जिले के निवासियों को काफी राहत मिली है। बताया गया है कि जिले के सिरमौर विधानसभा क्षेत्र के विधायक दिव्यराज सिंह ने सीधी में हुए बहुचर्चित बस सड़क हादसे को ध्यान में रखते हुए विधानसभा के प्रश्न क्रमांक 2120 दिनांक 9 मार्च 2021 को किया था। जिसमें विधायक श्री सिंह ने व्यवसायिक परीक्षा मंडल पीईबी द्वारा आयोजित होने वाली परीक्षाओं का केन्द्र रीवा जिले को बनाए जाने संबंधी निवेदन शासन से किया था।

जिकस पर संबंधित विभाग के मंत्री द्वारा विधानसभा में जवाब देते हुए बताया गया था कि जल्द ही रीवा जिले के प्रतिभागियों को इस समस्या से निजात मिलेगी। जल्द से जल्द रीवा में पीईबी परीक्षा केन्द्र बनाया जाएगा। जिस पर क्रियान्वयन करते हुए विभाग ने अब स्वीकृत प्रदान कर दी है। विधायक श्री सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि अब रीवा जिले के विद्यार्थियों को पीईबी की परीक्षा देने के लिए बाहर नहीं जाना पडे़गा। पहले विद्यार्थियों को बाहर दूसरे जिले परीक्षा देने जाना पड़ता था। और उन्हें काफी परेशानी होती थी।

सयम के साथ ही आर्थिक नुकसान

बताया गया है कि देश-प्रदेश के साथ ही रीवा जिले के भी प्रतिभागी पीईबी द्वारा आयोजित परीक्षा में शामिल होते है। लेकिन रीवा जिले को परीक्षा केन्द्र न बनाए जाने के कारण प्रतिभागियों को सतना, सीधी या फिर अन्य जिलों में परीक्षा के लिए जाना पड़ता था। दूसरे जिले में परीक्षा होने के कारण प्रतिभागियों का समय के साथ ही आर्थिक परेशानी भी होती थी। इसके अलावा इन प्रतियोगी परीक्षाओं में विकलांग के साथ ही गर्भवती महिलाएं भी होती थी। जिन्हें लंबा सफर तय कर परीक्षा केन्द्र पहुंचना पड़ता था। अब ऐसी स्थिति में परीक्षार्थियों की क्या स्थिति होती होगी इसका सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है। लेकिन अब पीईबी की परीक्षाओं के लिए रीवा जिले को परीक्षा केन्द्र बनाए जाने से प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले प्रतिभागियों ने राहत की सांस ली है।

Suyash Dubey | रीवा रियासत

Suyash Dubey | रीवा रियासत

News Content SEO Expert

Next Story