रीवा

रीवा: शहीद दीपक सिंह की पत्नी लेफ्टिनेंट रेखा सिंह की लद्दाख के LAC में तैनाती

रीवा: शहीद दीपक सिंह की पत्नी लेफ्टिनेंट रेखा सिंह की लद्दाख के LAC में तैनाती
x
Rewa: Lieutenant Rekha Singh, wife of Martyr Deepak Singh: सेना की आर्टिलरी रेजीमेंट में पहली बार महिला सैनकों की तैनाती हुई है. इन 5 महिला सैन्याधिकारियों में शहीद दीपक सिंह की पत्नी लेफ्टिनेंट रेखा सिंह शामिल हैं

Lieutenant Rekha Singh: भारतीय सेना की आर्टिलरी रेजिमेंट में पहली बार महिला सैन्याधिकारियों की पोस्टिंग हुई है. तीन महिला सैनिकों की तैनाती चीन और दो को पाकिस्तान बॉर्डर में तैनात किया गया है. आर्टिलरी रेजिमेंट में पहली बार शामिल हुई महिलाओं में रीवा के लाल शहीद दीपक सिंह की पत्नी लेफ्टिनेंट रेखा सिंह की भी पदस्थापना हुई है



लेफ्टिनेंट रेखा सिंह की LAC में तैनाती

गलवान हमले में शहीद हुए रीवा के वीर सपूत शहीद दीपक सिंह की पत्नी लेफ्टिनेंट रेखा सिंह आर्टिलरी रेजिमेंट में पहली बार शामिल हुई महिलाओं में से एक हैं. ट्रेनिंग पूरी होने के बाद रेखा सिंह को सेना में लेफ्टिनेंट पद पर भर्ती किया गया है. उनकी तैनाती पूर्वी लद्दाख में लाइन ऑफ़ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) में हुई है. बता दें कि पिछले साल ही अमर जवान दीपक सिंह को उनकी वीरता के लिए वीर चक्र से सम्मानित किया गया था.


शहीद दीपक सिंह

ज्ञात हो कि 15 जून 2020 के दिन दुनिया के सबसे ऊंचाई वाली युद्धक्षेत्र गलवान घाटी में रीवा के लाल दीपक सिंह चीनी सैनिकों से लड़ते हुए और अपने घायल साथियों को फर्स्ट ऐड देते हुए शहीद हो गए थे. शहीद दीपक सिंह रीवा जिले के फरेदा गांव से ताल्लुख रखते थे.



लेफ्टिनेंट रेखा सिंह


शहीद दीपक सिंह की पत्नी लेफ्टिनेंट रेखा सिंह (Lt Rekha Singh Rewa:) ने अपनी शादी के सिर्फ 15 महीने बाद ही अपने पति को खो दिया था. दीपक सिंह के बलिदान के बाद मध्य प्रदेश सरकार ने रेखा सिंह को शिक्षाकर्मी वर्ग 2 की नियुक्ति भी दी गई थी. लेकिन रेखा सिंह के अंदर भी अपने वीर पराकर्मी पति की तरह देश की सेवा करने का जज्बा था. और आज रेखा सिंह भी आर्मी में लेफ्टिनेंट बन गई हैं.

एमपी गवर्नमेंट द्वारा उन्हें शिक्षाकर्मी वर्ग 2 की नियुक्ति दी गई, उन्होंने कुछ समय तक शिक्षकीय दायित्व का निर्वहन किया। इसके बाद लेफ्टिनेंट रेखा सिंह ने आर्मी ज्वाइन करने के लिए सैनिक कल्याण कार्यकाल में इस सम्बन्ध में जानकारी हासिल की. उन्हें रीवा जिला प्रशासन और सैनिक कल्याण विभाग से मार्गदर्शन मिला।


Next Story