रीवा

रीवा में पकड़ाया 'मुन्ना भाई', दूसरे की जगह बैठकर दे रहा था परीक्षा

Sanjay Patel
30 March 2023 9:49 AM GMT
रीवा में पकड़ाया मुन्ना भाई, दूसरे की जगह बैठकर दे रहा था परीक्षा
x
Rewa News: बोर्ड पैटर्न पर इस बार कक्षा पांचवीं व आठवीं की परीक्षाओं का आयोजन किया जा रहा है। परीक्षा के दौरान बीईओ की टीम द्वारा कमला नेहरू उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बाणसागर कॉलोनी का निरीक्षण किया गया।

बोर्ड पैटर्न पर इस बार कक्षा पांचवीं व आठवीं की परीक्षाओं का आयोजन किया जा रहा है। परीक्षा के दौरान बीईओ की टीम द्वारा कमला नेहरू उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बाणसागर कॉलोनी का निरीक्षण किया गया। इस दौरान टीम ने एक ऐसे परीक्षार्थी को पकड़ा जो दूसरे छात्र की जगह पर बैठकर परीक्षा दे रहा था। पर्यवेक्षक से जब टीम द्वारा छात्र के संबंध में जानकारी चाही गई तो वह भी कुछ जवाब नहीं दे सके।

दो दिन से लगातार दे रहा था परीक्षा

इस संबंध में हासिल जानकारी के मुताबिक विकासखंड शिक्षा अधिकारी रीवा आरएल दीपांकर द्वारा बुधवार को कक्षा पांचवीं एवं आठवीं की परीक्षा का औचक निरीक्षण किया गया। वह परीक्षा के दौरान बाणसागर कालोनी समान स्थित कमला नेहरू उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पहुंचे। जहां बीईओ की टीम को एक परीक्षार्थी पर शंका हुई। परीक्षार्थी का जब टीम ने नाम पूछा तो उसने अपना नाम दूसरा बताया। जबकि उसके प्रवेश पत्र में दूसरा नाम अंकित था। टीम की मानें तो छात्र का प्रवेश पत्र भी फर्जी था। इस संबंध में जब परीक्षा कक्ष में तैनात पर्यवेक्षक से टीम ने जानकारी चाही तो वह भी कुछ बताने में असमर्थ नजर आए। पर्यवेक्षक केवल इतना बता सके कि छात्र पिछले दो दिन से लगातार परीक्षा दे रहा है।

परीक्षार्थी ने कहा छोटा भाई बीमार है

बीईओ की टीम द्वारा जब परीक्षार्थी से कड़ाई से पूछताछ की गई तो उसने बताया कि वह अपने छोटे भाई की जगह बैठकर परीक्षा दे रहा है। उसका भाई बीमार है जिसके चलते उसने यह कदम उठाया। उसने बताया कि केन्द्राध्यक्ष ने ही कहा कि आप परीक्षा में बैठ जाओ। जब इस संबंध में केन्द्राध्यक्ष से जानकारी टीम ने चाही तो उन्होंने कहा कि इस संबंध में उन्हें कोई भी जानकारी नहीं है।

छात्र परीक्षा से हुआ वंचित

कक्षा पांचवीं, आठवीं की परीक्षा में फर्जी छात्र की जानकारी मिलने के बाद उसे परीक्षा कक्ष से बाहर करने के साथ ही एग्जाम से वंचित कर दिया गया है। इस पूरी घटना का प्रतिवेदन डीईओ रीवा को भेज दिया गया है। अब देखना यह है कि पकड़े गए नन्हे फर्जी परीक्षार्थी पर डीईओ द्वारा क्या कार्रवाई की जाती है।

Next Story