vindhyacoronabulletin/Baghsakha .jpg

REWA : अच्छे जीवन के लिये प्रकृति, वन्यप्राणी, पशु-पक्षी, जीव-जंतुओं का संरक्षण जरूरी, बाघसखा टीशर्ट प्रतियोगिता आयोजित

RewaRiyasat.Com
News Desk
15 Jul 2021

रीवा। मध्यप्रदेश टाइगर फॉउंडेशन सोसायटी भोपाल एवं यूथ हॉस्टल्स एसोसिएशन के तत्वावधान में बाघसखा टी शर्ट प्रतियोगिता आयोजित की गई। वन विभाग के जयन्ती कुंज परिसर के गरिमामय समारोह में मध्यप्रदेश शासन के प्रधान मुख्य वन संरक्षक वन्यप्राणी आलोक कुमार द्वारा हस्ताक्षरित आकर्षक प्रमाणपत्र  प्रदान किये गए। इस मौके पर उपस्थित अतिथियों ने कहा कि पृथ्वी पर अच्छे जीवन के लिये प्रकृति, वन्यप्राणी, पशु-पक्षी, जीव जंतुओं का संरक्षण जरूरी है। जब तक हम इनके संरक्षण को लेकर गंभीर नहीं होंगे तब तक अच्छे जीवन की कल्पना संभव नहीं है।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि सीसीएफ आनन्द कुमार सिंह एवं कार्यक्रम के अध्यक्ष मान सिंह ताला ने बच्चों की कला को खुलकर सराहा और कहा कि सभी को जंगल व वन्यप्राणियों के महत्व के साथ ही इस पृथ्वी के इकोसिस्टम को समझना होगा, जो एक दूसरे से सीधे जुड़े हुए हैं और एक दूसरे पर निर्भर है। यदि एक भी कड़ी टूटनी नहीं चाहिए सभी का संरक्षण जरूरी है।

मुख्य अतिथि सीसीएफ आनन्द कुमार सिंह  ने यह भी कहा कि बच्चों, युवाओं सहित प्रत्येक व्यक्ति के मन मस्तिष्क में टाइगर सहित अन्य वन्यप्राणियों और जंगल के महत्व को समझाने के साथ ही उनके प्रति रुचि जागृत करने के उद्देश्य से प्रदेश के प्रत्येक जिले में बाघसखा टी शर्ट प्रतियोगिता का आयोजन कर भोपाल से सफेद टीशर्ट उपलब्ध कराई गई। जिस पर बच्चों और युवाओं ने अपनी कला का परिचय देते हुए टाइगर व अन्य वन्यप्राणियों के सुंदर चित्र बनाये।

आयोजित समारोह में सीसीएफ आनन्द कुमार सिंह, सीएफ सतना रॉय, मान सिंह ताला, डीएफओ चंद्रशेखर सिंह, ग्रीन रीवा प्रभारी डॉ मुकेश येंगल, केन्द्रीय विद्यालय की  शैलजा सिंह, क्षत्रिय महासभा के रावेन्द्र सिंह, रिएक्ट संस्था के गोपाल सिंह, रोहित जायसवाल, लावणी येंगल, सृष्टि सिंह, सौम्या रॉय सहित विभिन्न विद्यालयों एवं महाविद्यालय के छात्र-छात्रायें उपस्थित रहीं।

सभी सदस्यों ने जयन्ती कुंज परिसर का भ्रमण कर विभिन्न पेड़ पौधों के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त की तथा ग्रह नक्षत्रों के आधार पर लगाये जाने वाली नवग्रह वाटिका को भी देखा। कार्यक्रम संयोजक डॉ. मुकेश येंगल ने वन विभाग, यूथ हॉस्टल्स एसोसिएशन एवं मध्यप्रदेश टाइगर फॉउंडेशन सोसायटी भोपाल सहित उपस्थित अतिथिओं के प्रति आभार व्यक्त किया।

Comments

Be the first to comment

Add Comment
Full Name
Email
Textarea
SIGN UP FOR A NEWSLETTER