रीवा

REWA: विरोध-प्रदर्शन के बीच शुरू हुई परीक्षाएं, गाइडलाइन का पालन कराना बनी चुनौती

REWA: विरोध-प्रदर्शन के बीच शुरू हुई परीक्षाएं, गाइडलाइन का पालन कराना बनी चुनौती
x
कोरोना संक्रमण के बीच अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय की परीक्षाएं सोमवार से जिले के विभिन्न परीक्षा केंद्रों में शुरू हो गई।

Rewa MP News: अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय की परीक्षाएं सोमवार से जिले के विभिन्न परीक्षा केंद्रों में शुरू हो गई। कोरोना इफेक्ट के बीच परीक्षा कराना किसी चुनौती से कम नहीं होगा। गौरतलब है कि गत दिवस एनएसयूआई सहित विभिन्न महाविद्यालयों के छात्रों ने ऑनलाइन परीक्षा की मांग को लेकर हंगामा-प्रदर्शन भी किया था। लेकिन विवि प्रबंधन द्वारा सभी विरोध-प्रदर्शन को दरकिनार करते हुए अंततः ऑफलाइन परीक्षा कराने का निर्णय लिया।

बनाया गया अलग कक्ष

हायर एजुकेशन डिपार्टमेंट द्वारा परीक्षा को लेकर गाइडलाइन जारी की गई है। निर्धारित गाइडलाइन के अनुसार विद्यार्थियों को सोसल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा। इसके अलावा मास्क का उपयोग करना अनिवार्य है। बताया गया है कि अगर किसी परीक्षार्थी का टेम्प्रेचर सामान्य से अधिक रहता है तो ऐसे परीक्षार्थियों के लिए अलग से आइसोलेटेड रूम भी बनाया गया है।

कोरोना के संभावित परीक्षार्थियों को इस आइसोलेटेड रूम में बैठकर परीक्षा देनी होगी। अगर यह कहा जाय कि विवि की सोमवार से प्रारंभ हो चुकी परीक्षा का आयोजन कराना किसी चुनौती से किसी कम से नहीं है तो अतिशयोक्ति न होगा।

डर के बीच परीक्षा का आयोजन

जिले में बढ़ रहे कोरोना मरीज को देखते हुए जहां आम जन मानस में में दहशत का माहौल बना हुआ वहीं परीक्षा को लेकर महाविद्यालय प्रबंधन के साथ ही परीक्षार्थी भी परेशान है। महाविद्यालय प्रबंधन सूत्रों की माने तो परीक्षार्थी एक दूसरे के संपर्क में न आए इसको लेकर गाइडलाइन तो बना दी गई है। इसका पालन भी किया जा रहा है।

लेकिन प्रत्येक महाविद्यालयों में गाइडलाइन का पालन हो ऐसा हो पाना संभव नहीं है। जिस तरह से कोरोना के मरीजों की संख्या जिले में बढ़ रही है उसे देखते हुए परीक्षा को कुछ समय तक टाला जा सकता था।

इनका कहना है

शासकीय विधि महाविद्यालय प्राचार्य प्रो. योगेन्द्र तिवारी ने बताया कि सोमवार से परीक्षा शुरू हो गई है। जारी गाइडलाइन के अनुसार ही परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है।

हमारे यहां पांचवे सेमेस्टर की परीक्षा दोपहर 1 बजे से शुरू हुई। परीक्षा के लिए पंजीकृत 300 में से केवल 8 परीक्षार्थी ही अनुपस्थित रहे। कुलपति प्रो. राजकुमार आचार्य ने भी यहां निरीक्षण किया। यहां सभी व्यवस्थाएं सही पाई गई।

Shashank Dwivedi | रीवा रियासत

Shashank Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story