रीवा

REWA/ पूर्व पार्षद ने 30 वर्षो से कर रहा था करोडो की जमीन में कब्ज़ा, कई साल से नहीं हुई कार्रवाई, प्रशासन ने गिरा दिया

REWA/ पूर्व पार्षद ने 30 वर्षो से कर रहा था करोडो की जमीन में कब्ज़ा, कई साल से नहीं हुई कार्रवाई, प्रशासन ने गिरा दिया
x
REWA LOCAL NEWS: कलेक्टर रीवा द्वारा अवैध अतिक्रमण के खिलाफ चलाई गई मुहिम काबिलेतारीफ है। लेकिन इस मुहिम से अब भी सााधारी कई रसूखदार बचते जा रहे हैं। शायद यह साा का असर है या फिर प्रशासन की नजर इन पर नहीं पड़ पा रही है। बात जो भी हो लेकिन बचे हुए यह रसूखदार प्रशासन की कार्यवाही पर कई सवाल खड़े कर रहे हैं। शुक्रवार को भी लेदर फैट्री के जमीन में हुई एक तरफा कार्यवाही ने कई सवाल खड़े कर दिए है।

REWA LOCAL NEWS: कलेक्टर रीवा द्वारा अवैध अतिक्रमण के खिलाफ चलाई गई मुहिम काबिले तारीफ है। लेकिन इस मुहिम से अब भी कई रसूखदार बचते जा रहे हैं। शायद यह साा का असर है या फिर प्रशासन की नजर इन पर नहीं पड़ पा रही है। बात जो भी हो लेकिन बचे हुए यह रसूखदार प्रशासन की कार्यवाही पर कई सवाल खड़े कर रहे हैं। शुक्रवार को भी लेदर फैक्ट्री के जमीन में हुई एक तरफा कार्यवाही ने कई सवाल खड़े कर दिए है।

लेदर फैक्टरी की कई ऐकड़ जमीन में वर्षो से कई रसूखदारों ने कजा कर रखा है लेकिन कुछ चिंहित लोगों का ही अतिक्रमण शुक्रवार को तोड़ा गया। बताया गया कि वार्ड 8 में पूर्व पार्षद रमाकांत पाण्डेय द्वारा लगभग 1500 वर्गफीट शासकीय जमीन में बाउंड्रीवाल बनाकर टीन शेड लगाते हुये करीब 30 वर्षो से अवैध कजा कर रखा था, उनके द्वारा इस जगह पर ट्रेक्टर-ट्राली एवं अन्य पुराने वाहन खड़ा कर अतिक्रमण कर लिया गया था नगर निगम द्वारा उक्त अवैध कजा को हटाने एवं शासकीय भूमि मुक्त करने हेतु पत्र लिखा गया था।

कई बार नगर निगम द्वारा पुराने वाहनो को वहॉ से हटाया भी गया परंतु पूर्व पार्षद द्वारा पक्का निर्माण करने की नियति से वाउड्रीबाल बनाई जा रही थी तथा टीन सेड लगाकर कजा किया गया था उक्त स्थल पर बार-बार पुराने वाहन खड़े किये जा रहे थे। उक्त अतिक्रमण को नगर निगम सहित प्रशासनिक अमले द्वारा पुलिस बल की मौजूदगी में धराशायी कर दिया गया। बताया गया कि अतिक्रमण हटाकर करोड़ो रुपए की जमीन को मुक्त कराया गया है। वहॉ कुछ अन्य लोगों द्वारा लोहे की गोमती रखकर अवैध कजा भी किया गया था उसे भी निगम द्वारा हटवाया गया है।

उक्त कार्यवाही में नायब तहसीलदार यतीश शुक्ल, निगम के जोनल अधिकारी एचके त्रिपाठी, उपयंत्री अब्रीश सिंह, विश्वविद्यालय थाना प्रभारी सहित भारी मात्रा में पुलिस बल एवं नगर निगम की उडऩदस्ता टीम मौजूद रही।

करोड़ों की जमीन में रसूखदारों कब्ज़ा

स्थानीय लोगों ने कार्यवाही के दौरान बताया कि लेदर फैक्ट्री की करीब दो एकड़ जमीन है, जिसमें भूमिहीन गरीबों के अलावा कई रसूखदारों का कजा है। बताया गया कि भाजपा नेता संजय गुप्ता सहित विष्णु तिवारी, ज्ञानवान केसरी स्कूल संचालक सहित 15-20 लोग ऐसे है जो रसूखदार है और सरकारी जमीन पर कजा जमाए हुए है।

स्थानीय लोगो ने कहा कि भूमिहीन गरीब परिवार जो बसे है उन्हें शासन की योजना की पीएम आवास योजना का लाभ देकर पक्के मकान का निर्माण कराया जाए एवं जो रसूखदार है उनके आवासों को तोड़कर शासकीय जमीन को कजा मुक्त कराया जाए। हालांकि कजाधारियों में कई भाजपा नेताओं का नाम सामने आने से प्रशासन की कार्यवाही होगी या नहीं इस पर भी असमंजस बना हुआ है।

Next Story