रीवा

रीवा इंजीनियरिंग कॉलेज: एमटेक में सिविल की सभी 37 सीटें फुल, मैकेनिकल में 5 तो इलेक्ट्रिकल की 6 सीटों में हुआ एडमीशन

Rewa Engineering College News
x
Rewa Engineering College News: इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों के लिए एमटेक की डिग्री प्राप्त करना किसी सपने से कम नहीं होता।

Rewa Engineering College News: इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों के लिए एमटेक की डिग्री प्राप्त करना किसी सपने से कम नहीं होता। इसी कड़ी में शासकीय इंजीनियरिंग कॉलेज की स्थिति यह है कि यहां चालू सत्र से तीन ब्रांच में एमटेक कोर्स शुरू करने की अनुमति तो शासन ने दे दी लेकिन सिविल ब्रांच को छोड़ कर मैकेनिकल और इलेक्ट्रिकल ब्रांच में अपेक्षित एडमीशन नहीं हुआ। कॉलेज प्रबंधन की माने तो चालू सत्र में एमटेक के सिविल ब्रांच में निर्धारित सभी 37 सीटें भर गई है, जबकि मैकेनिकल में 5 तो इलेक्ट्रिकल की 6 सीटां में विद्यार्थियों का एडमीशन हुआ है। इस प्रकार मैकेनिकल में 32 तो इलेक्ट्रिकल ब्रांच में 31 सीटें खाली है।

आखिर क्यों नहीं हुआ एडमीशन

कॉलेज प्रबंधन की माने तो शासन द्वारा एमटेक के उक्त तीनां कोर्स को चालू सत्र से ही प्रारंभ करने की अनुमति काफी देरी से की गई। शासन ने अनुमति तब दी जब इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमीशन प्रक्रिया पूरी हो चुकी थी। अधिकतर विद्यार्थियां ने दूसरे महाविद्यालयों में एडमीशन ले लिया था यही वजह है कि मैकेनिकल और इलेक्ट्रिकल ब्रांच की अधिकतर सीटें खाली ही रह गई। सिविल ब्रांच में एडमीशन की काफी मारामारी होती है यही कारण है कि पहले चरण का काउसलिंग में ही इस ब्रांच की सभी सीटें भर गई।

30 से बढ़कर 37 हुई सीटें

बताया गया है कि शासन द्वारा पूर्व में एमटेक के सभी तीनो ब्रांच में 30-30 सीटों मेंं विद्यार्थियां को एडमीशन देने की अनुमति प्रदान की गई थी। लेकिन बाद में शासन ने सीट संख्या बढ़ा कर 37-37 कर दिया। गौरतलब है कि ईडब्ल्यूएस आरक्षण के मद्देनजर शासन ने सीट संख्या बढ़ाकर 37-37 कर दिया।

वर्जन

चालू सत्र से तीन ब्रांच में एमटेक कोर्स शुरू हो गया है। सिविल ब्रांच की तो सभी 37 सीटें भर गई, लेकिन मैकेनिकल और इलेक्ट्रिकल ब्रांच में उम्मीद के मुताबिक एडमीशन नहीं हो पाया है।

प्रो. वीके अग्रवाल, प्राचार्य शासकीय इंजीनियरिंग कॉलेज रीवा

Suyash Dubey | रीवा रियासत

Suyash Dubey | रीवा रियासत

News Content SEO Expert

Next Story