रीवा

रीवा: बुजर्ग ने हाथ से उखाड़ी पीसीसी सड़क, और अधिकारी से पुछा- ये क्या है साहेब? अफसर ने क्या जवाब दिया?

रीवा: बुजर्ग ने हाथ से उखाड़ी पीसीसी सड़क, और अधिकारी से पुछा- ये क्या है साहेब? अफसर ने क्या जवाब दिया?
x
Rewa: मामला मध्य प्रदेश के रीवा जिले के गंगेव जनपद के ग्राम पंचायत लालगांव और चौरी का है

Rewa News: मध्य प्रदेश के रीवा जिले के गंगेव जनपद के ग्राम पंचायत लालगांव और चौरी के कई कार्यो का भौतिक सत्यापन और गुणवत्ता परीक्षण ग्रामीण यांत्रिकी सेवा रीवा के कार्यपालन यंत्री टीपी गुरद्वान एवं सहायक यंत्री श्रीकांत द्विवेदी द्वारा किया गया। मौके पर पीसीसी सड़क, नाली निर्माण, ग्रेवल सड़क पुलिया निर्माण, बाउंड्री वाल निर्माण, शांति धाम जैसे कई बड़े कार्यो का निरीक्षण किया गया, जिसमें व्यापक स्तर पर भ्रष्टाचार परिलक्षित हुआ है। गौरतलब है की व्यापक स्तर के पंचायती भ्रष्टाचार को लेकर सामाजिक कार्यकर्ता एवं आरटीआई एक्टिविस्ट शिवानंद द्विवेदी द्वारा 2 वर्ष पूर्व शिकायत की गई थी और मामले पर अब जाकर जांच हुई है। जांच के दौरान घटिया गुणवत्ताविहीन और अमानक दर्जे का कार्य मौके पर पाया गया जिस पर कड़ी कार्यवाही की मांग की गई है।

बुजुर्ग ने उखड़ी हुई पीसीसी सड़क का हिस्सा उठाकर कहा: साहब यह क्या है?

मजे की बात तो तब हुई जब एक ग्रामीण बुजुर्ग व्यक्ति ने निरीक्षण के दौरान लालगांव पंचायत में बनाई गई एक पीसीसी सड़क जिसका ऊपर का हिस्सा बुरी तरह से उखड़ा हुआ था और जगह जगह टूटी हुई थी उसका कुछ हिस्सा हाथ में उठाकर जांच दल प्रमुख कार्यपालन यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा टीपी गुरद्वान के सामने लेजाकर पूछा साहब यह क्या है? तब कार्यपालन यंत्री टीपी गुरुद्वान ने बताया कि सड़क का ऊपरी हिस्सा उखड़ गया है और गुणवत्ताविहीन कार्य का परिचायक है और यह उसी का हिस्सा है। इसी तरह चौरी पंचायत में भी राजघाट नाले में गुणवत्ताविहीन और अमानक कार्य का नमूना देखने को मिला जब नाला पूरी तरह से जमीडोंज हो गया और दरारें पड़ी हुई थी।

इस बीच कार्यपालन यंत्री टीपी गुरुद्वान से पूछा गया तो उन्होंने बताया की प्रथम दृष्टियां देखने पर यह स्पष्ट प्रतीत होता है की गुणवत्ताविहीन कार्य हुआ है और तकनीकी परीक्षण और कागजात मिलने के बाद स्थिति और भी स्पष्ट हो जाएगी। कुल मिलाकर लालगांव और चौरी ग्राम पंचायत में जितने भी कार्य का निरीक्षण किया गया सभी अमानक स्तर और गुणवत्ताविहीन पाए गए जिस पर कड़ी कार्यवाही की मांग की गई है।

इस प्रकार जांच के दौरान काफी संख्या में ग्राम क्षेत्र के गणमान्य लोग उपस्थित जिसमें सामाजिक कार्यकर्ता शिवानंद द्विवेदी के साथ लालगांव पंचायत के उपसरपंच लवकुश तिवारी, पूर्व सरपंच के साथ वर्तमान लालगांव सचिव वंदना द्विवेदी, उपयंत्री डोमिनिक कुजूर, आरडी मिश्रा सहित सत्येंद्र सिंह आदि उपस्थित रहे।

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story