रीवा

Rewa Eco Park: रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति के साथ बीहर नदी के टापू पर बने इको पार्क का हुआ भव्य लोकार्पण

Rewa eco park
x

Rewa eco park 

Rewa Eco Park Pics: रीवा शहर की जीवनदायनी नदी बीहर के टापू पर बने इको पार्क का आज रविवार को लोकार्पण किया गया है.

Rewa Eco Park: . रीवा को पर्यटन के क्षेत्र आज एक नयी सौगात मिली है। सैर-सपाटे की गतिविधियों के साथ ईको-पार्क में आधुनिक एडवेंचर की गतिविधियां सैलानियों को अपनी ओर आकर्षित करेंगी। रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियों के साथ ईको-पार्क का लोकार्पण संपन्न हुआ। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित प्रदेश के विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम ने कहा कि रीवा के लिए आज का दिन एतिहासिक दिन है जब ईको-पार्क जैसी अनुपम सौगात मिल रही है। उन्होंने कहा कि रीवा अब बदल गया है। हरित, उद्योग के साथ-साथ पर्यटन के क्षेत्र में रीवा समृद्धशाली हो रहा है। पहले के रीवा और आज के रीवा में बड़ा परिवर्तन है। रीवा को उंचाईयों तक पहुंचाने में मंत्री श्री शुक्ल का बिना किसी भेदभाव व बिना भय का प्रयास है। वह रीवा के शिल्पकार हैं। श्री गौतम ने कहा कि रीवा में पर्यटन गतिविधियों के ब्राांडिंग की जरूरत है जिससे पर्यटक अधिक से अधिक संख्या में रीवा के विभिन्न पर्यटन स्थलों को देखने आयेगे। उन्होंने कहा कि ईको-पार्क शहर के लोगों को सुकून के पल बिताने का एक स्थान होगा।

ईको-पार्क की परिकल्पना एवं विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले प्रदेश के पीएचई एवं जनसंपर्क मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में कहा कि पर्यटन की गतिविधियों को ईको-पार्क से नई गति मिलेगी। यहां रोजगार के अवसरों का भी सृजन होगा। उन्होंने कहा कि विन्ध्य प्रदेश के पूर्व मंत्री महेन्द्र कुमार मानव के मन में कभी बीहर नदी के बीच में बने टापू को विकसित करने की परिकल्पना आयी थी। यह बात शहर के वरिष्ठ समाजसेवी पंडित रामसागर शास्त्री ने मुझे बताया था जब मैं पहली बार विधायक बना था तब से ही मेरे मन में यह परिकल्पना थी कि बीहर नदी के तट व इसके बीच के टापूओं को पर्यटन के लिए विकसित किया जायं। आज यह काम पूर्ण होकर मूर्तरूप में सबके सामने है। ईको-पार्क का निर्माण निजी पूंजी निवेश से किया गया है जिसमें नगर निगम एवं वन विभाग का सहयोग रहा है।

श्री शुक्ल ने कहा कि नैसर्गिक व प्राकृतिक सौन्दर्य को विकसित कर बनाये गये ईको-पार्क में रीवा शहर के लोगों की बड़ी संख्या में उपस्थिति यह दर्शाती है कि जनता को इसका बड़ी बेसब्राी से इंतजार था। अभी ईको-पार्क के एक भाग का लोकार्पण हुआ है आने वाले समय में दूसरे भाग में वेलनेश सेंटर सहित अन्य गतिविधियां बनायी जायेगी। श्री शुक्ल ने रीवा के विकास का अपना संकल्प दोहराया तथा कहा कि रीवा में विकास के पंख लगेंगे।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधायक सेमरिया केपी त्रिपाठी ने कहा कि रीवा को रचने व गढ़ने में मंत्री श्री शुक्ल ने पूरे दृढ़ संकल्प व निश्चय से कार्य किया है। रीवा का विकास उनका विजन व मिशन है। इस अवसर पर अपने उद्बोधन में नगर निगम के अध्यक्ष व्यंकटेश पाण्डेय ने कहा कि मंत्री श्री शुक्ल के दृढ़ संकल्प से ही रीवा का विकास हो रहा है। उन्होंने ईको-पार्क की सौगात के लिए रीवा वासियों को बधाई दी। कार्यक्रम को पूर्व मंत्री श्री पुष्पराज सिंह, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती नीता कोल ने भी संबोधित किया।

इस दौरान पूर्व महापौर वीरेन्द्र गुप्ता एवं रावेन्द्र मिश्रा ने भी अपने विचार व्यक्त किये। इससे पूर्व स्वागत उद्बोधन देते हुए वन मण्डलाधिकारी अनुपम शर्मा ने बताया कि 5.2 हेक्टेयर क्षेत्र में निर्मित विश्व स्तरीय ईको-पार्क के निर्माण में ईको टूरिज्म बोर्ड व वन विभाग का भी सहयोग है। कार्यक्रम के अंत में आभार प्रदर्शन वार्ड पार्षद समीर शुक्ला ने किया।

इस अवसर पर जनपद अध्यक्ष रीवा संगीता राजेश यादव, पूर्व महापौर शिवेन्द्र सिंह, आयुक्त नगर निगम श्रीमती संस्कृति जैन, जिला पंचायत के उपाध्यक्ष प्रणव प्रताप सिंह सहित निर्माण एजेंसी रीवा लेजर प्राइवेट लिमिटेड के श्री अनुज सिंह, श्री विजय तिवारी, श्री रामपाल सिंह सहित वरिष्ठ नागरिक, पत्रकार तथा बड़ी संख्या में शहरवासी उपस्थित रहे।

उल्लेखनीय है कि महानगर की तर्ज पर रीवा में निजी पूंजी निवेश से बना ईको-पार्क प्रदेश का पहला ईको-पार्क है जिसमें देश के साथ-साथ अन्तर्राष्ट्रीय पर्यटक को ध्यान रखकर सुविधाएं विकसित की गयी हैं। यह रीवा को देश के साथ अन्तर्राष्ट्रीय मानचित्र में भी पहचान दिलायेगा। ईको-पार्क में जिप लाइन, स्काई साइकिलिंग, रॉक क्लाइम्बिंग, कमाण्डो क्रॉसिंग, बर्मा ब्रिाज, रोप कोर्स, छोटे बच्चों के लिये अत्याधुनिक झूले के साथ कई मनोरंजक सुविधाएँ हैं। पर्यटकों के लिये शानदार विश्व-स्तरीय कैफे, मल्टी क्यूजिन रेस्टोरेंट हैं। साथ ही विंध्य और मध्यप्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों के प्रसिद्ध स्थानीय व्यंजनों का लुत्फ भी पर्यटक उठा सकेंगे।

जनसंपर्क मंत्री श्री शुक्ल ने आज प्रात: ईको पार्क के शुभारंभ से पूर्व अपने इष्ट देवताओं को याद करते हुए ईको पार्क परिसर में कुंडलेश्वरनाथ महादेव के मंदिर में परिवार सहित रूद्राभिषेक किया तथा हवन पूजन में भाग लिया। इस दौरान सांसद श्री जनार्दन मिश्र तथा विधायक सेमरिया श्री केपी त्रिपाठी भी उपस्थित रहे। श्री शुक्ल ने उपस्थित साधु-संतों से आशीर्वाद भी प्राप्त किया। ईको पार्क के लोकार्पण अवसर पर रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। राष्ट्रीय स्तर के कलाकारों सायली कांबले, ऋषि सिंह एवं हर्षी मड ने आकर्षक संगीतमय प्रस्तुतियां दी जिसे रीवा की जनता की खूब बाहवाही मिली।

पर्यटन के क्षेत्र में रीवा का ईको-पार्क नया आयाम स्थापित करेगा

जनसम्पर्क मंत्री श्री शुक्ल ने कहा कि ईको-पार्क से रीवा में पर्यटन की गतिविधियों को बढ़ावा मिलने के साथ ही रोजगार के अवसरों का भी सृजन होगा। बीहर नदी के तट में स्थित ईको-पार्क प्राकृतिक सौंदर्य से समृद्ध है। ईको-पार्क की परिकल्पना में देश के साथ-साथ अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन को भी ध्यान में रखकर सुविधाएँ विकसित की गई हैं। यह रीवा को देश के साथ-साथ अंतर्राष्ट्रीय मानचित्र में भी पहचान प्रदान करेगा।

चलिए जानते हैं रीवा के इको पार्क के बारे में

मध्यप्रदेश ईको-पर्यटन विकास बोर्ड एवं रीवा लीजर प्रायवेट लिमिटेड के मध्य रीवा शहर में बीहर ईको-पर्यटन एवं एडवेंचर पार्क का निर्माण डीबीएफओटी मॉडल पर जन-भागीदारी से किया गया है। रीवा शहर से निकलने वाली बीहर नदी के टापू पर 5.20 हेक्टेयर भूमि पर ईको-पार्क विकसित किया गया है। ईको-पार्क में सभी के मनोरंजन और सुकून की जरूरी चीजें उपलब्ध कराये जाने का प्रयास किया गया है। प्राकृतिक वातावरण के साथ ईको-पार्क में एडवेंचर स्पोर्ट्स गतिविधियाँ भी विकसित की गयी हैं। ईको-पार्क में जिप लाइन, स्काई साइकिलिंग, रॉक क्लाइम्बिंग, कमाण्डो क्रॉसिंग, बर्मा ब्रिाज, रोप कोर्स, छोटे बच्चों के लिये अत्याधुनिक झूले के साथ कई मनोरंजक सुविधाएँ हैं। पर्यटकों के लिये शानदार विश्व-स्तरीय कैफे, मल्टी क्यूजिन रेस्टोरेंट हैं। साथ ही विंध्य और मध्यप्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों के प्रसिद्ध स्थानीय व्यंजनों का लुत्फ भी पर्यटक उठा सकेंगे।

एमपी के रीवा सिटी में रहने वाली पब्लिक को एक चीज़ का बेसब्री से इंतज़ार है. वो है बीहर रिवर फ्रंट (Bihar Riverfront) और नदी में मौजूद टापू में बन रहा इको पार्क (Eco Park Rewa). इस प्रोजेक्ट को शुरू होने और पूरा होने में थोड़ी देरी तो हुई लेकिन इन्तजार का फल मीठा होता है, आज 24 सितंबर को इसी खूबसूरत पर्यटन केंद्र 'इको पार्क' का लोकार्पण हो रहा है. इसके साथ ही गुजरात के साबरमती रिवर फ्रंट से इंस्पायर्ड बीहर रिवर फ्रंट का काम भी जोरों से चल रहा है.

Rewa City से गुजरने वाली बीहर नदी में एक छोटा का टापू यानी आइलैंड है. पहले यहां तक जाने के लिए कोई रास्ता नहीं था और यहां जाने का कोई मतलब भी नहीं था. फिर भी दूर से देखने पर भी यह आकर्षण का केंद्र था. जनसंपर्क मंत्री एवं रीवा विधानसभा के BJP MLA राजेंद्र शुक्ल (Rewa MLA Rajendra Shukla) को एक आईडिया आया. और वो आईडिया बड़ा ही विजनरी था. उन्होंने बीहर नदी के तट को और खूबसूरत बनाने और इस आइलैंड को इको पार्क में तब्दील करने के लिए पूरा जोर लगा दिया। कई सालों की मेहनत के बाद जो परिणाम आया वह बड़ा खूबसूरत निकला।

टापू को इको पार्क बनाने में 25 करोड़ रुपए का बजट तैयार किया गया. आज से 8 साल पहले यानी 2014 में इको पार्क डेवलपमेंट के लिए मध्य प्रदेश सरकार से स्वीकृति मिली। लेकिन स्वीकृति मिल जाने और DPR तैयार होने भर से राह आसान नहीं हुई.

सब कुछ ठीक चल रहा था. नदी के तट से टापू तक 3 करोड़ रुपए ली लागत से एक झूला पुल का निर्माण किया गया था. जो अपने आप में ही एक बेहतरीन आर्किटेक्चर था. मगर 2016 में भयंकर बाढ़ आई और उसकी चपेट में वह हैंगिंग ब्रिज आ गया. उस दिन सिर्फ वह पुल नहीं टूटा था उन लोगों की उम्मीद भी टूट गई थी जो हमेशा से रीवा को एक खूबसूरत शहर बनाने के लिए काम करते थे. काम ठप पड़ गया. सब कुछ रुक गया.

नई सरकार आई तो प्रोजेक्ट टर्मिनेट कर दिया

साल 2019 में मध्य प्रदेश में कांग्रेस की सरकार आई. रीवा जिले से पार्टी को एक भी सीट नहीं मिली। नतीजतन सरकार ने इस प्रोजेक्ट को टर्मिनेट कर दिया। लेकिन अगले ही साल सत्ता परिवर्तन हो गया. फिर क्या? 2021 में वापस प्रोजेक्ट का काम शुरू हुआ जो अब पूरा होने को है. जिसे मध्य प्रदेश इको पर्यटन विकास बोर्ड एंड रीवा लीजर प्राइवेट लिमिटेड कंट्रोल करेगा।

रीवा इको पार्क में हैं क्या-क्या?

सबसे पहली चीज़ को खुद इको पार्क और चारों तरफ से बहती बीहर नदी की सौन्दर्यता है. इसके बाद यहां कैफेटेरिया, ट्री हॉउस, बच्चों के खेलने कूदने का बदोबस्त, एडवेंचर स्पोर्ट्स जैसे ज़िप लाइन, स्काई साइक्लिंग, रोप कोर्स और बहुत कुछ है भाई.

रीवा रिवर फ्रंट का क्या सीन है?

उसका काम भी चल रहा है. लेकिन अगले साल तक पूरा होगा या नहीं ये अपन आपको अगले आर्टिकल में बता डालेंगे कसम से...

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story