रीवा

REWA : बेमौसम तूफान के साथ हुई बारिश के कारण लोगों का खराब हो रहा स्वास्थ्य, नही मिल रही दवाएं

Aaryan Dwivedi
23 May 2021 9:33 AM GMT
REWA : बेमौसम तूफान के साथ हुई बारिश के कारण लोगों का खराब हो रहा स्वास्थ्य, नही मिल रही दवाएं
x
रीवा। जिले भर में तीन दिन पूर्व तेज तूफान के साथ हुई झमाझम बारिश के बाद इसका असर लोगों के स्वास्थ्य पर पड़ता दिखाई दे रहा है। बेमौसम बारिश के बाद लोग सर्दी, खासी और बुखार के शिकार हो रहे हैं। वहीं यह मौसमी बीमारी ही है। लेकिन इसमें भी लापरवाही नहीं करें। यह भी हो सकता है कि कोरोना के लक्षण हो और व्यक्ति उसे मौसमी बीमारी समझ रहा हो। यदि दो दिन में तबीयत में सुधार नहीं आता है तो तत्काल डॉक्टर से संपर्ककरना उचित होगा। इसका असर सबसे ज्यादा गांवों में है। जहां न तो लोगों को दवाइयां उपलब्ध हो रही हैं और न ही कोई सुविधाएं मिल रही हैं जिसके कारण लोग बीमारी का शिकार हो रहे हैं।

रीवा। जिले भर में तीन दिन पूर्व तेज तूफान के साथ हुई झमाझम बारिश के बाद इसका असर लोगों के स्वास्थ्य पर पड़ता दिखाई दे रहा है। बेमौसम बारिश के बाद लोग सर्दी, खासी और बुखार के शिकार हो रहे हैं। वहीं यह मौसमी बीमारी ही है। लेकिन इसमें भी लापरवाही नहीं करें।

यह भी हो सकता है कि कोरोना के लक्षण हो और व्यक्ति उसे मौसमी बीमारी समझ रहा हो। यदि दो दिन में तबीयत में सुधार नहीं आता है तो तत्काल डॉक्टर से संपर्ककरना उचित होगा। इसका असर सबसे ज्यादा गांवों में है। जहां न तो लोगों को दवाइयां उपलब्ध हो रही हैं और न ही कोई सुविधाएं मिल रही हैं जिसके कारण लोग बीमारी का शिकार हो रहे हैं।

एक जानकारी के अनुसार गांवों में कुछ दिनों में सर्दी, खासी और बुखार से पीड़ितों की संख्या बढ़ गई है। जो मेडिकल दुकानों अथवा झोलाछाप डाक्टरों से संपर्क कर दवाइयां ले रहे हैं।

बताया जाता है कि कोरोना के लक्ष्ण हल्के रूप में भी लोगों को आ रहे हैं। जिसमें वह घरों में रहकर ही स्वस्थ हो रहे हैं। वहीं जिन लोगों की पहचान स्वास्थ्य केंद्रों में पदस्थ डाक्टरों से हैं उनसे सलाह लेकर दवाइयां ले रहे हैं और दूसरों को बता रहे हैं।

यह दे रहे सलाह

बताया गया है कि इम्युनिटी बनाए रखने के लिए हर दो दिन में विटामिन की दवाएं खाएं। इसके अलावा कैल्शियम की दवाएं रोज खा सके तो अच्छा होता है। ताकि शरीर में इम्युनिटी बनी रहे और शरीर में बीमारियों से लड़ने की क्षमता बनी रहे। इससे कोई बीमारी जल्द आप को तकलीफ नहीं देती।

वहीं यदि बीमारी होती भी है तो इससे जल्द ही व्यक्ति स्वस्थ हो जाता है। यदि दवाएं नहीं खा सकते तो जिन फलों में विटामिन होते है उनका उपयोग करें। कोरोना में रोज फल खाना भी अच्छी सेहत देता है। वहीं ठंडा पानी पीने और बारिश में भीगने से बचें।

पीड़ित यह बता रहे

पीड़ित अपने बारे में बताते है कि उनको सर्दी, खासी है और एक दो बार बुखार भी आया है। इसके बाद से वह दवा ले रहे हैं, लेकिन वह स्वस्थ नहीं हो रहे और अब उन्हें ऐसा लगता है कि तबीयत और खराब हो रही है। जब उनकी जांच की जाती है, तो वह लगभग स्वस्थ होते हैं, मामूली कोरोना संक्रमण के शिकार होते हैं। लेकिन मन में भ्रम और दहशत में होने के कारण वह ऐसा वर्ताव करते हैं। जबकि यदि कोरोना होता है तो बिल्कुल तनाव में नहीं आएं ध्यान रखें और नियमित दवाएं खाएं।

Next Story