रीवा

रीवा: विन्ध्या अस्पताल के डॉक्टर्स ने कर दिया कमाल, 3 साल से बंद जबड़े को खोला

रीवा: विन्ध्या अस्पताल के डॉक्टर्स ने कर दिया कमाल, 3 साल से बंद जबड़े को खोला
x
डॉ अभिषेक मिश्रा द्वारा विंध्या अस्पताल में आयुष्मान योजना के तहत निःशुल्क सर्जरी कर छोटे बच्चे का 3 वर्षों से बंद मुंह को खोला गया है।

रीवा। डॉ अभिषेक मिश्रा द्वारा विंध्या अस्पताल में आयुष्मान योजना के तहत निःशुल्क सर्जरी कर छोटे बच्चे का 3 वर्षों से बंद मुंह को खोला गया है। बताया गया है कि रीवा जिले के 8 वर्षीय बालक जिसको 3 साल पहले खेलते हुए गिर जाने पर चेहरे पर चोट आई थी, जिसके बाद सही इलाज नहीं मिलने पर उसका मुंह धीरे-धीरे बंद होने लगा। दांत निकलने के बाद से मरीज को खाना खाने में तकलीफ होने लगी। जिसके लिए परिजनों द्वारा कई जगह दिखाया, जिस पर मरीज को महंगे इलाज के नाम पर गुमराह किया जाता रहा। परिजन आशा छोड़ चुके थे। इसी बीच मरीज का संपर्क डॉ अभिषेक मिश्रा से विंध्या अस्पताल में हुआ, जहाँ मरीज को सभी जरूरी जांच में दांए साइड की जबड़े की हड्डी सिर की हड्डी से फ्यूज पायी गयी। इस बिमारी की टीएमजे एंकायलोसिस कहते हैं।

मरीज को आयुष्मान योजना के तहत भर्ती करवा कर विंध्या अस्पताल में एनेस्थेसिया विशेषज्ञ द्वारा फाइवर ऑप्टिक दूरबीन द्वारा बेहोश करने में सफलता प्राप्त की गयी। लगभग 2 घंटे चले ऑपरेशन में जबड़े के जोड़ को अलग किया गया तथा मरीज का पूरा मुंह खोला गया। जबड़ा भविष्य में बंद ना हो, इसके लिए ग्राफ्टिंग भी किया गया। यह इस तरह के जटिल ऑपरेशन की सबसे आधुनिक सर्जरी है।

जबड़े के सर्जन डॉ अभिषेक मिश्रा एवं ऑपरेशन थिएटर स्टाफ विनिता, मनोरमा एवं सोनू का महत्वपूर्ण योगदान रहा। अब मरीज धीरे धीरे पुनः पूरा मुंह खोल कर खाना खा रहा है। मरीज तथा परिजनों ने डॉ अभिषेक मिश्रा एवं विंध्या अस्पताल को धन्यवाद किया है। इस तरह का यह 9 वां जटिल ऑपरेशन डॉ अभिषेक मिश्रा द्वारा विंध्या अस्पताल में किया गया है जिसमें 6 वर्ष के बच्चे से लेकर 45 वर्ष के मरीज के बंद मुंह को पुनः खोलकर अपने जिले में ही महंगे इलाज और नाज और भटकने लाभान्वित किया है।

Next Story