रीवा

रीवा DM प्रतिभा पाल की बड़ी कार्रवाई, लापरवाह राजस्व निरीक्षक को किया निलंबित

Rewa Collector Pratibha Pal
x

Rewa Collector Pratibha Pal

Rewa MP News: कलेक्टर प्रतिभा पाल (Rewa Collector Pratibha Pal) ने सीमांकन में लापरवाही बरतने पर राजस्व निरीक्षक छोटेलाल कोल को निलंबित करने के आदेश दिये हैं।

Rewa MP News: कलेक्टर प्रतिभा पाल (Rewa Collector Pratibha Pal) ने सीमांकन में लापरवाही बरतने पर राजस्व निरीक्षक छोटेलाल कोल को निलंबित करने के आदेश दिये हैं। निलंबन अवधि में छोटेलाल कोल का मुख्यालय भू-अभिलेख शाखा कलेक्ट्रेट रीवा रहेगा। छोटेलाल कोल को नियमानुसार जीवन निर्वाह भत्ता दिया जायेगा।

मिली जानकारी के अनुसार जारी आदेश के अनुसार राजस्व निरीक्षक छोटेलाल कोल द्वारा बार-बार निर्देशों के बावजूद सीमांकन के लंबित प्रकरणों में रूचि नहीं दिखाई उन्हें 8 जून से 26 जून की अवधि में सीमांकन के 113 प्रकरणों का लक्ष्य दिया गया था। इसके विरूद्ध केवल 20 सीमांकन के प्रकरण निराकृत किये निर्देशों का पालन न करने तथा कर्तव्यों के निर्वाह में लापरवाही बरतने पर निलंबन की कार्यवाही की गयी है।

बैंकों में लंबित स्वरोजगार के प्रकरण स्वीकृत और वितरित करायें - कलेक्टर

कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्तरीय बैंकर्स सलाहकार समिति की विशेष बैठक आयोजित की गयी। बैठक मे कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल ने कहा कि सभी बैंक शाखा प्रबंधक बैंकों में लंबित स्वरोजगार के प्रकरण स्वीकृत और वितरित करायें। आगामी 30 जून को रोजगार दिवस का आयोजन किया जा रहा है। इसमें अधिक से अधिक प्रकरणों का वितरण सुनिश्चित करें।

मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना में इस वर्ष 2100 प्रकरणों का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। वर्तमान वित्तीय वर्ष में योजना की प्रगति बहुत कम है। अग्रणी बैंक प्रबंधक लंबित प्रकरणों के निराकरण की नियमित मानीटरिंग करें। स्वरोजगार योजनाओं में प्रकरणों के निराकरण के लिए श्रेष्ठ कार्य करने वाले बैंक मैनेजरों को सम्मानित किया जायेगा।

कलेक्टर ने कहा कि विभागीय अधिकारी लक्ष्य के अनुरूप बैंकों में प्रकरण दर्ज करायें। शाखा प्रबंधक यदि कोई प्रकरण निरस्त करते हैं तो उसके कारण का उल्लेख करें। राष्ट्रीय आजीविका मिशन के पंजाब नेशनल बैंक में लंबित 50 प्रकरण स्वीकृत करायें। स्वनिधि योजना से भी 300 से अधिक प्रकरण लंबित हैं। इनका निराकरण करें। उद्यानिकी विभाग की योजनाओं में 105 प्रकरणों के विरूद्ध केवल 20 प्रकरण अब तक दर्ज हुये हैं। लक्ष्य के अनुसार प्रकरणों में दर्ज करायें। उद्यानिकी विभाग की योजनाओं में स्वीकृत एक करोड़ 33 लाख के सात प्रकरणों का वितरण करायें। जिला समन्वयक आजीविका मिशन महिला स्वसहायता समूहों के बैंक खाते प्राथमिकता से खुलवाकर 137 प्रकरणों में ऋण एवं अनुदान का वितरण करायें।

बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सौरभ सोनवणे ने कहा कि पशुपालन विभाग और उद्यानिकी विभाग द्वारा दर्ज प्रकरण बैंकर्स आनलाइन दर्ज करें। नगर निगम के सभागार में 30 जून दोपहर 12 बजे से रोजगार दिवस का आयोजन किया जा रहा है। इसमें विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को ऋण एवं अनुदान का वितरण करायें। बैठक में प्रभारी महाप्रबंधक जिला उद्योग केन्द्र जेपी तिवारी ने मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना की जानकारी दी। अग्रणी बैंक प्रबंधक एसके निगम ने कहा कि बैंक शाखा प्रबंधक मुद्रा योजना के हितग्राहियों को उद्यम क्रांति योजना से जोड़ देंगे तो उन्हें दोहरा लाभ मिलेगा। बैठक में बैंक शाखा प्रबंधक तथा सभी विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Next Story