रीवा

इंडिया बुक ऑफ रिकार्ड्स में दर्ज हुआ रीवा की बेटी का नाम: विभूति मिश्रा ने देश की सबसे बड़ी मेडिसिनल पोट्रेट बनाया; लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स की तैयारी में जुटीं

इंडिया बुक ऑफ रिकार्ड्स में दर्ज हुआ रीवा की बेटी विभूति मिश्रा का नाम
x

इंडिया बुक ऑफ रिकार्ड्स में दर्ज हुआ रीवा की बेटी विभूति मिश्रा का नाम

रीवा की बेटी विभूति मिश्रा ने देश की सबसे बड़ी मेडिसिनल पोट्रेट बनाने के लिए 12 हजार सेनेटरी नैपकिन व 15 हजार कैल्शियम, आयरन व विटामिन की गोलियों का इस्तेमाल किया. 80×48 फिट की पोट्रेट बनाई.

मध्यप्रदेश के रीवा शहर की स्केच आर्टिस्ट विभूति मिश्रा ने विंध्य ही नहीं बल्कि पूरे देश को गौरवान्वित किया है. विभूति मिश्रा का नाम 'इंडिया बुक ऑफ़ रिकार्ड्स' में दर्ज हुआ है. विभूति ने 48 घंटे के अंदर शहर के गर्ल्स डिग्री कॉलेज के ऑडिटोरियम में अपने दो साथियों के साथ मिलकर 80×48 फिट यानि 3840 वर्ग फिट का मेडिसिनल पोट्रैट बनाया है. इस पोट्रैट को India Book Of Records (IBR) ने देश का सबसे बड़ा स्केच माना है. इस बात की पुष्टि मेल के माध्यम से 27 दिसंबर को हुई है.

विभूति मिश्रा रीवा शहर के ढेकहा मोहल्ले की रहने वाली हैं. शुरू से ही पढाई और कला में अव्वल विभूति शहर के पत्रकार संजय मिश्रा की बेटी हैं. पिता की तरह बेटी की भी अलग पहचान है. उन्हें जिलेभर में स्केच और रंगोली आर्टिस्ट के तौर पर पहचाना जाता है.


पुष्टि मेल के माध्यम से 27 दिसंबर को हुई है



स्केच आर्टिस्ट विभूति मिश्रा ने देश की सबसे बड़ी मेडिसिनल पोट्रैट को बनाने के लिए 12 हजार सेनेटरी नैपकिन व 15 हजार कैल्शियम, आयरन व विटामिन की गोलियों का इस्तेमाल किया और 3840 वर्ग फिट का मेडिसिनल पोट्रेट बना दिया. उन्होंने यह काम शासकीय कन्या महाविद्यालय के ऑडिटोरियम में 12 दिसंबर से 14 दिसंबर के बीच किया.

स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना लक्ष्य

विभूति ने रीवा रियासत डॉट कॉम को बताया कि मेडिसिनल पोट्रैट बनाने के पीछे मुख्य उद्देश्य छात्राओं को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना था. मेहनत सफल रही. अब मेडिसिनल पोट्रैट में इस्तेमाल की गई 15 हजार मेडिसिन्स और 12 हजार सेनेटरी नैपकिन को बांटने की प्रक्रिया शुरू करेंगे.

लिम्का बुक ऑफ़ रिकार्ड्स पर नजर

देश की सबसे बड़ी मेडिसिनल पोट्रैट बनाने के बाद विभूति की नजर अब 'लिम्का बुक ऑफ़ रिकार्ड्स' पर है. उन्होंने इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी है. उम्मीद जताई है कि जल्द ही वे विश्व की सबसे बड़ी पोट्रैट का दर्जा दिला पाने में सफल रहेंगी. इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में नाम दर्ज होने पर विभूति ने महाविद्यालय के टीचिंग स्टाफ, माता-पिता और सहयोगी नीरज, विकास को धन्यवाद ज्ञापित किया है.

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story