रीवा

नवीन भवन में शिफ्ट होगा रीवा कोर्ट, पुराने न्यायालय भवन का क्या होगा? आ गई लेटेस्ट अपडेट...

नवीन भवन में शिफ्ट होगा रीवा कोर्ट, पुराने न्यायालय भवन का क्या होगा? आ गई लेटेस्ट अपडेट...
x
रीवा के अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय रोड पर नवीन कोर्ट भवन बनकर तैयार है। जल्द ही इसका लोकार्पण होगा।

रीवा के अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय (APSU) रोड पर जिला एवं सत्र न्यायालय का नवीन भवन बनकर तैयार है। 115 करोड़ की लागत से बनें इस कोर्ट भवन में शिफ्टिंग की तैयारी भी शुरू कर दी गई है। जल्द ही इसका लोकार्पण होगा और न्यायिक कामकाज यहां से शुरू हो सकेगा।

रीवा इंजीनियरिंग कॉलेज की 16 एकड़ की भूमि पर बने इस न्यायालय भवन में बार रूम सहित 40 कोर्ट बनाए गए हैं। कोर्ट के भवन का निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है। अब इसमें सफाई का कार्य चल रहा है, सफाई के बाद निर्माण एजेंसी भवन कोर्ट को सौप देगी।

अब सवाल यह उठता है कि कोठी कम्पाउंड स्थित पुराने कोर्ट भवन का क्या होगा? हालांकि यह बिल्डिंग और परिसर सुप्रीम कोर्ट और हाईकोर्ट के आधीन आता है, इसलिए पुराने कोर्ट भवन का फैसला भी सर्वोच्च न्यायालय और उच्च न्यायालय ही लेगा। लेकिन लंबे समय से रीवा में कन्या महाविद्यालय खोले जाने की मांग की जा रही है।

पुराने कोर्ट परिसर में कन्या महाविद्यालय खोलने की मांग

हाल ही में पूर्व मंत्री एवं भाजपा नेता पुष्पराज सिंह ने भी पुराने कोर्ट परिसर में कन्या महाविद्यालय खोले जाने की मांग की है। रीवा महाराजा पुष्पराज सिंह ने रीवा में छात्राओं के लिए एक और महाविद्यालय की मांग का समर्थन करते हुए कहा कि वर्तमान में जिस गति से छात्राओं की संख्या सामने आ रही है, उससे एक और महाविद्यालय शहर में जरूरी है।

इस संबंध में उन्होंने मुख्यमंत्री के साथ ही उप मुख्यमंत्री एवं सभी विधायकों को पत्र लिखकर कहा है कि इस दिशा में सरकार की ओर से पहल कराई जाए। अपने पत्र में पुष्पराज सिंह ने कहा है कि देश की आजादी के बाद रीवा राज परिवार ने कई संपत्तियां शासन चलाने के लिए सौंपी थी। जिसमें वर्तमान में जिला न्यायालय का भवन भी शामिल है। न्यायालय का नया भवन बन चुका है जल्द ही नई जगह पर इसका संचालन शुरू हो जाएगा। इस कारण इसी परिसर में एक और कन्या महाविद्यालय खोला जाना चाहिए। दोनों कन्या महाविद्यालय आसपास रहेंगे तो छात्राओ और अन्य गतिविधियां भी ठीक तरीके से संचालित हो सकेंगी।

Next Story