रीवा

रीवा कलेक्टर का अधिकारियो को बड़ा निर्देश, कहा- हर हालत में ये काम जरूरी

रीवा कलेक्टर का अधिकारियो को बड़ा निर्देश, कहा- हर हालत में ये काम जरूरी
x
कलेक्ट्रेट के बाणसागर सभागार में आयोजित बैठक में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती प्रतिभा पाल ने लोकसभा चुनाव के तैयारियों की समीक्षा की।

रीवा: कलेक्ट्रेट के बाणसागर सभागार में आयोजित बैठक में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती प्रतिभा पाल ने लोकसभा चुनाव के तैयारियों की समीक्षा की। कलेक्टर ने कहा कि विधानसभा चुनाव की ही तरह लोकसभा चुनाव के लिए भी सभी नोडल अधिकारी पूर्ववत कार्य करेंगे। आवश्यक परिवर्तनों के साथ सभी नोडल अधिकारी अपनी टीम का गठन कर लें। निर्वाचन कार्यालय से आवंटित कार्य के संबंध में आवश्यक अभिलेख प्राप्त कर उनका भलीभाँति अध्ययन कर लें। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत मतदाता जागरूकता के कार्यक्रम जिले भर में आयोजित कराएं। मतदाता जागरूकता का दो माह का प्लान तैयार कर उसके अनुरूप कार्यक्रम आयोजित करें। युवाओं तथा महिला मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में शामिल करने के लिए व्यापक जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करें।

कलेक्टर ने कहा कि उप जिला निर्वाचन अधिकारी सेक्टर अधिकारियों की विधानसभावार सूची दो दिवस में जारी कर दें। सेक्टर अधिकारियों के माध्यम से मतदान केन्द्रों का सत्यापन कराएं। मतदाता सूची में पात्र व्यक्तियों के नाम जोड़ने और मृत व्यक्तियों के नाम पृथक करने की कार्यवाही भी प्राथमिकता से करें। दिव्यांग मतदाताओं की सूची तैयार कर उनकी मैपिंग करा दें। जिला सूचना विज्ञान अधिकारी अधिकारियों और कर्मचारियों का डाटाबेस अपडेट करा दें जिससे मतदान दल गठन में किसी भी तरह की कठिनाई न हो। नोडल अधिकारी प्रशिक्षण चुनाव प्रशिक्षण का पूरा कार्यक्रम तैयार कर लें। मार्च माह के प्रथम सप्ताह में सभी नोडल अधिकारियों, सेक्टर ऑफीसर तथा बीएलओ का प्रशिक्षण संपन्न करा दें। निर्वाचन का कार्यक्रम निर्धारित होने के बाद मतदान कर्मियों का प्रशिक्षण आयोजित करें।

कलेक्टर ने कहा कि लोकसभा निर्वाचन में डाक मतपत्रों की संख्या विधानसभा चुनाव की तुलना में कम रहेगी। अधिकांश अधिकारी और कर्मचारी इसी लोकसभा क्षेत्र के मतदाता हैं। इसलिए इन्हें ईडीसी निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार जारी करना होगा। उप जिला निर्वाचन अधिकारी चुनाव सामग्री की आपूर्ति तथा अन्य व्यवस्थाओं के संबंध में सभी तरह के टेण्डर जारी करा दें। फ्लाइंग स्क्वाड तथा एसएसटी के गठन की कार्यवाही शुरू कर दें। पुलिस विभाग से समन्वय बनाकर जाँच नाकों की स्थापना कराएं। कलेक्टर ने ईव्हीएम के संचालन, मतदान केन्द्रों की व्यवस्था, वाहन व्यवस्था, भोजन व्यवस्था, प्रेक्षकों के लिए आवश्यक व्यवस्था के संबंध में अधिकारियों को निर्देश दिए। बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्रेयस गोखले, संयुक्त कलेक्टर आरके सिन्हा तथा सभी नोडल अधिकारी उपस्थित रहे।

Next Story