रीवा

रीवा कलेक्टर का किसानो के हित के लिए बड़ा निर्देश, इन लोगो पर होगी कड़ी कार्यवाही, जाने BIG Update

रीवा कलेक्टर का किसानो के हित के लिए बड़ा निर्देश, इन लोगो पर होगी कड़ी कार्यवाही, जाने BIG Update
x
कलेक्ट्रेट कार्यालय में आयोजित बैठक में कलेक्टर प्रतिभा पाल ने समर्थन मूल्य पर गेंहू, चना तथा सरसों उपार्जन की समीक्षा की।

कलेक्ट्रेट कार्यालय में आयोजित बैठक में कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल ने समर्थन मूल्य पर गेंहू, चना तथा सरसों उपार्जन की समीक्षा की। कलेक्टर ने कहा कि सभी खरीदी केन्द्रों में उपार्जन के लिए पर्याप्त मात्रा में बारदाने उपलब्ध कराएं। खरीदी केन्द्रों में किसानों की सुविधा के लिए छाया, पानी की समुचित व्यवस्था करें। उपार्जित गेंहू का उसी दिन परिवहन कराकर सुरक्षित भण्डारण कराएं। सभी सहकारी समितियों को उपार्जन के संबंध में विस्तृत निर्देश दिए गए हैं।

इन निर्देशों का पालन न करने तथा लापरवाही बरतने वाली समितियों पर कठोर कार्यवाही की जाएगी। सभी एसडीएम तथा तहसीलदार उपार्जन केन्द्रों का नियमित रूप से निरीक्षण करें। निरीक्षण में किसी भी तरह की कमी पाए जाने पर उसे दूर कराने का प्रयास करें। किसी भी तरह की अनियमितता पाए जाने पर संबंधितों के विरूद्ध कार्यवाही प्रस्तावित करें। कलेक्टर ने महाप्रबंधक जिला सहकारी बैंक को वेतनवृद्धि रोकने का नोटिस देने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि जिन गोदामो को ब्लैकलिस्टेड किया गया है उनमे उपार्जित गेंहू का भण्डारण न कराएं।

कलेक्टर ने कहा कि अपर कलेक्टर भी खरीदी केन्द्रों का नियमित रूप से निरीक्षण करें। खरीदी केन्द्रों एवं गोदामों की मैपिंग गूगल शीट में करके उसके माध्यम से निगरानी करें। उपार्जन से जुड़े अधिकारियों की प्रतिदिन गूगल मीट के माध्यम से बैठक लेकर व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराएं। उपार्जन केन्द्र में किसानों को किसी भी तरह की परेशानी नहीं होनी चाहिए। उपार्जित गेंहू का सुरक्षित भण्डारण और समय पर किसान को भुगतान सुनिश्चित कराएं। उप संचालक कृषि तथा उनके अधीनस्थ अधिकारी भी खरीदी केन्द्रों का नियमित रूप से निरीक्षण करें। इस वर्ष नियमित अंतराल से वर्षा हो रही है। इसलिए उपार्जित गेंहू का तत्काल उठाव सुनिश्चित कराएं। अपर कलेक्टर ट्रांसपोर्टरों की बैठक लेकर अनुबंधित ट्रकों की सूची के अनुसार उनकी उपलब्धता सुनिश्चित करें।

बैठक में अपर कलेक्टर श्रीमती सपना त्रिपाठी ने बताया कि रीवा जिले में 78 तथा मऊगंज जिले में 26 खरीदी केन्द्रों में गेंहू का उपार्जन किया जाएगा। जिले में 12 खरीदी केन्द्रों में चना तथा सरसो का उपार्जन किया जा रहा है। उपार्जन के लिए तैनात नोडल अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है। निरीक्षण के दौरान तीन खरीदी केन्द्रों में कमियाँ पाई गई थी। इनके केन्द्र प्रभारियों को नोटिस जारी कर दिया गया है। बैठक में जिला महाप्रबंधक सहकारी बैंक ज्ञानेन्द्र पाण्डेय, उपायुक्त सहकारिता अशोक शुक्ला, सहायक आपूर्ति अधिकारी सुभाष द्विवेदी तथा संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Next Story