रीवा

REWA कलेक्टर ने अधिकारियो से कहा- इस चीज में निरंतर ध्यान दे..: REWA NEWS

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:46 AM GMT
REWA कलेक्टर ने अधिकारियो से कहा- इस चीज में निरंतर ध्यान दे..: REWA NEWS
x
REWA कलेक्टर ने अधिकारियो से कहा- इस चीज में निरंतर ध्यान दे..: REWA NEWS रीवा. कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी (REWA COLLECTOR ILAYARAJA T)

REWA कलेक्टर ने अधिकारियो से कहा- इस चीज में निरंतर ध्यान दे..: REWA LOCAL NEWS

REWA LOCAL NEWS / रीवा. कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी (REWA COLLECTOR ILAYARAJA T) ने कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में अधिकारियों को CM HELPLINE प्रकरणों के निराकरण के लिये निरंतर प्रयास के निर्देश दिये। कलेक्टर ने कहा कि सभी अधिकारी हर दिन सीएम हेल्पलाइन के प्रकरण स्वयं देखें तथा आवेदक से चर्चा करके प्रकरण के निराकरण के प्रयास करें।

कई विभागों में सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। आमजनों से संवाद तथा सेवाओं में कमी होने पर ही सीएम हेल्पलाइन में शिकायतें होती हैं। हम विभाग की सेवाओं को बेहतर करने के साथ आम जनता से अच्छे से संवाद करें। उनसे विनम्रता से पेश आयें तो आधी से अधिक शिकायतें हल हो जायेंगी। अधिकारी अपना अहंकार छोड़कर जन कल्याण पर ध्यानकेन्द्रित करें।

MP : रेत खदान में श्रमिक की मौत, परिजन एवं ग्रामीणों ने किया हंगामा, हत्या का आरोप

कलेक्टर ने कहा कि सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों के संबंध में लगातार निर्देश दिये जा रहे हैं। इसके बावजूद अधिकारी तत्परता से कार्यवाही नहीं कर रहे हैं। सीएम हेल्पलाइन के प्रकरण यदि बिना किसी कार्यवाही के लेबल वन से लेबल टू में आयेंगे तो कार्यवाही की जायेगी।

जिला पंचायत में सर्वाधिक योजनायें तथा काम का दबाव है। इसके बावजूद जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने पिछले तीन महीनों में पूरी सक्षमता से सीएम हेल्पलाइन के प्रकरण निराकृत करके प्रदेश में लगातार अच्छा स्थान बनाया है। जब तक हमारा माइंड सेटअप सकारात्मक नहीं होगा तब तक शिकायतों के निराकरण में कठिनाई आती रहेगी।

बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी स्वप्निल वानखेड़े ने सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों के निराकरण के संबंध में कहा कि अधिकारियों को स्वयं रूचि लेकर कार्य करना पड़ेगा। सीएम हेल्पलाइन प्रकरणों के निराकरण के लिये कार्यालय के सबसे कुशल और समझदार कम्पयूटर ऑपरेटर को तैनात करें। उसे लोगों से धैर्य पूर्वक बात करना भी आना चाहिए।

ग्वालियर: परिचित ने उठाया फायदा, लिफ्ट देकर की ज्यादती, मामला दर्ज….

आमजन की पूरी बात सुन ली जाय और विनम्रता से स्थिति स्पष्ट कर दी जाये तो अधिकतर शिकायतें निराकृत हो जाती हैं। शेष शिकायतों के निराकरण के लिये जनपद स्तर पर तैनात अधिकारियों-कर्मचारियों का आवेदक से संवाद करायें। इसके बाद भी जो शिकायतें शेष रहें उनसे जिला स्तर पर बुलाकर चर्चा करें। इनसे 90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निराकरण हो जायेगा। आमजन से सही संवाद और समझदारी ही सीएम हेल्पलाइन से निपटने के सबसे बड़े हथियार हैं।

बैठक में कलेक्टर ने कहा कि राजस्व विभाग में भी सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों की संख्या बहुत अधिक हो गई है। मनगवां, नईगढ़ी तथा हुजूर तहसीलों में दो-दो सौ से अधिक शिकायतें लंबित हैं। शिक्षा, ऊर्जा, वित्त, पीएचई, खाद्य तथा कुछ अन्य विभागों ने भी प्रकरणों की संख्या अधिक है। सभी एसडीएम संबल योजना के पात्र हितग्राहियों के नाम शामिल करने तथा पात्र हितग्राहियों को खाद्यान्न पर्ची जारी करने की कार्यवाही तत्परता से करें।

चलती कार में लगी आग तो जलने लगी नोटों की गड्डियां, फिर जाने क्या हुआ : MP News

संबल पोर्टल में गलत तरीके से अपात्र बनाये गये पात्र व्यक्तियों के संबंध में भी अपर कलेक्टर को प्रकरण भेजें। पात्र हितग्राहियों को खाद्यान्न पर्ची जारी करने पर भी विशेष ध्यान दें। कलेक्टर ने कहा कि दिव्यांग शिविरों में शेष बचे हितग्राहियों को एसडीएम चिन्हित उपकरणों का वितरण करायें।

बैठक में कलेक्टर ने निराश्रितों तथा वृद्धजनों के पुनर्वास, गेंहू खरीदी के लिये पंजीयन तथा स्वच्छता अभियान के संबंध में अधिकारियों को निर्देश दिये। बैठक में अपर कलेक्टर श्रीमती इला तिवारी, संयुक्त कलेक्टर अंजली द्विवेदी, संयुक्त कलेक्टर केपी पाण्डेय, संयुक्त कलेक्टर माला त्रिपाठी, सभी एसडीएम तथा संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

रीवाः लव जिहाद मामले में आरोपित के गिरफ्तारी की मांग, बजरंग सेना ने उठाई आवाज…

यहाँ क्लिक कर RewaRiyasat.Com Official Facebook Page Like

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story