रीवा

रीवा कलेक्टर प्रतिभा पाल का किसानो के हित को लेकर बड़ा निर्देश, जाने BIG UPDATE

Rewa Collector Pratibha Pal
x

Rewa Collector Pratibha Pal

जिले भर में 103 खरीदी केन्द्रों में समर्थन मूल्य पर पंजीकृत किसानों से गेंहू का उपार्जन किया जा रहा है।

जिले भर में 103 खरीदी केन्द्रों में समर्थन मूल्य पर पंजीकृत किसानों से गेंहू का उपार्जन किया जा रहा है। अभी केवल दो खरीदी केन्द्रों में गेंहू की आवक हुई है। कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल ने कहा है कि आगामी दो दिवसों में मौसम विभाग द्वारा हल्की वर्षा की संभावना व्यक्त की गई है। इस वर्षा से उपार्जित गेंहू को हानि हो सकती है। सभी समिति प्रबंधक तथा उपार्जन केन्द्र प्रभारी उपार्जित गेंहू के सुरक्षित भण्डारण की व्यवस्था करें। अभी बहुत कम मात्रा में गेंहू की आवक हुई है।

खरीदी केन्द्र में प्राप्त गेंहू का उठाव करके सुरक्षित भण्डारण कराएं जिससे गेंहू को असमय वर्षा से बचाया जा सके। अधिक मात्रा में गेंहू की आवक होने पर उसे उपार्जन के बाद स्टेग (छल्ली लगाकर) उपार्जन केन्द्र में रखें। वर्षा से बचाने के लिए वाटर प्रूफ तिरपाल से उसे ढकने की व्यवस्था करें। जिन किसानों ने स्लॉट बुक किया है उनके गेंहू का उपार्जन करके उसी दिन उसे परिवहन कराकर गोदाम में सुरक्षित भण्डारण कराएं।

उपार्जन केन्द्रों पर गेंहू की तौल के बाद बारदानों की सिलाई कराकर ऊंचे पक्के स्थानों पर स्टेगिंग कराएं। गेंहू हर हाल में बोरियों में भरकर रखवाएं। उपार्जन केन्द्र में जल निकासी की समुचित व्यवस्था करें जिससे अधिक वर्षा की स्थिति में किसी तरह का जल भराव न हो। सभी एसडीएम खरीदी केन्द्रों का निरीक्षण करके गेंहू के सुरक्षित भण्डारण की व्यवस्था सुनिश्चित कराएं।

Next Story